इम्यूनिटी बूस्टर सुपरफूड है मक्खन, बोन्स से लेकर हार्ट तक को बूढ़ा नहीं होने देता

Published on:17 August 2022, 16:44pm IST

ज्यादातर लोग बटर को अनहेल्दी मानते हैं, परंतु हेल्दी फैट से भरपूर व्हाइट बटर यानी मक्खन वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता हैं। ये आपके हार्ट और स्किन को भी बूढ़ा नहीं होने देता।

1/6

पोषक तत्वों से भरपूर मक्खन (White butter) भारत में सांस्कृतिक रूप से भी काफी ज्यादा महत्व रखता है। पर फिटनेस फ्रीक्स अकसर बटर का नाम सुनते ही घबराने लगते हैं। वे इसे वेट गेन से जोड़कर देखते हैं। जबकि पोषक तत्वों से भरपूर व्हाइट बटर सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। हमारी दादी-नानियां बरसों से घर पर मक्खन निकालती आ रहीं हैं। आहार विशेषज्ञ भी मानते हैं कि घर पर बनाया गया बटर बाज़ार में मिलने वाले बटर से ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट बॉडी में मौजूद फैट को मेटाबोलाइज्ड करने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं, इससे होने वाले ऐसे ही 5 महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

2/6

1. स्किन ग्लो को बनाए रखे - व्हाइट बटर यानी मक्खन में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई और सेलेनियम स्किन हेल्थ को प्रमोट करते हैं। इसके साथ ही स्किन ग्लो को लंबे समय तक बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स स्किन इलास्टिसिटी को लंबे समय तक बनाए रखते है, जिससे स्किन डल नही पड़ती।

3/6

2. इम्यूनिटी बूस्ट करे - व्हाइट बटर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबायल प्रोपेर्टी मौजूद होती हैं। यह इनफेक्शंस को शरीर पर हावी नहीं होने देती और रोग निरोधक क्षमता को भी बढ़ती हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ए और विटामिन डी इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स की तरह काम करते हैं।

4/6

3. हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद - व्हाइट बटर में मौजूद मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर आपके जोड़ों को प्राकृतिक रूप से लुब्रिकेट करता है। लंबे समय से इसका इस्तेमाल जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने में होता चला आ रहा है। यदि आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहती हैं, तो अपनी नियमित डाइट में 1 चम्मच व्हाइट बटर जरूर शामिल करें।

5/6

6/6

5. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद - व्हाइट बटर में मौजूद विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन K2, साथ ही साथ कैल्शियम मेटाबॉलिक रेगुलेशन और कार्डियो वैस्कुलर हेल्थ को बनाए रखते हैं। साधारण बटर में नमक की मात्रा मौजूद होती है। जिस वजह से हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जबकि घर के तैयार मक्खन में यह जोखिम नहीं रहता। तो फिर देर किस बात की, बस अपनी डेली डाइट में शामिल करें कान्हा का पसंदीदा और हेल्दी सफेद मक्खन।

NEXT GALLERY