लॉग इन

समर सीजन का स्वागत करें लेमन राइस की इस साउथ इंडियन रेसिपी के साथ, हल्का और पौष्टिक लंच ऑप्शन है ये

दक्षिण भारतीय व्यंजनों की खास बात यह है कि ये पचने में आसान और बेहद खास स्वाद वाले होते हैं। राई और कड़ी पत्ता जैसे मसाले इन्हें एक अलग एरोमेटिक फ्लेवर देते हैं।
गर्मी में लेमन राइस खाने से शरीर को जरूरी तत्व मिल जाते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 29 Mar 2024, 02:38 pm IST
Preparation Time 20 mins
Cook Time 20 mins
Total Time 40 mins
Serves 03
ऐप खोलें

साइथ इंडिया की कोई भी डिश एक आपको स्वाद के साथ सेहत की गारंटी देती है। यहां का भोजन सादा और प्राचीन भारतीय हर्ब्स के इस्तेमाल से बनाया जाता है। डोसा, इडली सांबर, उत्तपम, पायसम आदि ज्यादातर व्यंजन अपने खास एरोमाटिक फ्लेवर के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही एक और साउथ इंडियन व्यंजन है लेमन राइस। जाे न केवल लाइट है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। खासतौर से गर्मी के मौसम में जब आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं, तो आपको लेमन राइस रेसिपी (Lemon rice recipe) जरूर ट्राई करनी चाहिए।

आप इसके लिए बचे हुए चावल को भी दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। यह दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए एक बेस्ट रेसिपी है। यह आपके टेस्ट बड्स को शांत करने के साथ ही आपके पेट को भरा हुआ होने का अहसास भी करवाती है।

जानते हैं लेमन राइस के बारे में (What is lemon rice)

लेमन राइस दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय व्यंजन है। जो पके हुए चावल से बनाया जाता है, जिसमें नींबू के रस को मिलाया जाता है और आमतौर पर सरसों, करी पत्ते, मूंगफली और हल्दी के साथ पकाया जाता है। यह एक सरल लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे मुख्य डिश या साइड डिश के रूप में परोसा जा सकता है।

नींबू में विटामिन सी की मात्रा काफी होती है और एंटीऑक्सीडेंट गुणों भी होते है। चित्र- अडोबी स्टॉक

नींबू चावल तैयार करने के लिए, पके हुए चावल को आमतौर पर सरसों के बीज, करी पत्ते, कटी हुई हरी मिर्च, मूंगफली और कभी-कभी चना दाल या उड़द दाल जैसी दाल के तड़के के साथ बनाया जाता है। हल्दी को अक्सर रंग और स्वाद के लिए मिलाया जाता है, जिससे इस चावल को एक पीला रंग मिलता है। अंत में इसे एक खट्टा स्वाद देने के लिए नींबू के रस को मिलाया जाता है।

आपकी सेहत के लिए फायदेमंद लंच रेसिपी है लेमन राइस (Lemon rice benefits)

1 पाचन तंत्र को बेहतर रखता है

हींग, जीरा और सरसों जैसे मसाले को जब गर्म किया जाता है तो इनसे एक ऐसा तेल निकलता है जो मेटाबालिज्म के लिए अच्छा है और पाचन में सहायता करते हैं, जिससे शरीर को एक संतुलन मिलता है। एक स्वस्थ मेटाबालिज्म एक मजबूत गट माइक्रोबायोम को बढ़ने के लिए एक अच्छा वातावरण बनाता है।

2 विटामिन सी से भरपूर होता है

नींबू में विटामिन सी की मात्रा काफी होती है और एंटीऑक्सीडेंट गुणों भी होते है, जो गर्मी के मौसम में सूर्य के संपर्क, गर्मी और प्रदूषण जैसे कारकों से होने वाले मुक्त कणों को निष्क्रिय करके डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है। इसके अलावा, यह हाइड्रेशन को बढ़ाता है और शरीर के अंदर पानी के संतुलन को बनाए रखता है।

3 ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बढ़ाता है

लेमन राइस गर्मियों में मौसम में खाया जाने वाले एक अच्छा व्यंजन है। इसके साथ जो चलता है, वह इसके फायदे भी बढ़ाता है। लेमन राइस को कई हर्बल मसालों के साथ पकाया जाता है, जिसमें अच्छी मात्रा में पोटेशियम और सोडियम होता है। जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के उत्पादन में मदद करता है।

4 गट हेल्थ को ठंडक देता है

हम में से कई लोगों को गर्मियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। जो अधिक गर्मी और डिहाइड्रेशन के कारण होता है। ये कारण न केवल मेटाबालिज्म प्रभावित होता है बल्कि सूजन और पेट में एसिड भी बनने लगता है।

नींबू और नींबू आधारित व्यंजनों को अपने डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। नींबू में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो शरीर के अंदर वात, पित्त और कफ दोषों को संतुलित करने में सहायता करते हैं।

लेमन राइस गर्मियों में मौसम में खाया जाने वाले एक अच्छा व्यंजन है। चित्र: अडोबी स्टॉक

कैसे बनाया जाता है लेमन राइस (How to prepare lemon rice)

लेमन राइस बनाने के लिए आपको चाहिए (Ingredients for lemon rice)

चावल 1 कप
चम्मच तेल या घी 2 बड़े
सरसों के बीज 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
मूंगफली 1/4 कप
हरी मिर्च, कटी हुई 2-3
चना दाल 1 बड़ा चम्मच
उड़द दाल 1 बड़ा चम्मच
करी पत्ते 8-10
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
नीबू का रस 2-3 बड़े चम्मच

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ऐसे बनाएं लेमन राइस (Steps to make lemon rice)

सबसे पहले चावल को कुछ देर भिगोने के बाद, खुले पतीले में ढेर सारे पानी के साथ उबालें। चावल पक जाने के बाद इस पानी को निकाल दें। इससे चावल खिले-खिले बनेंगे और फैट भी नहीं बढ़ाएंगे।

मध्यम आंच पर एक पैन में सरसों या नारियल का तेल गर्म करें। राई डालें और उन्हें फूटने दें।

जीरा, मूंगफली, कटी हुई हरी मिर्च, चना दाल, उड़द दाल और करी पत्ता डालें। दाल को सुनहरा भूरा होने और मूंगफली को भुनने तक रोस्ट करें।

हल्दी पाउडर और नमक डालकर सभी मसाले अच्छी तरह से मलाएं।

आंच बंद कर दें और पके हुए चावल पैन में डालें। चावल को मसालों के साथ धीरे से मिलाएं।

चावल के ऊपर ताजा नींबू का रस निचोड़ें। आप अपने हिसाब से नींबू की मात्रा को कम या ज्यादा भी रख सकते ह

लेमन राइस तैयार हैं। ऑफिस या घर, आप कहीं भी इस लाइट और एरोमेटिक लंच का आनंद लें।

ये भी पढ़े- विटामिन सप्लीमेंट्स क्यों लेने, जब हमारे पास है मल्टीविटामिन लड्डुओं की ट्रेडिशनल रेसिपी, नोट कीजिए फायदे

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख