आपकी स्किन के लिए हेल्दी ट्रीट है टोमेटो फेशियल, जानिए कैसे करना है

बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। आयुर्वेद की मानें तो आपकी रसोई में मौजूद सामग्रियां आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकती हैं।
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 28 September 2022, 10:00 am IST
ऐप खोलें

अक्सर बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते। जिससे हम धीरे-धीरे स्किन प्रॉब्लम्स के जाल में फंसते चले जाते हैं। इसके अलावा धूल-मिट्टी और धूप के सम्पर्क में आते ही स्किन पर डलनेस, टैनिंग की परेशानी भी बढ़ने लगती है। इस समस्या को हेल्दी लाइफस्टाइल और डेली स्किन केयर रूटीन को फॉलो करके कम किया जा सकता है। ऐसा ही एक हानिरहित स्किन केयर सुपरफूड है टमाटर। जी हां, टमाटर का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं, बल्कि त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं खिली-निखरी त्वचा के लिए कैसे करना है टमाटर का फेशियल (How to do tomato facial at home)।

सबसे पहले जानते हैं टोमेटो फेशियल आपके लिए कैसे लाभदायक है

विशेषज्ञों के अनुसार स्किन ऑयली होने पर आपकी स्किन के पोर्स बंद होने लगते हैं। जिससे पिंपल्स और मुंहासों की समस्या बढ़ने लगती है। टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। जो स्किन प्रॉब्लम्स से लड़ने के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं। स्किन पर टमाटर का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का पीएच लेवल बना रहता है और लंबे समय तक रिंकल्स की समस्या नहीं होती। टैनिंग की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद माना गया है।

तो चलिए जानते हैं कि टमाटर फेशियल से घर पर कैसे पाएं पार्लर वाला ब्राइट ग्लो

टोमेटो फेशियल शुरू करने के लिए 3 से 4 टमाटर काटकर उसकी प्यूरी तैयार कर लें। इससे आपको सभी स्टेप में टमाटर का रस निकालने की जरूरत नही होगी।

पहला स्टेप टोमेटो क्लिनजिंग

टोमेटो फेशियल के लिए सबसे पहला स्टेप क्लिनजिंग है। टमेटो से क्लिनजिंग करने से आपके चेहरे पर जमी धूल मिट्टी निकल जाती है, और आपकी त्वचा को ब्राइट निखार मिल पाता है।

ऐसे करें क्लिनजिंग

क्लिनजिंग के लिए आपको एक बाउल में एक चम्मच टोमेटो प्यूरी लेनी है। इसके बाद इसमें एक से दो चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। इस मिश्रण से करीब 5 मिनट तक मसाज करके 10 मिनट तक रहने दें। इसके बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें।

यहां त्वचा के लिए टमाटर के फायदे हैं. चित्र ; शटरस्टॉक

दूसरा स्टेप है टोमेटो स्क्रबिंग

टोमेटो स्क्रबिंग टैनिंग रिमूव करने का एक बेहतरीन तरीका है। इससे आपके चेहरे के डेड सेल्स अच्छे से निकल जाते हैं। साथ ही आपकी स्किन स्मूद और सॉफ्ट लगने लगती है।

ऐसे करें स्क्रबिंग

टोमेटो स्क्रबिंग करने के लिए एक टमाटर को दो भागो में काटें। अब इसका एक भाग लीजिए और इस पर चावल का आटा या पीसी हुई चीनी लगाकर धीरे-धीरे स्क्रब करना शुरू करें। आपको कम से कम 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद ठण्डे पानी से चेहरा साफ कर लें।

तीसरा स्टेप है टोमेटो फेस पैक

टोमेटो फेशियल का आखिरी और सबसे जरूरी स्टेप होता है। टोमेटो फेसपैक लगाने से आपकी स्किन भीतर तक हाइड्रेट होती है। यह फेस पैक आपकी स्किन को अंदर से निखारकर प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाता है।

ऐसे तैयार करें टोमेटो फेसपैक

सबसे पहले आपको एक बाउल में 2 चम्मच टोमेटो प्यूरी लेनी है। इसके बाद इसमें 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही मिलाएं। आखिर में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर 20 मिनट के लिए रहने दें। आखिर में ठण्डे पानी से चेहरा साफ कर लें।

 

फेशियल के बाद मॉइस्चराइजिंग करना बहुत जरूरी होता है। चित्र: शटरस्टॉक

आखिरी स्टेप मॉइस्चराइजिंग

फेशियल के बाद मॉइस्चराइजिंग करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इससे स्किन को हील होने में मदद मिल पाती है। इसके लिए कोई भी लाइट मॉइस्चराइजर या एलोवेरा जेल लगाकर स्किन को मॉइस्चराइज करें।

यह भी पढ़े – नवरात्रि में स्किन के लिए वीगन ऑप्शन तलाश रहीं हैं, तो ट्राई करें यह 4 स्टेप अनार फेशियल

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story