ये 5 तथ्य साबित करेंगे कि अंडे हैं आपके लिए बेहतरीन सुपरफूड

अंडे किसी के लिए भी एक पसंदीदा नाश्ता है। साथ ही यह उन सभी पोषक तत्वों और विटामिन का एक पावरहाउस है जिनकी आपके शरीर को ज़रुरत है।
बरसात के दिनों में अॉमलेट को भी अच्छी तरह पकाकर खाएं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 7 June 2021, 11:00 am IST
ऐप खोलें

यदि कोई खाद्य पदार्थ ‘सुपरफूड’ टैग के योग्य है, तो वह अंडा है। यह घटक विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में मुख्य है और इसमें एक उत्कृष्ट पोषण प्रोफ़ाइल है। अंडे का सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है। यह प्रोटीन, 13 आवश्यक विटामिन और खनिज, साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं।

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने से लेकर मांसपेशियों के निर्माण तक, यह खाद्य शक्ति हमारे शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है।

यहां अंडे के बारे में 5 अद्भुत तथ्य दिए गए हैं

1. शीर्ष पोषण प्रोफ़ाइल

प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, अंडे में विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) जैसे आवश्यक पोषक तत्व और खनिज होते हैं। इसकी पोषण मूल्यों की सूची अंतहीन है क्योंकि इसमें सेलेनियम, विटामिन A, E, B5, B12, साथ ही आयरन, आयोडीन और फास्फोरस भी शामिल हैं। ये कारक चयापचय को बढ़ावा देते हैं, हृदय स्वास्थ्य में सहायता करते हैं और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2. सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अंडे हमें बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रदान करते हैं जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड सही मात्रा में होते हैं जो शरीर को मांसपेशियों के इष्टतम विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, अंडे उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसे आमतौर पर “गुड कोलेस्ट्रॉल” भी कहा जाता है। एचडीएल का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अंडे का सफेद भाग विटामिन A, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होता है जो आंखों के लिए आवश्यक है।

अंडे की जर्दी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । चित्र : शटरस्टॉक

3. वजन नियंत्रण में मदद करता है

अगर आपको अंडा खाना पसंद है तो यह जान लें कि अंडे लेप्टिन के स्तर को बढ़ाकर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं। यह एक हार्मोन जो खाने के बाद आपको संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है। साथ ही, अंडे में कम कैलोरी (प्रति अंडे 75-78 कैलोरी) होती है, वजन प्रबंधन में मदद करती है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है।

4. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अंडे, प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड हैं। यह न केवल हमारी शारीरिक मजबूती के लिए बल्कि हमारे बालों को भी कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं। अंडे आवश्यक विटामिन और खनिजों के
साथ-साथ सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं और वास्तव में, अंडे की जर्दी वाले हिस्से में लेसिथिन होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके बालों को रेशमी बनाने में मदद करता है। प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर, अंडे डैमेज बालों को पोषण और बनावट प्रदान करते हैं और स्कैल्प को कंडीशनिंग करके बालों को टूटने से रोकते हैं।

5. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

अंडे की सफेदी प्रोटीन से भरपूर होती है जो त्वचा को कस कर, उसकी मरम्मत को बढ़ावा देकर और अतिरिक्त तेल और मुंहासों को हटाकर त्वचा को लाभ पहुंचाती है। अंडे त्वचा को नरम और हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं और इसे मलिनीकरण से बचाते हैं। अंडे में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं, जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में महत्वपूर्ण होते हैं जो रेखाओं और भूरे धब्बों का कारण बनते हैं।

तो, लेडीज, चाहे वह भोजन हो या सौंदर्य देखभाल, अंडे समग्र कल्याण के लिए आवश्यक हैं।

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story