अपनी मानसून डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूड्स और वेट लाॅस यात्रा में लाएं तेजी

वेट लॉस एक सही रणनीति की मांग करता है और मानसून आपको इसके लिए कई टेस्टी ऑप्शन भी देता है। तो फिर देर किस बात की, शुरू करते हैं।
सॉल्यूबल फाइबर आपको फैट से आजादी देगा। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 3 August 2021, 15:00 pm IST
ऐप खोलें

वज़न कम करने की चाह सभी को होती है, मगर यह आसान नहीं है! अपनी फिटनेस जर्नी में आपको बहुत सारे त्याग करने पड़ते हैं, फिर चाहे वह अपना पसंदीदा खाना छोड़ना हो या मीठा कम करना। इसलिए, आपकी इस फिटनेस जर्नी में आपकी सहायता करने के लिए हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स, जो वज़न कम करने में आपकी मदद करेंगे।

यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो पौष्टिक तो हैं ही, साथ ही कैलोरीज में भी कम हैं। ये स्वस्थ तरीके से वज़न कम करने में मदद करेंगे। इन खाद्य पदार्थों को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और ये उत्कृष्ट फिटनेस साथी हैं।

ये सुपरफूड न केवल आपके शरीर को सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों की आपूर्ति करते हैं, बल्कि इसमें कुछ यौगिक भी होते हैं, जो शरीर की चर्बी को जल्दी जलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं इनके बारे में –

1. अंडे (Egg)

अंडे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट विकल्प हैं, जो हेल्थ फ्रीक और वज़न कम कर रहे लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। ये कैलोरी में कम और प्रोटीन में उच्च होते हैं। अंडे विभिन्न प्रकार के आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं, जिनमें सेलेनियम, विटामिन बी 12, राइबोफ्लेविन और फास्फोरस शामिल हैं। नाश्ते में अंडे खाने से आपकी छोटी – छोटी भूख समाप्त हो जाती है, क्योंकि इसमें आपको तृप्त रखने की शक्ति होती है।

अंडे आपका वज़न कम कर सकते हैं । चित्र: शटरस्टॉक

2. बादाम (Almonds)

बादाम वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन स्नैक्स हैं, जो प्रोटीन और फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर हैं। आपका वजन घटाने के लिए यह दोनों आवश्यक हैं। मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर बादाम त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। ये विटामिन सी और जिंक से भी भरपूर होते हैं और मीठा खाने की इच्छा को कम करते हैं।

3. ओटमील (Oatmeal)

ओटमील एक सुपरफूड है और वजन घटाने के लिए बेहतरीन है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखने की क्षमता रखता है। ओटमील आपके शरीर को दिन भर चलने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है और रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसमें बीटा ग्लूकेन भी होता है, जो एक तरह का घुलनशील फाइबर है और शरीर में वसा के स्तर को नियंत्रित करता है।

4. जामुन (Jamun)

जामुन वज़न घटाने के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण जामुन वजन घटाने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। इनमें अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपको बार – बार भूख नहीं लगती है।

जामुन खाने से किडनी स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. शिमला मिर्च (Capsicum)

ये फाइबर में समृद्ध हैं और विटामिन सी, विटामिन बी 6, और पोटेशियम सहित अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। शिमला मिर्च में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह कैलोरी में भी बहुत कम हैं, इसलिए आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकती हैं।

6. सेब (Apple)

सेब आपको अपनी कैलोरीज पर नियंत्रण रखने में मदद कर सकता है। ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही आवश्यक विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध हैं। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ संपूर्ण आहार भी हैं। आप इन्हें अपने ब्रेकफास्ट सीरियल्स और लंच सलाद में शामिल कर सकती हैं, साथ ही इनसे हेल्दी स्नैक्स और डेजर्ट भी बना सकती हैं।

तो लेडीज, अपना वज़न कम करने के लिए, अपनी मानसून डाइट में इन सुपरफूड्स को ज़रूर शामिल करें!

यह भी पढ़ें : आपकी थकान कोरोना वायरस का लक्षण है या सीजनल इंफेक्शन का? आइए पता करते हैं

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story