डियर कॉफी लवर्स, आपके पेट के लिए भी फायदेमंद है हर दिन एक कप कॉफी

Published on:27 January 2022, 16:02pm IST

मॉडरेशन में कॉफी पीना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां यह सच है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक अध्ययन में सामने आया है। चलिये जानते हैं इसके बारे में

1/6

खाली पेट कॉफी पीने से आपको घबराहट, कंपकंपी और मूड बदलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन आपको बहुत जल्दी चिड़चिड़ा बना सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

2/6

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है कॉफी - न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक नई वैज्ञानिक समीक्षा, गट और पाचन में शामिल अंगों पर कॉफी के प्रभाव पर प्रकाश डालती है। आईएसआईसी (The Institute for Scientific Information on Coffee) द्वारा समर्थित समीक्षा में पाया गया है कि कॉफी कुछ पाचन प्रक्रियाओं पर उत्तेजक प्रभाव डालती है। साथ ही, आम पाचन शिकायतों जैसे गैल्स्टोन के साथ-साथ कुछ लिवर रोगों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान करती है।

3/6

जानिए कॉफी से जुड़े अध्ययन में क्या सामने आया - इस शोध की समीक्षा से पता चलता है कि मॉडरेशन में कॉफी पीने से पाचन तंत्र के विभिन्न अंगों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है। शोध में यह भी सामने आया है कि कॉफी, पित्त पथरी और पैनक्रियाटाइटिस के जोखिम को भी कम कर सकती है। हालांकि, अभी इस विषय में और शोध होना बाकी है।

4/6

5/6

6/6

पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखती है कॉफी - कॉफी गैस्ट्रिक, पित्त और अग्नाशय के स्राव से जुड़ी है, जो भोजन के पाचन के लिए आवश्यक हैं। कॉफी को पाचक हार्मोन गैस्ट्रिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए पाया गया था। गैस्ट्रिक जूस में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड - पेट में भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं।

NEXT GALLERY