Hariyali Teej 2022 : तीज पर बनाएं लो कैलोरी और हेल्दी लौकी की हरियाली खीर

सावन में जब तीज आती है, तो हर तरफ हरियाली ही नजर आती है। यकीनन आपने भी तीज सेलिब्रेट करने के लिए अपनी पसंदीदा ग्रीन ड्रेस निकाली होगी। तो क्यों न इस बार मीठे में भी कुछ हरियाली जोड़ें।
आसानी से बनाएं यह हेल्दी लौकी की खीर की रेसेपी। चित्र :शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 29 July 2022, 10:00 am IST
ऐप खोलें

लौकी यानी घीया सुपर वेजी है। पाचन संबंधी दिक्कतें हो या बॉडी हीट को कंट्रोल करना हो, हर जगह लौकी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। वेट लॉस फ्रीक्स की भी ये पसंदीदा सब्जी है। अच्छी बात यह कि इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता है और ये उतनी ही आसानी से मिल भी जाती है। सेहत के लिए इतनी ज्यादा फायदेमंद लौकी में मिठास जोड़ दी जाए तो ये एक हेल्दी डेज़र्ट रेसिपी के लिए भी बेस्ट है। तो इस बार सावन की तीज पर आइए बनाते हैं लौकी की हरियाली खीर (Lauki kheer recipe)।

लोकी की खीर का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है। यह आपके टेस्ट बड्स के साथ आपकी सेहद के लिए भी लाभदायक होती है।

पहले जानिए लौकी की गुडनेस

लौकी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार अपनी डाइट में लौकी लेने से आपको वजन कम करने के साथ दिल की बीमारियों से भी राहत मिलती है। इसके अलावा सिरदर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी लौकी खाना फायदेमंद है। आप जूस, सब्जी, हलवा और लौकी की बर्फी, किसी भी तरह लौकी को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसी श्रृंखला में आज हम आपके लिए लाए हैं लौकी की खीर की रेसिपी। तो हरियाली तीज के मौसम में जरूर ट्राई करें मिठास भरी ये हरियाली रेसिपी।

तो चलिए जानते है इस हेल्दी लोकी की खीर की विधि।

लौकी की खीर के लिए जरूरी समाग्री

1 लीटर लो फैट मिल्क
½ कप देसी खांड
2 कप कद्दूकस की हुई लौकी
3-4 इलायची
½ कप सूखे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश)
3 चम्मच देसी घी

नोट कीजिए लौकी की खीर बनाने की विधि

लौकी की हरियाली खीर बनाने के लिए सबसे पहले इलायची को छील-कूट कर अलग रख लें। सभी मेवा को भी एक साथ कूट लें या बारीक काट लें।

अब एक भगोने में घी डालकर लौकी भूनें। इस प्रक्रिया से पहले लौकी को निचोड़ कर पानी अलग कर लें। लौकी के भुनने पर हल्की खुशबु के साथ उसका रंग भी बदलने लगेगा।

अब दूध डालकर इसे धीमी आंच पर पकने दें। 1 से 2 उबाल लेने के बाद इसमें देसी खांड और कटे हुए मेवा डालकर और पकने दें।

दूध गाढ़ा होने पर इसमें इलायची डालकर दूध आधा होने तक पकाएं। आखिर में आंच बंद कर दें और हल्का ठण्डा होने पर परोसें।

लौकी की खीर में भरपूर मात्रा में केल्शियम होता है। चित्र: शटरकॉक

जानिए हम क्यों कर रहे हैं लौकी की खीर की वकालत

लौकी की खीर में लो फैट मिल्क इस्तेमाल करने से यह आपका वजन नही बढ़ने देगा। साथ ही लो फैट मिल्क में 70% कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों के साथ दांतों के लिए भी लाभदायक है।

इलायची के इस्तेमाल से ये खीर पेट की समस्याओं जैसे कि पेट दर्द, एसिडिटी में भी राहत देने वाली है। इसके अलावा इलायची में मैग्नीज पाया जाता है, जिससे मधुमेह के मरीजों को लाभ होता है।

लौकी की खीर में सूखे मेवा जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश के मिश्रण का उपयोग किया जाता है। इनमें मौजूद विटामिन ई, विटामिन बी-6, जिंक, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम तथा पोटैशियम पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

इस खीर में मिठास के लिए हमने चीनी की बजाए देसी खांड का इस्तेमाल किया है। इससे आपको जोड़ो का दर्द, डायबिटीज और बढ़ते वजन से राहत मिलती है। इसमें फाइबर होता है, जो पेट की सफाई के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढे – Navratri Recipes : अपनी नवरात्रि थाली के लिए लौकी से तैयार करें ये तीन लज़ीज व्यंजन

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story