लॉग इन

सेहत का पावरहाउस है लिवर, इन 5 फूड्स के साथ रखें अपने लिवर का ध्यान

पेट और आंतों से निकलने वाला सारा ब्लड लिवर से होकर गुजरता है। लिवर ब्लड को प्रोसेस और ब्रेक कर संतुलित बनाता है। यह पोषक तत्वों को मेटाबोलाइज़ कर शरीर के बाकी हिस्सों के लिए उपयोग करना आसान बनाता है, जो नॉन टॉक्सिक होते हैं। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए फ़ूड पर ध्यान देना जरूरी है। जानें ऐसे 5 फ़ूड को लिवर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी हैं।
लीवर हमारे शरीर का पावरहाउस और मुख्य फिल्टर है। चित्र” शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 28 Feb 2024, 06:15 pm IST
इनपुट फ्राॅम
ऐप खोलें

त्वचा को चमकदार बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हम हमेशा आहार में रुचि रखते हैं। हम अपने लीवर को स्वस्थ रखने के बारे में कभी नहीं सोचते हैं, जबकि यह शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अच्छा पोषण लीवर की कार्यप्रणाली को सामान्य और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। जानते हैं उन 5 प्रमुख खाद्य पदार्थ के बारे में जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद (foods for liver) करते हैं।

शरीर का पावरहाउस लीवर (Body Power house Liver)

लीवर हमारे शरीर का पावरहाउस और मुख्य फिल्टर है। जब हम खाना खाते हैं, तो यह विभिन्न एंजाइमों, प्रोटीन और पित्त द्वारा पेट और आंत में टूट जाता है। यह बाइल लिवर बनाता है। यह विटामिन, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट के भंडार के रूप में भी कार्य करता है। यह ब्लड को भी शुद्ध करता है। लिवर के काम हैं –

• पित्त का उत्पादन और उत्सर्जन
• वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का चयापचय
• विटामिन, मिनरल का भंडारण
• ब्लड का प्यूरिफिकेशन और टॉक्सिसिटी दूर करना
• संक्रमण दूर करने में मदद

लिवर को स्वस्थ कैसे रख सकते हैं (How to keep the liver healthy)

• हेल्दी और ऑर्गेनिक आहार लेना
• खूब सारा पानी पीना
• शराब और लीवर-टॉक्सिक दवाओं से बचना
• कम मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना
• नियमित रूप से लिवर को डिटॉक्स करना

नियमित रूप से लिवर को डिटॉक्स करना जरूरी है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

स्वस्थ लीवर के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ (foods for healthy liver)

शरीर में लिवर ही एकमात्र ऐसा अंग है, जो खुद को साफ करता है। हम जो भी खाते या पीते हैं, वह हमारे लीवर द्वारा डीटॉक्सिफाई होता है। इसलिए लीवर को फिट रखने के लिए संतुलित, लीवर के अनुकूल आहार लेना जरूरी है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जो लीवर को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करते हैं।

यहां हैं 5 खाद्य पदार्थ, जो लिवर को स्वस्थ रखते हैं (Foods for Liver) 

 

1. लिवर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है एवोकैडो (Avocado for liver health)

एवोकैडो सुपरफूड है। इसमें विभिन्न विटामिन, मिनरल अच्छी मात्रा में होते हैं, जो लिवर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। इसमें ग्लूटाथियोन नाम का एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद करता है।

2. लिवर एंजाइम को सक्रिय करता है लहसुन (Garlic for liver health)

लहसुन में सल्फर कंपाउंड होता है, जो लिवर एंजाइम को सक्रिय करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें सेलेनियम भी होता है, जो लिवर को नुकसान से बचाता है।

लहसुन में सल्फर कंपाउंड होता है, जो लिवर एंजाइम को सक्रिय करता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. हल्दी वसा जमा होने से रोकती है (Turmeric for Healthy Liver)

हल्दी सबसे पावरफुल हर्ब है, जो लीवर को होने वाले नुकसान से बचाती है। यह लिवर को स्वस्थ बनाए रखने और हेल्दी लीवर कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करती है। यह बाइल के प्राकृतिक उत्पादन को भी बढ़ाता है। हल्दी लीवर में वसा जमा होने से भी रोकती है। यह एक ऐसी समस्या है, जो फैटी लीवर, लीवर सिरोसिस जैसी स्थितियों को जन्म दे सकती है।

4 . फैटी लीवर रोग से लड़ने में मदद कर सकता है चुकंदर (Beetroot for liver health)

चुकंदर के रस में नाइट्रेट होता है और यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह सूजन को कम कर सकता है। चुकंदर में पाया जाने वाला केमिकल बीटाइन और नाइट्रेट्स फैटी लीवर डिजीज से लड़ने में मदद कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
चुकंदर में पाया जाने वाला केमिकल बीटाइन और नाइट्रेट्स फैटी लीवर डिजीज से लड़ने में मदद कर सकता है। चित्र:अडॉबी स्टॉक

5 . लीवर की बीमारियों में फायदेमंद ऑलिव आयल (Olive oil for liver health)

ऑलिव आयल और इसका अर्क लीवर की बीमारियों में फायदेमंद होता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो लिवर को विभिन्न विषाक्त पदार्थों से बचाता है।

यह भी पढ़ें :- फिटनेस फ्रीक्स पसंद कर रहे हैं अनपॉलिश्ड दालें, एक न्यूट्रीशनिस्ट से जानते हैं इन दालों के फायदे

स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख