क्या आपके रिलेशन में भी नहीं रही पहले वाली बात? जानिए इसका कारण और स्पार्क वापस लाने के उपाय

प्यार के रिश्ते में कुछ वर्षों के बाद स्पार्क महसूस न होना स्वाभाविक है, लेकिन यहां बताया गया है कि रिश्ते में स्पार्क को कैसे बनाए रखा जाए!
एक दूसरे को समझें और रिश्ते को मजबूती दें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 31 August 2022, 19:19 pm IST
ऐप खोलें

एक नए रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत हमेशा स्पार्क से होती है। आप हर दिन हर पल एक-दूसरे के बारे में सोचते हैं, पूरे दिन रोमांटिक टेक्स्ट भेजते हैं, ज़्यादा किस करते हैं और एक-दूसरे को याद दिलाते हैं कि वे आपके जीवन में कितना मायने रखते हैं। मगर अफसोस की बात है कि जैसे-जैसे समय बीतता है, वो पहले वाली बात नहीं रहती। अपने आप को एक-दूसरे के आसपास थका हुआ पाते हैं और उन छोटी-छोटी चीजों को दूर जाने देते हैं जो कभी आपके दिन का मुख्य आकर्षण थीं। यदि आप अपने आप को ऐसी ही स्थिति में पाते हैं, तो सोचें कि अपने रिश्ते में स्पार्क कैसे बनाए रखें। .

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों रोमांटिक रिश्तों में स्पार्क कम हो जाता है

1. दोस्ती की कमी

इसके प्रमुख कारणों में से एक है अपने साथी के साथ बातचीत की कमी। हम अपने दिल की बात कहने से इनकार करते हैं और उम्मीद करते हैं कि हमारे साथी हमारी परेशानियों को समझें और चमत्कारिक ढंग से उनका समाधान करें। मगर ऐसा ज़रूरी नहीं है कि हर कोई आपकी भावनाओं को बिना बताए समझे।

स्वस्थ रिश्ते को बनाए रखने के लिए हर चीज़ के बारे में ईमानदार होकर बातचीत करना बेहद ज़रूरी है। काम पर क्या हुआ, आज दिन कैसा रहा, आपने एक नई सेल के बारे में सुना, बॉस ने क्या कहा। बस यही छोटी – छोटी बात करें और जादू देखें। दोस्ती एक रोमांटिक रिश्ते का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

2. फिजिकल इंटीमेसी

समय के साथ, हम अपने काम और अपने जीवन के अन्य पहलुओं में शामिल हो जाते हैं और सेक्स कहीं पीछे छूट जाता है। फिजिकल इंटीमेसी एक स्वस्थ रिश्ते का महत्वपूर्ण हिस्सा है। शारीरिक अंतरंगता उतनी ही आवश्यक है जितना कि भावनात्मक संबंध। यदि आपके साथी के साथ सेक्स आपको अब और उत्साहित नहीं करता है, तो एक सुरक्षित स्थान बनाएं ताकि आप उनके साथ खुल सकें ताकि आप एक साथ समाधान ढूंढ सकें।

रिश्तों को अचकाह बनाए रखने के लिए सेक्स भी है ज़रूरी।, चित्र :शटरस्टॉक

आप बेडरूम में टॉयज़, पोजीशन और म्यूजिक के साथ जरूर एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। इस तरह आप अपने साथी के साथ हर स्तर पर जुड़ पाएंगे और अपने रिश्ते में स्पार्क को जीवित रख पाएंगे।

3. ग्रैटिट्यूड

लंबे समय तक एक-दूसरे के साथ रहने के बाद हम अपने पार्टनर को हल्के में लेने लगते हैं। यह जानबूझकर नहीं होता है लेकिन फिर भी होता है। अपने आप को याद दिलाएं कि आप कितनी बार काम के बीच में प्यारे टेक्स्ट भेजते थे, डेट नाइट्स के लिए बाहर जाते थे, या बस एक-दूसरे के साथ होते थे और एक-दूसरे को कोमलता से छूते थे। ये सभी अपने साथी के प्रति आभार व्यक्त करने के तरीके हैं। उन्हें रिश्ते में उनके महत्व की याद दिलाएं और वे आपके लिए कितना मायने रखते हैं।

लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप वालों के लिए प्रो टिप

जान लें कि प्यार मिटता नहीं है, बल्कि हमारे जीवन की दैनिक सांसारिकता के नीचे दब जाता है। आप अपने प्यार का पता लगाने के लिए छोटी-छोटी चीजें कर सकते हैं और जल्द ही आपके रिश्ते में चमक आ जाएगी। ये कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप अपनी लव लाइफ में लागू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : खुद बनें अपनी प्रेरणा, हम बता रहे हैं सेल्फ मोटिवेशन के लिए कुछ टिप्स

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story