आपकी खाना खाने की स्पीड भी करती है आपकी वेट लॉस स्पीड को प्रभावित, यहां जानिए कैसे

वेट लॉस के लिए आप क्या खा रहीं हैं, सिर्फ यही जरूरी नहीं है। बल्कि आप कब और उसे कैसे खा रही हैं यह भी बहुत मायने रखता है।
गोलो डाइट वजन कम करने की जॉनी को आसान बनाते हैं।चित्र -शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Published on: 19 July 2021, 09:00 am IST
ऐप खोलें

खाना खाने की स्पीड आपकी सेहत और आपके वजन को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। आप किस स्पीड से खाने को अंदर ले जा रही हैं या खाने से सारे नाइट्रिएंट्स को अब्जॉर्ब कर रही हैं यह बात आपके वजन कम होने की रफ्तार को प्रभावित करती है। 

अगर आप धीमी गति से और अच्छे से चबा-चबा कर खाना खा रही हैं, तो आपका खाना अच्छे से पच सकेगा और इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा, आपकी स्किन ग्लो करेगी और आपका वजन कम करने में भी इससे मदद मिलती है। लेकिन अगर आप तेजी से खाना खाती हैं, तो इससे आप अच्छे से चबा नही पाती हैं जिससे खाना अच्छे से नहीं पच पाता है।

आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स का इस विषय में क्या कहना है

गुड़गांव के कोलंबिया एशिया अस्पताल में आहार विशेषज्ञ शालिनी गार्विन ब्लिस के अनुसार वजन कम करना केवल आपके शरीर को पतला करना ही नहीं होता, बल्कि यह आपको हेल्दी बनाने की एक प्रक्रिया होती है। जिसकी वजह से आपका शरीर फिट रहता है और आपकी स्किन की स्थिति भी बहुत अच्छी रहती है। आप मानसिक रूप से भी फिट रहते हैं और शारीरिक रूप से भी। 

आप किस गति से खाती हैं, यह भी आपकी वेट लॉस यात्रा को प्रभावित कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इम्युनिटी पर भी पड़ता है असर 

वजन कम करने के दौरान आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसमें हम केवल यही जरूरी नहीं है कि हम क्या खाते हैं, बल्कि हम किस तरह खाते हैं और किस गति से खाते हैं यह बात भी बहुत आवश्यक होती है। हमारे शरीर की हर चीज हम क्या खाते हैं इससे आने वाली एनर्जी पर निर्भर करती है। इसलिए आप किस प्रकार से अपना खाना खा रही हैं यह जानना बहुत जरूरी होता है।

जल्दी खाना खाने के नुकसान 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग जल्दी-जल्दी अपना खाना खा लेते हैं वह पाचन प्रक्रिया को डिस्टर्ब करते हैं और इससे उन्हें एसिडिटी, ब्लोटिंग, एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं जोकि धीमे खाने वाले लोगों को नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें-Overeating : इन 6 तरीकों से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है जरूरत से ज्‍यादा खाना

धीमे खाना खाना वजन घटाने से किस प्रकार जुड़ा है

जब हम अपने खाने को आराम से खाते हैं, तो उसका हर एक कण हम चबा लेते हैं। जिससे हम उसका सारा पोषण अब्जॉर्ब कर लेते हैं और पाचन क्रिया तो मुंह से ही शुरू हो जाती है। हमारी लार खाने को छोटे और सिंपल फूड में ब्रेक डाउन कर देती है। ताकि पेट के केमिकल्स इस पर और अच्छी तरह काम कर सकें। 

खाने की स्पीड भी कम कर सकती है वजन।चित्र-शटरस्टाक

जो लोग चबा चबा कर और आराम से खाते हैं वे कम खाते हैं। जबकि जो लोग जल्दी जल्दी खाते हैं वह जरूरत से अधिक कैलोरीज़ ग्रहण कर लेते हैं। जिन कैलोरीज़ की शरीर को जरूरत नहीं होती है वह फिर आपके शरीर में फैट के रूप में स्टोर हो जाती हैं, जिससे आपका मोटापा बढ़ता है।

वेट लॉस के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं 

  1. अपने मील टाइम को रोजाना एक ही रखें और उसका सख्ती से पालन करें।
  2. अच्छे से खाना खाने के लिए अपने व्यस्त शेड्यूल से 20 मिनट तो आप निकाल ही सकती हैं।
  3. अपने माइंड को अपने खाने के साथ जोड़ दें और शांति से अच्छे से खाना खाएं।
  4. अपने खाने को पहले सूंघ कर अपनी भूख और अधिक बढ़ा लें। ताकि आप फिर इसे अच्छे से और धीरे-धीरे खा पाएं ।
  5. खाना खाते समय किसी भी गैजेट का प्रयोग न करें, क्योंकि यह आपका ध्यान भटका सकता है और आप जरूर से ज्यादा खाना खा सकती हैं।
  6. जब आप स्ट्रेस में हों, तो खाना न खाएं क्योंकि इस समय आप अधिक खाना खा सकती हैं।

अगर आप वजन कम कर रही हैं तो अपने खाने को आराम से और अच्छे से चबा चबा कर ही खाएं।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story