पाचन संबंधी सभी समस्याओं का एकमात्र इलाज है जलजीरा, नोट कीजिये इसकी रेसिपी

पेट में एंठन से लेकर घबराहट दूर करने तक, पाचन संबंधी सभी समस्याओं के लिए फायदेमंद है जलजीरा। ये टेस्टी है और रिफ्रेशिंग भी।
गर्मियों में जलजीरा पीने के स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

गर्मियों के मौसम में अक्सर ज़्यादा खाने का मन नहीं करता है। बजाए इसके कुछ पीने का मन करता है, कुछ ऐसा जो टेस्टी हो और रिफ्रेशिंग भी और आपके मूड को बेहतर बना सके। ऐसे में एक ही ड्रिंक है जो इन सभी चीजों को पूरा करता है और वो है जलजीरा (Jaljeera)।

जी हां… गर्मियों में जलजीरे से बेहतर ड्रिंक और कोई हो ही नहीं सकता है। नींबू (Lemon) और पुदीने (Mint) से बना ये ड्रिंक आपके मन को तरोताजा कर देगा। जलजीरा ताजा धनिया, सेंधा नमक, पुदीना, भुना जीरा, काली मिर्च, काली मिर्च पाउडर, काला नमक और सूखे आम पाउडर सहित विभिन्न सामग्रियों से बनाया जाता है। इतना ही नहीं यह पेट के लिए भी फायदेमंद है जानिए कैसे?

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है जल जीरा ड्रिंक

जलजीरा में काला नमक होता है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है। यह पेट की समस्या में मदद करता है। आंतों की गैस से राहत देता है और शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है। नींबू और पुदीने से बना जलजीरा, घबराहट और चक्कर आना की किसी भी समस्या का इलाज करता है। यह पेट में ऐंठन, उल्टी, मासिक धर्म में ऐंठन, गठिया, आंतों की गैस और कई अन्य विकारों के उपचार में भी मदद करता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

तो चलिये अब बिना किसी देरी के जान लेते हैं घर पर जलजीरा बनाने की रेसिपी (Jaljeera Recipe)

जल जीरा बनाने के लिए आपको चाहिए

जीरा भुने हुए 2 बड़े चम्मच
अमचूर पाउडर 1 छोटा चम्मच
नींबू के टुकड़े गार्निश के लिए
ताज़े पुदीने के पत्ते 2 बड़े चम्मच
ताज़ा हरा धनिया 1/2 छोटा चम्मच
नींबू का रस 2 बड़े चम्मच
काला नमक स्वादानुसार
बर्फ के टुकड़े आवश्यकता अनुसार
सोडा 1/2 लीटर

इस चिलचिलाती गर्मी में घर पर ही जलजीरा तैयार करें। चित्र-शटरस्टॉक.

जलजीरा बनाने की विधि

जीरा, काला नमक और अमचूर को एक साथ पीस लें। पुदीने के पत्ते और धनिया पत्ती को पर्याप्त पानी के साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें।

नींबू का रस और पिसा हुआ मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएं। दो लम्बे गिलासों में बर्फ के टुकड़े डालें। लिक्विड को दोनों ग्लासों में डालें और सोडा के साथ टॉप करें।

इस मिश्रण को अच्छी तरह से मलाएं। नींबू के टुकड़े से सजाकर तुरंत परोसें।

अब जानिए जल जीरा के पोषण मूल्य 

कैलोरी : 83
कार्बोहाइड्रेट: 11.1 ग्राम
प्रोटीन: 3.4 ग्राम
वसा: 2.8 ग्राम
फाइबर- 4.8gm

आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जलजीरा

विटामिन सी की कमी में सुधार करता है: चूंकि इसमें सूखे आम या ‘अमचूर’ पाउडर है, जो विटामिन सी में उच्च होता है। इसलिए यह प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और स्कर्वी को दूर रखता है।

कैलोरी बर्न करता है: कैलोरी के प्रति जागरूक लोगों के लिए, यह एक बेहतरीन ड्रिंक है जिसे वे ले सकते हैं क्योंकि यह बहुत कम कैलोरी होती हैं।

एनीमिया को रोकता है: जीरा एनीमिया को रोकने और उसका इलाज करने में मदद करता है क्योंकि यह आयरन का उत्कृष्ट स्रोत है। यह प्रतिरक्षा में सुधार भी करता है और आपके शरीर को ठंडा रखता है।

यह भी पढ़ें : वीगन हैं तो हेल्दी स्नैक्स के लिए ट्राई करें क्रिस्पी टोफू बाइट्स की ये आसान रेसिपी  

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story