हार्ट हेल्थ से लेकर वज़न कम करने तक, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं भांग के बीज

आपने चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स, फ्लेक्स सीड्स के बारे में सुना होगा। मगर क्या कभी आपने हेम्प सीड्स के बारे में सुना है? जानिए आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं भांग के बीज।
आहार में भांग के बीज शामिल करें । चित्र ; शटरस्टॉक
ऐप खोलें

आपने देखा होगा कि आजकल सभी सुबह सबसे पहले या नाश्ते के साथ सीड्स खाना पसंद करते हैं। ये एक ट्रेल मिक्स की तरह होता है, जिसमें सभी प्रकार के नट्स और सीड्स मौजूद होते हैं। इसमें चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स और नट्स शामिल होते हैं। मगर क्या कभी आपने किसी को भांग के बीज (Hemp seeds benefits) खाते हुए देखा है? शायद नहीं! लेकिन आजकल ये काफी पॉपुलर हो रहे हैं। कई सेलेब्स इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं।

तो चलिये इस लेख के माध्यम से यह जानने-समझने की कोशिश करते हैं कि भांग के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए किस तरह से फायदेमंद हैं। और क्या आप भी इन्हें अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकती हैं? आइये जानते हैं।

क्या होते हैं हेम्प सीड्स?

भांग के बीज कैनबिस सैटिवा परिवार से संबंधित हैं और प्रोटीन, वसा, विटामिन और एंजाइम के सबसे समृद्ध स्रोत हैं। भांग के बीज एक तरह से सुपरफूड हैं। हेम्प सीड्स वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ-साथ प्राकृतिक रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करते हैं।

जानिए आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं भांग के बीज

1. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं

भांग के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर का उचित संतुलन बनाए रखते हुए हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एनसीबीआई के अनुसार इसमें अमीनो एसिड, आर्जिनिन और गामा-लिनोलिक एसिड होते हैं जो रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

2.पाचन तंत्र में सुधार करें

हेम्प सीड्स घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

भांग के बीज आपके लिए हैं फायदेमंद. चित्र : शटरस्टॉक

3. प्लांट प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत

भांग के बीज एकमात्र हैं, जिसमें सभी 21 अमीनो एसिड होते हैं जो इसे अंडे, दूध और मछली की तुलना में पूर्ण प्रोटीन बनाते हैं। भांग के बीज सभी 8 आवश्यक अमीनो एसिड का एक पावरहाउस हैं जो मांसपेशियों की ताकत, सहनशक्ति का निर्माण, वजन घटाने, तनाव में कमी और कई अन्य चीजों के लिए आवश्यक है।

4. अनिद्रा से राहत दिलाते हैं

भांग के बीज मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो पूरे शरीर में सुखदायक और आराम की अनुभूति के लिए जाने जाते हैं। भांग के बीज की एक सर्विंग में मैग्नीशियम की दैनिक अनुशंसित खुराक का 50% होता है।

हैम्प सीड्स का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। चित्र-शटरस्टॉक.

5. वजन घटाने में मददगार

भांग के बीज कैलोरी और सोडियम में कम, और फाइबर से भरपूर हैं। यह एक संपूर्ण प्रोटीन स्रोत है, जो वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। प्रोटीन शरीर को भरा हुआ महसूस कराते हैं और भूख को कम करते हैं।

आप हेम्प सीड्स का उपयोग कैसे कर सकती हैं?

भांग के बीज की तासीर गरम होती है, इसलिए इन्हें भिगोकर खाएं और पका कर। आप उन्हें भूनकर अपने सलाद, सूप या सीरियल्स में शामिल कर सकती हैं। इन्हें दही और स्मूदी में भी मिला सकती हैं।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने आहार में भांग के बीज को शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : आखिर स्वास्थ्य के लिए इतने ज़रूरी हैं क्यों एंटीऑक्सिडेंट्स? चलिए, हम बताते हैं

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story