ब्रेकफास्ट के लिए ढूंढ रहीं हैं कोई हेल्दी ऑप्शन? हमारे पास हैं रवा की कुछ टेस्टी रेसिपी

सूजी से तैयार ये टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज न सिर्फ पेट भरेंगी, बल्कि आपकी डाइट का भी ध्यान रखेंगी।
एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है रवा की यह डिश। चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 14 February 2022, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

सुबह का नाश्ता सेहतमंद होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमें दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। जिस तरह रात का खाना हल्का और पौष्टिक होना चाहिए। ठीक इसके विपरीत सुबह का नाश्ता हमेशा भारी और हेल्दी होना चाहिए। लेकिन जब हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन की बात आती है, तो रोज-रोज एक ही चीज खा कर मन भर जाता है। ऐसे में अगर आपका परिवार खासकर बच्चे वही बोरिंग ब्रेकफास्ट खाकर बोर हो चुके हैं, तो हमारे पास आपके लिए 3 रेसिपीज हैं, जो स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को दुरुस्त करने में भी सक्षम हैं।

हम आपके साथ जो हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज शेयर करने वाले हैं, वे खास इसलिए भी है क्योंकि उन्हें बनाने के लिए रवा यानी सूजी का इस्तेमाल किया जाने वाला है। रवा शुरू से ही एक हेल्दी विकल्प रहा है। अगर आप रवा की खासियत को नहीं जानती, तो चलिए पहले इसकी खासियत के बारे में आपको बताते हैं। 

आखिर क्यों खास है रवा? 

एनसीबीआई के अनुसार, रवा को गेहूं से तैयार किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ तत्व छूट जाते हैं, लेकिन सूजी को फिर से समृद्ध किया जा सकता है। खाद्य निर्माता उन पोषक तत्वों को सूजी से फिर से जुड़ सकते हैं, जो ड्यूरम (Durum) गेहूं के अनाज के प्रसंस्करण के दौरान खो गए थे। समृद्ध सूजी में गैर-समृद्ध विकल्पों की तुलना में उच्च स्तर के विटामिन और खनिज होते हैं। सूजी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो इसको एक संपूर्ण मील (Meal) बनाता है। 

सूजी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, चित्र : शटरस्टॉक

सूजी हमारे डाइजेशन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके अलावा इसमें थायमिन और फोलेट जैसे बी विटामिनों में भी हाई होती है। सूजी (Rava) आयरन और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। ये खनिज लाल रक्त कोशिका उत्पादन, हृदय स्वास्थ्य और रक्त शर्करा नियंत्रण का समर्थन करते हैं।

इन सभी विशेषताओं के बाद आपको मानना पड़ेगा कि सूची सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है।

चलिए जानते हैं क्या है ब्रेकफास्ट के टेस्टी और हेल्दी आईडियाज 

  1. रवा चीला 

आज ही टेस्ट कीजिये यह रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

रवा का चीला एक हेल्दी ऑप्शन में से एक है। यह कम झंझट में बन जाता है और स्वास्थ्य भी भरपूर होता है। खास बात यह है कि इसको बनाने में बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल करना पड़ता है। यदि इस चीले में थोड़ा सा बेसन शामिल कर दिया जाए, तो यह इसके स्वाद को और दोगुना कर देता है। 

नोट कीजिए सामग्री (serving 2)

  1. एक कटोरी रवा
  2. आधी कटोरी बेसन
  3. आधी कटोरी दही
  4. बारीक कटी हुई हरी मिर्च
  5. कटा हुआ प्याज
  6. कद्दूकस किया हुआ जरूरत अनुसार अदरक
  7. जरूरत अनुसार हरा धनिया
  8. स्वादानुसार नमक

जानिए इसे बनाने की विधि 

  1. सबसे पहले दही में पानी मिलाकर पतला कर लें। ध्यान रहे कि दही ज्यादा खट्टा न हो।
  2. अभी एक बाउल में सूजी और बेसन को मिक्स कर ले। और उसमें तैयार किए हुए दही को शामिल करें और फेट कर 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  3. समय बीत जाने के बाद उसमें सारी सामग्री मिक्स करें और  पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि नमक ठीक से मिल जाए।
  4. एक तवे में तेल गर्म करें और उसमें चीला का बैटर डाल कर फैलाएं और पका लें। 
  5. अब पलट कर दूसरी तरफ से सेकें।  

