शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए इन 5 सुपर ड्रिंक्स पर करें भरोसा

आयरन का सेवन करना एक अलग बात है और शरीर में आयरन लगना अलग बात। क्या आप जो आयरन का सेवन करते हैं वह आपके शरीर पर लगता है ? इन पांच सुपर ड्रिंक्स का सेवन करें और अपनी ऊर्जा के स्तर को सुधारें।
प्रीडायबिटीज और फ्रूट जूस के संबंध में क्या कहती हैं एक्सपर्ट। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 10 December 2021, 18:30 pm IST
ऐप खोलें

हम अच्छे घरों में रहते हैं, अच्छे कपड़े पहनते हैं और अच्छी जगह काम करते हैं। बाहर से देखने पर हमें लगता है कि सब सही चल रहा है। मगर हमारी खराब जीवनशैली और पर्यावरणीय परिस्थितियां शरीर के अंदर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को पैदा कर देती है। इन सब में एक ऐसी स्थिति एनीमिया जो काफी सामान्य हो गई है। यह शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है।  इससे लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी आती है, जो हमारे शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए आवश्यक हैं।

यदि आप आयरन की कमी से पीड़ित हैं, तो आप अत्यधिक थकान, सहनशक्ति की कमी, बालों का झड़ना, त्वचा का पीला पड़ना, भूख कम लगना और सांस की तकलीफ जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस)-IV (2015-16) के अनुसार, 15 से 49 वर्ष की आयु की महिलाओं में एनीमिया की व्यापकता 53% है और 15-19 वर्ष की आयु की किशोर लड़कियों में 54% है।  

इसके लिए अपने स्तर पर क्या कर सकते हैं? 

हमारी एक्सपोर्ट, पारुल मल्होत्रा ​​बहल, पोषण विशेषज्ञ और प्रमाणित मधुमेह शिक्षक, और डाइट एक्सप्रेशन के संस्थापक, कहती हैं, “यह आंकड़े काफी चिंताजनक है, लक्षणों के बारे में पता होना, समय पर निदान के लिए परीक्षण प्राप्त करना और थोड़ा सावधान रहना।  साथ ही, कुछ खाद्य संयोजनों का सेवन करके हम एनीमिया से पूरी तरह निपट सकते हैं।”

आइए  बहल से जानते हैं इन टेस्टी अन हेल्थी सुपर ड्रिंक्स के बारे में :

इन ड्रिंक्स का सेवन सुबह-सुबह करने से काफ़ी सहायता मिलेगी –

  1. चुकंदर और संतरे की ड्रिंक

चुकंदर आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, बी विटामिन के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर होता है।

आयरन की कमी दूर कर सकता है चुकंदर का जूस. चित्र : शटरस्टॉक

इसे तैयार करने का तरीका यहां बताया गया है:

छिले हुए संतरे, 1/2 कप चुकंदर, 1 कप फ्रोजन स्ट्रॉबेरी, 1 सेब को 1/2 कप पानी में ब्लेंड करें। अगर आपको खट्टा पसंद है तो आप नींबू का रस भी शामिल कर सकते हैं।

2 पालक और अनानास की ड्रिंक

हरी सब्जियां आयरन, पोटैशियम, विटामिन के और बी, और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं।  नींबू, अनानास और संतरा की ड्रिंक विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद करेगी।

इसे तैयार करने का तरीका यहां बताया गया है:

दो कप ताजा पालक के पत्ते, एक छिले हुए संतरे, 1/2 कप अनानास और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  स्मूदी में 1 टीस्पून तिल डालें ताकि उसमें थोड़ा और आयरन और थोड़ा क्रंच हो।

3 आंवला और मोरिंगा जूस

आंवला या भारतीय आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। जबकि मोरिंगा के पत्ते आयरन और अन्य खनिजों से भरे होते हैं।  यह शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए एक आदर्श पेय है।

इसे तैयार करने का तरीका यहां बताया गया है:

एक गिलास पानी में 1 चम्मच ताजा आंवला और मोरिंगा के पत्तों का रस मिलाएं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

4 सेब, स्ट्रॉबेरी और प्रून स्मूदी

सूखे प्रून आयरन, विटामिन के, बी विटामिन, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं।  सेब और स्ट्रॉबेरी भी आयरन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करेंगे, जबकि संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है।

इसे तैयार करने का तरीका यहां बताया गया है:

एक और आयरन की सुपर्ड्रिंक पाने के लिए एक कटे हुए सेब, स्ट्रॉबेरी (1 कप फ्रोजन) और 1 छिलके वाले संतरे के साथ 7-8 आलूबुखारे मिलाएं।

5 अनार और खजूर की स्मूदी

अनार आयरन, फोलेट, विटामिन बी, सी और ए से भरपूर होता है। दूसरी ओर, खजूर आयरन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट आदि का एक और समृद्ध स्रोत है।

इसे तैयार करने का तरीका यहां बताया गया है:

 1 कप अनार के दाने, 1 कप फ्रोजन बेरीज, 1/2 कप नारियल का दूध (बिना मीठा), 1/2 फ्रोजन केला और 6 खजूर को मिलाकर एक स्वादिष्ट आयरन से भरपूर स्मूदी बनाएं।

यह ड्रिंक्स स्वाद में काफ़ी अच्छी होती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनसे बचना चाहिए क्योंकि वे आयरन के अवशोषण में बाधा डालते हैं:

बहल कहती हैं “चाय से टैनिन और कॉफी से कैफीन, खाद्य पदार्थों में मौजूद आइरन के अवशोषण को रोकता है।  इस प्रकार, किसी भी मुख्य भोजन या आयरन युक्त स्नैक / पेय के साथ चाय या कॉफी पीने से बचें।

बहुत अधिक कैल्शियम भी आयरन युक्त खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकता है। इसलिए, डेयरी उत्पादों को आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से बचें।

बहल सुझाव देती है, विटामिन सी के एक अच्छे स्रोत के साथ आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे की संतरा, अनानास, मौसमी, आंवला, नींबू, ब्रोकोली, या स्ट्रॉबेरी।

इसके अलावा, आप हीम-आयरन फूड (मांस, मछली और मुर्गी जैसे पशु स्रोत) के साथ नॉन-हीम आयरन फूड (बीन्स, पत्ते वाले साग, बीट्स, मोरिंगा के पत्ते, नट्स, तिल के बीज, आदि) के साथ खा सकते हैं।

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story