आंखों के नीचे बढ़ने लगे हैं काले घेरे, तो ये 5 घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी मदद

Published on:19 June 2021, 08:34am IST

डार्क सर्कल नींद पूरी न होना, थकावट, सही डाइट न लेना, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, कमजोरी, ज्यादा स्क्रीन टाइम, की वजह से हो सकते हैं। यह जरूरी है कि इन सभी चीजों को नियंत्रित किया जाए। हमारे पास कुछ घरेलू उपाय हैं, जिससे आंखों के नीचे के काले घेरे कम किए जा सकते हैं।

1/5

टमाटर: टमाटर आपके डार्क सर्कल को कम करने में सहायक हो सकता है। इसमें लाइकोपीन होता है, ये एक प्रकार का फाइटोकेमिकल है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये त्वचा को यूवी रेज़ से बचाता है और त्वचा में निखार भी लाता है।

2/5

गुलाब जल: गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी आंखों को ठंडक पहुंचती है। गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं। जिससे आपकी त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है और आंखों से डार्क सर्कल कम होते हैं इसलिए आप इसे हर दिन लगा सकती हैं।

3/5

बादाम के तेल और जैतून के तेल में प्राकृतिक रूप से मौजूद ओलिक एसिड है। चित्र : शटरस्टॉक

4/5

ग्रीन टी: जी हां, ग्रीन टी में मौजूद टैनिन डार्क सर्कल को कम करने में मददगार होता है। टैनिन एक तरह से कालेपन को दूर करने का काम आता है। टी बैग को पानी में डुबोएं और फ्रिज में रख दें फिर ठंडे टी बैग को आंखों में 15 मिनट के लिए रख दें। इसे आज रोज़ लगा सकती हैं।

5/5

आलू: आलू में विटामिन, मिनरल, आयरन व एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि आलू डार्क सर्कल को भी कम कर सकता है। आलू के रस को अपनी आंखों के काले घेरे पर 10 मिनट तक रख दें। फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें।

NEXT GALLERY