एजिंग के इन 4 संकेतों से मुकाबला करता है अनार का रस, जानिए अनार के स्किन के लिए फायदे

हम सभी जानते हैं कि अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पर क्या आपने कभी इसके त्वचा लाभों के बारे में जाना है? आइए आज इन्हीं पर बात करते हैं।
ऐसे करें अनार का प्रयोग अपनी स्किन के लिए और पाएं चमचमाता निखार। चित्र- शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Published on: 27 July 2021, 16:00 pm IST
ऐप खोलें

अनार का प्रयोग खाने में और जूस के रूप में तो किया ही जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि अब अपने ब्यूटी सीक्रेट्स के कारण भी यह लोगों का ध्यान खींच रहा है। अनार को कई संस्कृतियों में फर्टिलिटी का प्रतीक भी माना जाता है और पूजा आदि के समय अनार देना शुभ माना जाता है। अनार का जूस आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी इंप्रूव करता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है और सबसे बड़ा लाभ कि यह आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। तो आइए जानते हैं हमारी स्किन के लिए कैसे काम कर सकता है अनार। 

बहुत खास है अनार (Pomegranate Nutritional value)

अनार विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें फाइबर का अधिकांश हिस्सा सफेद बीज में होता है और ये बीज रस के नीचे होते हैं। दैनिक जरूरत का लगभग 48 प्रतिशत विटामिन सी हमें अनार के रस से मिल सकता है। जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य जरूरत के लिए महत्वपूर्ण है।

बहुत खास है अनार। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं स्किन के लिए अनार के लाभ 

1 रीजनरेशन ऑफ सेल्स : 

अनार का जूस पीने से हमारी स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती हैं। अनार ब्लड सर्कुलेशन को तो इंप्रूव करता ही है साथ में यह आपकी स्किन को हील करता है। यह टिश्यू रिपेयर करने में भी मदद करता है, जिससे आपकी स्किन की सेल्स रिजनरेट होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें-Skin Fasting : अगर आप भी स्किन केयर के इस ट्रेंड को ट्राय करना चाहती हैं, तो पहले मेरा अनुभव पढ़ें

2 एंटी एजिंग : 

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपको हाइपर पिगमेंटेशन भी देखने को मिलती है, लेकिन अनार का सेवन करने से आपकी हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या कम हो सकती है। आज तक आपकी स्किन को सूर्य द्वारा कितना ही डैमेज हुआ हो, वह भी सही होता है। यह आपकी स्किन के एजिंग के लक्षणों को कम कर देता है।

3 कोलेजन बूस्ट करता है : 

कोलेजन स्किन को झुर्रियों से मुक्त और ब्राइट बनाने में मददगार होता है और यह हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक इंग्रीडिएंट होता है। अनार स्किन में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे आपकी स्किन की लचक बढ़ती है और स्किन टाइट होती है। अनार में बहुत अधिक एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

स्किन को ग्लो देता है अनार । चित्र- शटरस्टॉक

4 स्किन को ग्लो देता है :

अनार में विटामिन सी (Vitamin C) होता है और इसके कारण आपकी स्किन अधिक ग्लो करती है। यह आपकी स्किन को टाइट और ब्राइट करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक सॉफ्ट भी होती है। आजकल वैसे भी विटामिन सी से युक्त चीजों की मांग अधिक बढ़ गई है। 

यह भी पढ़ें-डियर लेडीज, नोट कीजिए मुनक्का के ये बेमिसाल फायदे, ताकि आप रहें हमेशा सेहतमंद

ट्राई करें अनार के ये मैकअप हैक्स 

डियर गर्ल्स आप अनार का प्रयोग लिप टिंट या चिक टिंट के रूप में भी कर सकती हैं। अनार का जूस रंग में बहुत लाल होता है। इसलिए आप इसे डायरेक्ट अपने गालों पर भी लगा सकती हैं। यह आपको प्राकृतिक ब्लश लुक देगा। 

ब्लश के अलावा आप इसका प्रयोग एक लिप टिंट के रूप में भी कर सकती हैं। इसे डायरेक्ट अपने होंठों पर लगाएं। चूंकि यह खाने योग्य है इसलिए अगर इसकी कोई बूंद आपके मुंह के अंदर चली भी गई, तो उससे भी आपको किसी प्रकार की हानि नहीं होने वाली है।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story