केवल मस्ती के लिए भांग खाना भी पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी! ये रहे 5 साइड इफैक्ट्स

Published on:22 February 2022, 04:42pm IST

वसंत का मौसम थोड़ी मस्ती का भी मौसम हो सकता है। आप इस दौरान कुछ नए एक्सपेरीमेंट करना चाहते हैं। पर अगर मस्ती के लिए आप भांग ट्राई करने के बारे में सोच रहीं हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

Bhang ke side effects 1/7

क्या होता है भांग?: भांग मारिजुआना, पौधे की कलियों, पत्तियों और फूलों से बना एक खाद्य मिश्रण है। भारत में, इसे हजारों वर्षों से भोजन और पेय में जोड़ा जाता रहा है और यह हिंदू धार्मिक प्रथाओं, अनुष्ठानों और त्योहारों की एक विशेषता है। इसमें होली का लोकप्रिय वसंत त्योहार भी शामिल है। यह आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी महत्वपूर्ण घटक है। हालांकि इसे मतली, उल्टी एवं शारीरिक दर्द सहित विभिन्न बीमारियों के लिए एक उपाय के रूप में प्रचारित किया जाता है। पर बिना विशेषज्ञ परामर्श या जानकारी के केवल मस्ती के लिए इसका इस्तेमाल करना मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

Bhang ke side effects 2/7

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर : भांग के सेवन के आम साइड इफेक्ट में ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ जाना और तेज भूख लगना भी शामिल है। ये अस्थमा, हृदय संबंधी समस्याओं और तंत्रिका रोगों को ट्रिगरकर सकता है। आपके शरीर पर प्रभाव पैदा करने वाले सभी पदार्थों की तरह भांग की भी लत लग सकती है। भांग-आधारित उत्पादों में मौजूद THC कम्पाउन्ड भांग को व्यसनी बनाता है।

cold milk benefits 3/7

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट बताती है कि, अक्सर कई शोध में ऐसा देखा गया कि कुछ लोगों को डॉक्टर के क्लीनिक में या डॉक्टर को देख कर मानसिक तरह से काफी समस्याएं होने लगती है, जिसके कारणउनके ब्लड प्रेशर में वृद्धि आ जाती है और जब उनका बीपी नापा जाता है, तो वह हाई बीपी की स्थिति निकलती है। ऐसी स्थिति को 'वाइट कोट हाइपरटेंशन' (White Coat Hypertension) भी कहा जाता है। इसलिए घर पर ब्लड प्रेशर नापना सबसे सुरक्षित और सबसे अच्छा विकल्प है।

UTI se bachne ke liye pani peete rahna zaruri hai 4/7

यूटीआई से बचने के लिए पानी पीते रहना जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक।

agar thakawat hai toh na karen exercise 5/7

गर्मियों की धूप में आपको भी काफी सुस्त और थका सकती है ।

Bhang ke side effects 6/7

बहुत अधिक भूख लगना : भांग का नशा आपको अधिक खाने पर मजबूर करता है। लगातार भूख लगने की वजह से आप बिंज इटिंग करने लगते हैं, जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे समय आप हेल्दी विकल्पोंके बारे में नहीं सोचते और जंक फूड के सेवन से अधिक कैलोरी इंटेक करते हैं। यह आपके शरीर में फैट के स्तर को बढ़ा सकता है।

Anxiety ka prabhav 7/7

स्पेसिफिक एंग्जाइटी जनरलाइज्ड एंग्जाइटी से बिल्कुल अलग है। चित्र : शटरस्टॉक