मेयोनीज वेजिटेरियन होती हैं या नॉन वेजिटेरियन, जानते हैं ऐसी 5 दिलचस्प जानकारियां

सैंडविच से लेकर आपके फेवरिट बर्गर तक की महत्वपूर्ण सामग्री होती हैं मेयोनीज। बाजार में इसके कई फ्लेवर उपलब्ध हैं। मगर क्या ये सभी हेल्दी हैं? हमारे पास इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियां है।
जानिए मेयोनीज से जुड़ी दिलचस्प बातें। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 1 December 2021, 19:00 pm IST
ऐप खोलें

आप में से कुछ लोग रोजाना मेयोनीज नहीं खाते हैं, लेकिन बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं। कुछ व्यक्ति इसे केचप की जगह इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। आप अपने फ्रेंच फ्राइज़ को केचप के अलावा किसी अन्य चीज़ में डुबाने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि विकल्प में मेयोनीज हो, तो बात बदल सकती है! मलाईदार, सफेद और स्वादिष्ट मेयोनीज इतनी लोकप्रिय हैं कि इसका उपयोग कई व्यंजनों एवं अलग-अलग डिप्स बनाने के लिए किया जा सकता है।

चाहे आप इसे डिप के रूप में इस्तेमाल करें या स्वादिष्ट सॉस के लिए बेस के रूप में, मेयोनीज निश्चित रूप से एक ऐसी सामग्री है, जिसे किसी भी स्नैक का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पर क्या यह जितनी लोकप्रिय हैं, उतनी ही हेल्दी भी हैं? कई लोगों के मन में इससे संबंधित बहुत सारे सवाल हैं जिनका जवाब हम आज दे रहें हैं। 

जानिए मेयोनीज से संबंधित कुछ प्रमुख FAQs

1. मेयोनीज वेजिटेरियन हैं या नॉन-वेजिटेरियन?

आम तौर पर मेयोनीज वेजिटेरियन नहीं होती, क्योंकि इसका मुख्य घटक है अंडा। लेकिन कई ब्रांड्स अंडा मुक्त मेयोनीज भी बनाते हैं। यहां तक की डेयरी मुक्त शाकाहारी मेयोनीज़ के कई ब्रांड अधिकांश किराने की दुकानों और सभी ग्रोस्री स्टोर में उपलब्ध होते हैं।

मेयोनीज के विभिन्न फ्लेवर्स आपके फेवरिट डिप बन सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. क्या है मेयोनीज के विशेष पोषक तत्व?

इसमें कोई शक नहीं है कि मेयोनीज़ फैट से भरी होती हैं। एक कप मेयोनीज़ में 1440 कैलोरी, 160 ग्राम फैट और 24 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। यह विटामिन ई (Vitamin E) और के (Vitamin K) का एक उत्कृष्ट स्रोत है। लेकिन इसमें आपके दैनिक अनुशंसित मात्रा में सोडियम का लगभग 50 प्रतिशत भी होता है।

इसका इस्तेमाल आप मॉडरेशन में कर सकते हैं। अपने सैंडविच, पास्ता या सलाद को मेयोनीज़ में डुबोने के बजाय, प्रति व्यक्ति 1 बड़ा चम्मच का उपयोग करें। एक चम्मच में 103 कैलोरी, 12 ग्राम फैट और 2 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। यह आपके डाइट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

3. क्या मेयोनीज सेहत के लिए फायदेमंद हैं?

मेयोनीज सिर्फ वसा से भरी होती हैं। बेशक, इसका स्वाद अच्छा होता है और आप इसमें कोई भी अन्य स्वाद जोड़ सकते हैं। इसके अलावा मेयोनीज एक निश्चित विटामिन में भी काफी समृद्ध है, जिसके अपने आप में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। 

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर क्लिनिकल एंड ट्रांसलेशनल साइंस के एक अध्ययन में पाया गया कि मेयोनीज में एक प्रकार का विटामिन ई पाया जाता है। जो मस्तिष्क की संचार प्रणाली को स्वस्थ रखता है। साथ ही यह स्ट्रोक जैसी समस्या को भी दूर रखता है। 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, “वसा आपके शरीर को कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित करने और महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करने में भी मदद करती है। आपके शरीर को निश्चित रूप से वसा की आवश्यकता होती है।” 

आप विटामिन सी की खुराक, प्रोबायोटिक्स, या बायोटिन खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको अपने आहार में पर्याप्त वसा नहीं मिल रही है, तो आपका शरीर उन्हें अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पाएगा। इसलिए, यदि आप रोजाना सही मात्रा में मेयोनीज खाते हैं, तो आप वास्तव में अपने शरीर को और भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

4. क्या मेयोनीज सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं?

मेयोनीज स्वादिष्ट हो सकती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह पौष्टिक है। स्वास्थ्य और पोषण की दुनिया में विवादास्पद होने का एक कारण इसमें मौजूद संतृप्त वसा (saturated fat) की अधिक मात्रा है। अधिकांश लोग मेयोनीज का उपयोग मापकर नहीं करते हैं। यह आपके शरीर में संतृप्त वसा का स्तर बढ़ा सकती हैं। और आपके कोलेस्ट्रॉल पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, यदि आप हर दिन मेयोनीज खाती हैं, तो आप अपना कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती हैं। जिसके कारण हृदय रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। 

अधिक मेयोनीज आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5.  क्या मेयोनीज को वीगन डाइट का हिस्सा बना सकते हैं?

जी हां, बाजार में वीगन मेयोनीज का विकल्प उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त आप घर पर भी बहुत आसानी से वीगन मेयोनीज बना सकते हैं। वीगन मेयोनीज में केवल प्लांट बेस्ड उत्पादों का उपयोग होता है। यह सामग्री आपके पास पहले से ही है। 

इसके लिए भीगे हुए काजू के साथ एप्पल साइडर विनेगर, सूखे सरसों का पाउडर, ब्राउन शुगर, नमक, काली मिर्च और रंग के लिए चुटकी भर हल्दी मिलाई जा सकती है। इसे तब तक मिलाया जाता है जब तक कि यह फ्लफी, हल्का और फूला हुआ न हो। वास्तव में यह नियमित मेयोनीज की तुलना में बहुत स्वादिष्ट होता है। 

यह भी पढ़ें: इंडियन कुकिंग के लिए अब भी बेस्ट है सरसों का तेल, कारण जानने के लिए इसे पढ़िए

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story