टर्किश कैरेट डिलाइट के साथ लें गाजर की गुडनेस का लाभ, नोट कीजिए रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

गाजर को हमेशा से आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। जबकि इसके इस्तेमाल से आप कुछ स्वादिष्ट व्यंजन भी बना सकती हैं।
इस तरह बनाएं टर्किश कैरट डिलाइट। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 27 July 2022, 17:35 pm IST
ऐप खोलें

गाजर पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका स्वाद भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है। इसलिए इसे तरह-तरह के मीठे व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। गाजर से बने व्यंजन बड़ों से लेकर बच्चों तक को बहुत पसंद होते है। इसमें ऐसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसी के साथ यह कई स्वास्थ्य जोखिमों की संभावना को भी कम कर सकता है। इसलिए आज हम लेकर आए हैं हेल्दी एंड टेस्टी टर्किश कैरट डिलाइट की रेसिपी (Turkish Carrot Delight recipe)। इस रेसिपी को डेजर्ट के तौर पर इस्तेमाल करें। साथ ही किसी भी त्योहार के अवसर पर इस स्वादिष्ट स्वीट डिश को बना सकती हैं।

आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकती है गाजर

गाजर में मौजूद कैरोटेनॉइड्स कैंसर की संभावना को कम करती हैं। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार गाजर का नियमित सेवन प्रोस्टेट, कोलोन और पेट से जुड़े कैंसर के जोखिमों को कम करता है। इसके साथ ही गाजर का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है। क्योंकि हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज की संभावना को बढ़ा देते हैं।

आपकी आंखों की रोशनी के लिए वरदान है गाजर। चित्र-शटरस्टॉक

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक डेटा में बताया गया कि गाजर वेट लॉस में भी मदद कर सकती है। गाजर का सेवन लंबे समय तक फुलफिल रखता है और बार-बार भूख लगने की समस्या को कम कर देता है। ऐसे में आपकी कैलोरी इंटेक भी सीमित हो जाती है।

विटामिन ए की कमी ज्यादातर नाइट ब्लाइंडनेस और आंखों से जुड़ी समस्या का कारण बनती है। वहीं रिसर्च की मानें तो गाजर विटामिन ए और कैरोटेनॉइड्स का एक अच्छा स्रोत होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार कैरोटेनॉइड्स ऐज रिलेटेड मक्यूलर डीजेनरेशन को भी कम करता है।

जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है गाजर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा गाजर को लेकर किए गए एक अध्ययन में यह सामने आया कि यह कैरोटेनॉइड्स का एक अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन के1, विटामिन बी6, बायोटीन, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

नारियल और अखरोट के पोषक तत्वों से भरपूर है यह रेसिपी। चित्र- शटरस्टॉक

टर्किश कैरट डिलाइट बनाने के लिए आपको चाहिए

गाजर

कोकोनट पाउडर

अखरोट

काजू

बदाम

चीनी (पिसी हुई) या ब्राउन शुगर (देसी खांड)

कॉर्न स्टार्च (मकई का आटा)

पानी

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें टर्किश कैरट डिलाइट

सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह धोकर कद्दूकस कर लें।

अब मध्यम आंच पर पैन को चढ़ाएं और गर्म होने दें।

पैन में पानी डालें फिर क्रश किया हुआ गाजर और पिसी हुई चीनी डालकर 30 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। इसे बीच-बीच में अच्छी तरह चलाती रहें।

शुरुआत में कम मात्रा में पानी डालें, क्योंकि गाजर पकने के बाद खुद पानी छोड़ती है। जरूरत पड़ने पर ऊपर से पानी डाल सकती हैं।

इस तरह तैयार करें गाजर और नट्स का मिक्सचर। चित्र- शटरस्टॉक।

गाजर के मिक्सचर को अच्छी तरह मसल दें और कॉर्न स्टार्च डालकर अच्छी तरह मिलाएं। वहीं एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। जब यह कैरेमलाइज और स्टिकी हो जाए, तब गैस बंद कर दें।

अब बादाम, अखरोट और काजू को पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसके साथ ही कुछ नट्स को छोटे-छोटे टुकड़ों में चौप करके साइड में रख दें।

तैयार किए गए मिक्सचर में बदाम, काजू और अखरोट के पेस्ट को डालकर मिला लें।

इसे रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। यदि आपको इसे ठंडा करके खाना है तो रेफ्रिजरेटर में भी रख सकती हैं।

दूसरी ओर एक प्लेट में कोकोनट पाउडर और चौप किए हुए नट्स को निकाल कर रख लें।

जब मिक्सचर ठंडा हो जाए तो एक ट्रे में बटर पेपर लगाएं और अपनी हथेलियों पर घी या बटर लगाकर तैयार किए गए मिक्सचर से छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं।

इन बॉल्स को चौप किए हुए नट्स और कोकोनट पाउडर की प्लेट में डालें और चारो ओर से कवर कर लें। यदि आप चाहें, तो इसे चौकोर आकार भी दे सकती हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर इन बॉल्स को एयरटाइट कंटेनर में रखें। यह कम से कम 1 सप्ताह तक चल सकते हैं। यदि इसे रेफ्रिजरेटर में रखा जाए, तो ये लंबे समय तक खराब नहीं होते।

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर हार्ट को हेल्दी रखता है ऑलिव ऑयल, जानिए इससे जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story