Weight loss mistakes : वज़न घटाने की बजाए आपको बीमार कर सकती हैं ये 6 गलतियां

फैट टू फिट होने के लिए इंटरनेट में ढेर सारे नुस्खे और ढेरों डाइट प्लान हैं। पर आंख मूंदकर उनका भरोसा करना आपको गंभीर बीमारियों के जोखिम डाल सकता है।

wazan ghtane ke liye night time routine
वेट लास में आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 17 November 2022, 17:15 pm IST
  • 148

फिटनेस एक ट्रेंड भी है और खूबसूरती भी। आप फिट हैं तो आकर्षक भी लगेंगी। इस आकर्षण की ख्वाहिश हम सभी की होती है। कुछ लोग आनन-फानन में स्लिम और फिट दिखने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खे आजमाने लगते हैं। ऐसे लोग वजन को जल्दी कम करने के चक्कर में बहुत सी गलतियां भी करते हैं। जिससे उनका वजन कंट्रोल में होने की जगह बढ़ने लगता है या वह कमजोरी महसूस करने लगते हैं। तो चलिए आज एक्सपर्ट से जानते हैं कुछ कॉमन गलतियां (Weight loss mistakes) जो आपका वज़न घटाने की बजाए आपको बीमार कर सकती हैं।

प्रियांशी भटनागर हॉलीस्टिक नुट्रिशन कोच (Holistic Nutrition Coach) हैं और वे कहती हैं कि वर्तमान समय में बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या बन गया हैं। जिसके लिए लोग बहुत जतन करते हैं और अक्सर लोग वजन को घटाने के लिए कुछ लोगों से मिलने वाली गलत सलाह मान लेते हैं। जिससे उन्हें कई नुकसान भी होते हैं।

Weight loss karna hai toh apna bhojan mindfully chune
वेट लॉस करना है तो अपना भोजन बुद्धिमानी से चुनें। चित्र: शटरस्टॉक्स

यहां हैं वह आम गलतियां जो लोग वजन कम करने की कोशिश में करते हैं

1. केवल वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करना (Focusing only on the scale)

एक्सपर्ट कहती हैं कि लोग अक्सर वेट लॉस जर्नी में सिर्फ वजन घटाने पर ही फोकस करते हैं और अपने शरीर को कई प्रकार से टॉर्चर करना भी शुरू कर देते हैं। वजन घटाने का मतलब यह नहीं होता कि आप अपना कुछ किलो वजन कम करके पतले हो जाए। बल्कि यह होता है कि आप फिट रहे आपको किसी प्रकार की शारीरिक समस्या ना हो।

2. बहुत कम कैलोरी खाना (Eating too few calories)

जब भी वजन घटाने की बात आती है तो लोग सबसे पहले अपने कैलोरी इनटेक कम करते हैं। बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करने से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्या हो सकती हैं। क्योंकि हमारे शरीर को काम करने के लिए या यूं कहें कि एनर्जी के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है और जब हम कम कैलोरी खाते हैं और ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं तो यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़े- स्किन की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है कपूर, जानें इसके 5 DIY पैक

3. बहुत अधिक व्यायाम करना (Exercising too much)

एक्सपर्ट कहती हैं कि जब भी कोई वेट लॉस करने का सोचता है। तो उसके मन में सबसे पहला ख्याल एक्साइज करना ही आता है। लेकिन बहुत अधिक एक्साइज करना भी आपके शरीर के लिए नुकसानदेह है। यह हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों में दर्द की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए एक्सरसाइज को एक सीमित समय तक ही करना चाहिए।

4. कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थ या डाइट चुनना (Choosing low carb or “diet” foods)

अक्सर लोग वजन कम करने की यात्रा में अपनी डाइट से कार्ब को हटा देते हैं या फिर काफी कम मात्रा में इसका इनटेक करते हैं जोकि वजन को नियंत्रित करने का गलत तरीका है। क्योंकि फिजिकल और मेंटल सक्रियता के लिए कार्ब बेहद जरूरी होता है।

poshtik aahar behad jruri hai
पौष्टिक आहार लेना बेहद ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. पर्याप्त पोषक तत्व नहीं खाना (Not eating enough nutrients)

जब भी वजन कम किया जाता है तो सबसे पहले खाना-पीना कम कर दिया जाता है। जोकि एक गलत तरीका है इससे वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है। आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी प्राप्त नहीं होते हैं। जिससे आपको कमजोरी, चक्कर आना और भी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

6. अच्छी नींद न लेना (Not sleeping well)

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं। तो आप किसी काम पर फोकस नहीं कर पाते और चिड़चिडे भी हो सकते हैं। इसके अलावा इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

एक्सपर्ट कहती है कि यदि आप किसी पुरानी सलाह के आधार पर कोई डाइट फॉलो कर रहें है या एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको उसमें बदलाव करने की आवश्यकता है। यदि आप सही डाइट और एक्सरसाइज का चुनाव करते हैं तो आप अपने वजन को नियंत्रित करने के साथ हेल्दी भी रह सकते हैं।

यह भी पढ़े- यहां हैं 4 एक्सरसाइज, जिन्हें डायबिटिक पेशेंट को बिल्कुल नहीं करना चाहिए

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें