खुशियों के पल बांटने के लिए इस विधि से घर पर तैयार करें हेल्दी बेसन के लड्डू

Published on: 4 July 2022, 21:15 pm IST
जब भी कोई खुशी का मौका आता है तो सबसे पहले ख्याल लड्डुओं का आता है। तो अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो हम आपको बता रहे हैं हेल्दी और टेस्टी बेसन के लड्डू बनाने का सबसे आसान तरीका।
अंजलि कुमारी
जानिए किस तरह बनाना है इन स्वादिष्ट लड्डुओं को. चित्र शटरस्टॉक।
ऐप खोलें

बेसन के लड्डू (Besan ladoo) लगभग सभी लोगों के मन पसंदीदा खाद्य पदार्थ में से एक होते हैं। भारतीय संस्कृति में बेसन के लड्डूओं को शुभ माना जाता है और इसका प्रयोग सालों से शुभ काम को शुरू करने के लिए या त्योहारों में भगवान को भोग लगाने में होता चला आ रहा है। इन लड्डूओं का स्वाद बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को काफी पसंद होता है। बाजार से खरीदे गए लड्डुओं में प्रयोग की गई सामग्री कैसी है इसकी जानकारी आपको बिल्कुल भी नहीं होती। इसलिए बेसन के इन लड्डुओं को केवल चंद सामग्रियों की मदद से आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

तो आज ही हेल्थशॉट्स के साथ बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर बेसन के स्वादिष्ट लड्डू। रेसिपी की जानकारी आसान स्टेप्स में नीचे दी गई है।

जानिए बेसन के लड्डू हेल्दी हैं या अनहेल्दी

बेसन हार्ट के लिए हेल्दी माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखते हैं। साथ ही यह मौसमी एलर्जी और संक्रमण की संभावना को भी कम कर देता है। प्रेगनेंसी के दौरान भी बेसन के लड्डुओं का सेवन फायदेमंद माना जाता है। बेसन के लड्डू में फोलिक एसिड मौजूद होते है, जो शरीर में आयरन प्रोड्यूस करने के साथ ही वाइट और रेड ब्लड सेल्स को बनाते हैं। यानी अगर सीमित मात्रा में खाए जाएं तो बेसन के लड्डू हेल्दी होते हैं।

यहां जानिए बेसन में मौजूद पोषक तत्वों के नाम

बेसन चना दाल से बनाया जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार चना दाल से बने बेसन में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। साथ ही यह प्रोटीन, सोडियम, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देती हैं।

यूनिवर्सिटी आफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार बेसन में जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ए, कैरोटीन, अल्फा, विटामिन ई विटामिन बी6, विटामिन B12 और विटामिन के की भी एक सीमित मात्रा पाई जाती है।

लड्डुओं में करें घर के बने घी का प्रयोग।। चित्र: शटरस्टॉक

बेसन लड्डू बनाने से पहले इन चार बातों का रखें खास ध्यान

1. लंबे समय से रखे हुए बेसन के स्वाद में कड़वापन आ जाता है, यह लड्डुओं के स्वाद को भी कड़वा बना देता है। इसलिए लड्डू बनाने के लिए ताजे बेसन का उपयोग करें।

2. यदि आपको अपने लड्डुओं को दरदरा रखना है, तो दरदरे पिसे बेसन का इस्तेमाल करें। साथ ही मुलायम लड्डुओं के लिए बारीक पिसी हुई बेसन का उपयोग करें।

3. बेसन के लड्डू में ऑर्गेनिक शुगर इस्तेमाल करें। यदि आपके पास ऑर्गेनिक शुगर नहीं है और आप रिफाइंड वाइट शुगर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसकी मात्रा थोड़ी कम रखें।

4. अच्छी क्वालिटी का घी इस्तेमाल करें। यदि घर का बना घी हो तो उससे बेहतर कुछ भी नहीं। बेसन के लड्डू में घी का बहुत ज्यादा महत्व है, यदि घी सही नही हो, तो यह स्वाद और खुशबू दोनों को खराब कर सकता है।

तो फिर बिना देर किए नोट कीजिए बेसन के लड्डू बनाने का सबसे आसान तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

फ्रेश बेसन

घी

पिसी हुई चीनी

पिसा हुआ बादाम

पीसी हुई इलायची

अखरोट, काजू, किशमिश और बादाम (वैकल्पिक)

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

यहां जानें किस तरह तैयार करने हैं बेसन के लड्डू

कड़ाही या पैन को हल्की आंच पर गर्म होने दें। अब उसमें बेसन डालें।

बेसन को ड्राई रोस्ट करें। रोस्ट करने के दौरान गैस की आंच को हल्का रखें, और कुछ देर बाद इसे मध्यम कर सकती हैं।

रोस्ट करने के दौरान बेसन को लगातार चलाती रहें। अन्यथा इसके जलने की संभावना बनी रहती है। बेसन को हल्का ब्राउन होने तक भूनें।

बेसन के ड्राई रोस्ट होने के बाद, उसकी मात्रा अनुसार उसमें घी डालें। यदि आपने आधा किलो बेसन लिया है, तो उसमें 200 ग्राम के लगभग घी मिलाएं।

इसे पूरी तरह गाढ़ा होने तक लगातार चालाती रहें। जब यह पूरी तरह पक जाएगा, तो बेसन के रंग में बदलाव देखने को मिलेगा।

बेसन के रंग में बदलाव होने के बाद जब यह घी छोड़ना शुरू कर दें और कड़ाही के कोनों से चिपकना बंद हो जाए, तो आपका बेसन पूरी तरह पक कर तैयार है। अब गैस को बंद कर दें।

अब इसमें स्वादानुसार पीसी हुई चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाती रहें। ध्यान रहे मिक्सचर में गांठें न पड़ जाएं।

चीनी को मिलाते वक्त अपने हाथों का प्रयोग करें, ताकि चीनी बेसन के साथ अच्छी तरह मिल जाए।

अब अपने नट्स जैसे कि अखरोट काजू किशमिश और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

कटे हुए नट्स को मिक्सचर में डालें फिर इसमें पिसा हुआ बादाम और पिसी हुई इलायची डालकर सभी को अच्छी तरह मिलाएं।

लड्डू बनाना शुरू करने से पहले तैयार किए गए मिक्सर को रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें।

मिक्सचर के ठंडा होने के बाद लड्डू बनाना शुरू कर सकती हैं।

लड्डू तैयार करने के लिए सबसे पहले अपनी हथेलियों पर घी लगाएं। अब अपने आकार के हिसाब से मिक्सचर लें और हल्के हाथों से उसे दबा कर गोल शेप देने की कोशिश करें।

यदि शेप देने में मुश्किल आ रही है, तो अपने मिक्सर को कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने रख दें। कभी-कभी कंसिस्टेंसी की वजह से शेप देने में समस्या आ सकती है।

फ्रीज से निकाले और उसमें दो से तीन चम्मच घी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब आपको अपने लड्डुओं को आकार देने में परेशानी नहीं होगी।

अपने लड्डुओं को अलग-अलग नट्स जौसे बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता और किशमिश से गार्निश करें। गार्निशिंग के लिए कोकोनट पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आंखों में गए धूलकण या गंदगी को हटाने के लिए आजमा सकती हैं ये 4 घरेलू उपाय

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story