लीजिए आपका चीला तैयार है।

  1. रवा ढोकला 

रवा से भी बनता है ढोकला। चित्र: शटरस्‍टॉक

ढोकला एक गुजराती डिश है। जो भारत के हर राज्य में फेमस है। जो लोग अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं उनके लिए यह फेवरेट स्नेक काफी काम आता है। आपने ज्यादातर ढोकला बेसन का ही खाया होगा। लेकिन रवा ढोकला में स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी राज़ छिपा है।

नोट कीजिए सामग्री ( serving 3)

  1. एक कप सूजी
  2. दो छोटी चम्मच दही
  3. एक चम्मच चीनी
  4. धनिया पत्ती
  5. एक बड़ा चम्मच तेल (सोयाबीन या सूरजमुखी)
  6. करी पत्ता
  7. जरूरत अनुसार हरी मिर्च, नमक, राई या सरसों, और सोडा।

चलिए बनाते हैं रवा ढोकला 

  1. एक कटोरी में सूजी, दही, शक्कर, नमक मिलाएं और अच्छी तरह से चला लें। चलाते-चलाते जब एक चिकना गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो थोड़ा पानी मिलाएं। और फिर चला लें।
  2. यदि आपके पास ढोकला ट्रे है, तो आप इसमें आपका बैटर डालें। अन्यथा आप किसी गहरी थाली का भी उपयोग कर सकती हैं। इसको 10 मिनट के लिए रख दें ताकि यह अच्छी तरह बैठ जाए। 
  3. आप चाहे तो इसको माइक्रोवेव में भी बना सकती हैं। यदि यह उपलब्ध नहीं है तो एक भगोने में पानी चढ़ा दें और उसे गर्म होने दें। भाप बनने लगे तो ढोकले के बेटर को उसमें रख कर ढक दें।
  4. जब तक आप का ढोकला पक रहा है तब तक आप तड़का तैयार करें। तड़का पैन में तेल गर्म करें और सरसों के साथ कड़ी पत्ता डालें और पका लें।
  5. ढोकला बाहर निकाले और ठंडा होने के बाद ऊपर से तड़का शामिल करके इंजॉय करें।

 

  1. इंस्टेंट रवा इडली 

इडली एक साउथ इंडियन फूड है। आपने ज्यादतर चावल और उड़द दाल से बनी इडली खाई होंगी। लेकिन चावल की इडली सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद नही होती। खासकर डायबिटीज के रोगियों के लिए। लेकिन रवा की बनी इडली ज्यादा सॉफ्ट और हेल्दी होती है। रवा इडली इंस्टेट बन जाने वाली रेसीपी है। और आप इसको फ्राई कर के भी ट्राई कर सकती हैं।

रवा इडली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। चित्र- शटरस्टॉक।

नोट कीजिए सामग्री

  1. डेढ़ कप सूजी
  2. आधा कप दही
  3. जरूरत अनुसार पानी
  4. स्वादानुसार नमक
  5. छोटी चम्मच फ्रूट साल्ट (ENO)
  6. इडली स्टैंड में लगाने के लिए तेल

चलिए बनाते हैं रवा इडली 

  1. सबसे पहले दही को अच्छी तरह फेंट लें। अब एक बर्तन में सूजी और दही को शामिल करें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसमें थोड़ा सा पानी डालें नमक डाल के मिक्स कर लें। फिर 20 से 25 मिनट तक के लिए रख दें।
  2. इडली स्टैंड को तेल लगाकर चिकना कर लें और उसमें बैटर डालें। अब स्टैंड को इडली कुकर में रखें। पर्याप्त सिटी आने के बाद, ढक्कन खोल कर चाकू डाल कर चेक करें इटली पकी की नहीं।
  3. अगर बैटर चाकू पर नहीं चिपके, तो समझिए इडली बनकर तैयार हो गई हैं। इडली को स्टैन्ड से निकाल कर तुरंत सर्व करें। इन्हें सांभर, नारियल की चटनी या फिर मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़े :अपने आहार में शामिल करें ये 8 कड़वे फूड्स और पेट की समस्याओं से पाएं छुटकारा

लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story