ये 5 अच्छी आदतें आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको ओमिक्रॉन से बचा सकती हैं

ओमिक्रॉन नाम की दहशत अब दुनिया के साथ-साथ भारत में भी फैलने लगी है। दुर्भाग्स से अभी वैक्सीन की प्रभावशीलता पर कुछ कहा नहीं जा सकता। मगर खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है।
ये आदतें आपको ओमिक्रॉन के संक्रमण से बचा सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 3 December 2021, 21:00 pm IST
ऐप खोलें

जहां एक तरफ सभी ने अभी राहत की सांस ली ही थी कि कोविड – 19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन नें सबको एक बार फिर डरा दिया दिया है। आपको बता दें कि डबल्यूएचओ (WHO) ने ओमिक्रॉन को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ के नाम से सूचीबद्ध किया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस वेरिएंट के न तो कोई खास लक्षण नज़र आते हैं और न ही वैक्सीन का इस पर पूरा प्रभाव पड़ता है। जी हां… ऐसा बताया जा रहा है कि ओमिक्रॉन वैक्सीन की प्रभावशीलता को 40 % तक कम कर सकता है।

ऐसे में यदि आप ओमिक्रॉन के प्रकोप से बचने के लिए कुछ कर सकते हैं, तो वो है सभी गाइडलाइंस का पालन करना। साथ ही अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो मजबूत इम्युनिटी सिस्टम होना बहुत ज़रूरी है।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें कुछ एसी आदतों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रख पाएंगी।

1. नियमित व्यायाम करें

मौसम कोई भी हो नियमित व्यायाम करने का लक्ष्य बनाये। यदि आप बाहर कदम नहीं रख सकते हैं, तो घर के अंदर कुछ हल्के व्यायाम करें। आप अपनी दैनिक जीवन शैली में किसी खेल को शामिल करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगा बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करेगा।

शारीरिक गतिविधि भी है ज़रूरी। चित्र:शटरस्टॉक

2. इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें

स्वस्थ भोजन करते समय, अपने दैनिक आहार में कुछ इम्युनिटी-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। नीचे कुछ ऐसे फूड्स दिये गए हैं जिन्हें आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

लहसुन
अदरक
सभी तरह के अनाज
टमाटर
दही

3. पर्याप्त नींद लें

हमारी खराब जीवनशैली स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है। इसलिए, शरीर को नियमित अंतराल पर पर्याप्त आराम देना महत्वपूर्ण है। जहां डॉक्टर 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं, वहीं आपकी स्लीप साइकल को नियमित करना भी बेहद जरूरी है। इस प्रकार, एक निर्धारित समय पर सोना और एक निर्धारित समय पर जागना, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पानी पीना बहुत ज़रूरी है। चित्र:शटरस्टॉक

4. अपने पानी का सेवन बढ़ाएं

पानी के अनगिनत फायदों से हम सभी वाकिफ हैं। सादा पानी के अलावा, अपने दैनिक आहार में पानी से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपने तरल पदार्थ का सेवन भी बढ़ाएं। तरबूज, संतरा, लेट्यूस, स्ट्रॉबेरी सभी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह स्वादिष्ट भी होते हैं।

5. हंसना भी है ज़रूरी

जबकि तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा है, हम इससे निपटने के लिए हमेशा प्रभावी तरीके खोज सकते हैं। इसलिए अपने आप को ऐसे लोगों से घेरने की कोशिश करें जो आत्मविश्वासी और प्रेरक हों और चीजों को ज्यादा गंभीरता से न लें। खुश रहने से भी मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए खुश रहें और मस्त रहें।

यह भी पढ़ें : अगर आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा है किशमिश, तो जानिए इसके सेवन का सही तरीका

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story