World Alzheimer’s Day 2021 : अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल करने में मदद करेंगे ये 6 टिप्स

Updated on:22 September 2021, 14:11pm IST

World’s Alzheimer's Day 2021 : अगर आपके घर में भी किसी बड़े - बुजुर्ग को अल्जाइमर है, यानी छोटी - छोटी चीजों को भूलने की बीमारी, तो आप यह टिप्स अपनाकर उनकी मदद कर सकते हैं।

1/6

उनकी दिनचर्या को शेड्यूल करें - अल्जाइमर से ग्रसित व्यक्ति के लिए दैनिक कार्य भी सबसे मुश्किल हो सकते हैं। समय पर स्नान करना, डॉक्टर के पास जाना भी ऐसे लोगों के लिए समस्या बन सकती हैं क्योंकि वे कन्फ्यूज्ड रहते हैं। इसलिए, आप उनके लिए एक शैड्यूल तैयार करें और सभी महत्वपूर्ण कार्यों को तब रखें जब वे सबसे ज़्यादा अलर्ट रहते हों।

2/6

उन्हें चुनने का मौका दें - मस्तिस्क को अलर्ट रखने का सबसे अच्छा तरीका है, उसे निरंतर किसी न किसी कार्य में लगाए रखना। ऐसे में अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति को अपनी छोटी - छोटी चीज़ें चुनने का मौका दें। जैसे किन्हीं 2 शर्ट में चॉइस करना या अपना मन पसंद बिस्किट चुनना।

3/6

उनका नैप टाइम कम करें - दिन के दौरान उन्हें लंबे समय तक झपकी लेने से मना करें। ऐसा इसलिए, क्योंकि रात के समय फिर वे जागते रहेंगे और उन्हें दिन और रात के बीच फर्क करने में कठिनाई होगी।

4/6

किसी भी तरह के डिस्ट्रेक्शन को कम करें - एक समय में दो कार्य करना अल्जाइमर से ग्रसित व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए किसी तरह का डिस्ट्रैक्शन अवॉइड करें, खासकर डिनर या लंच टाइम पर। घर के सभी म्यूजिक सिस्टम या टीवी ऑफ कर दें, इससे उन्हें एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

5/6

चोट लगने से बचाएं - अल्जाइमर से ग्रसित व्यक्ति के कहीं भी गिरने का ज़्यादा जोखिम होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि उनका मस्तिष्क किसी भी समय यह भूल सकता है कि वे क्या करने जा रहे थे या उन्हें क्या करना है। तो, चलते और सीढ़ियां चढ़ते समय उनके साथ रहें।

6/6

धैर्य के साथ उनकी देखभाल करें - ऐसे व्यक्ति की देखभाल करना आपके लिए भी बहुत मुश्किल हो सकता है। साथ ही, अल्जाइमर में हर व्यक्ति का अपना अलग अनुभव होता है। इसलिए, धैर्य न खोएं, उनके साथ सहानुभूति रखें।

NEXT GALLERY