Healthshots

By Jyoti Sohi Published April 20, 2023

फ्लू, एलर्जी या कोरानावायरस, किसी भी वजह से हो गला खराब, ये घरेलू नुस्खे दे सकते हैं आपको राहत

गर्मियों के मौसम में सूखी खांसी और गले में खराश होना एक आम समस्या है। हर वक्त गले में सूखापन आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है। बाहर से आकर कुछ ठण्डा या तला हुआ खाने के बाद पानी पीने से भी गला खराब हो सकता है। हल्की फुल्की खांसी देखते ही देखते गले में दर्द और छींकों का कारण बन जाती है। जो फ्लू का रूप ले लेता है।

Image Credits : Adobestock

क्या हो सकते हैं गला खराब होने के कारण

Image Credits : Adobestock

इन दिनों काेराेनावायरस के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। कोविड-19 के प्रमुख लक्षणों में एक गले का खराब होना है। इसका अलावा ठंडा पानी पीने, एलर्जी होने या तले, डीप फ्राईड फूड के कारण भी गले में खराश और दर्द का अनुभव हो सकता है। टॉन्सिल्स में सूजन, बुखार और तेज सिर दर्द भी हो सकता है।

Image Credits : Adobestock

लहसुन चबाएं- लहसुन और इसके सप्लीमेंट खांसी के प्रभाव को रोकने का काम करते हैं। लहसुन का अर्क भी खांसी और फ्लू जैसी समस्यायों से मुक्ति दिलाता है और वाइट ब्लड सेल्स की रोग निरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। वाइट ब्लड सेल्स वायरल फ़्लू और कफ जैसे संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं।

Image Credits : Adobestock

ग्रीन टी पिएं- एंटीऑक्सिडेंटस से भरपूर ग्रीन टी बॉडी के इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में मददगार साबित होती है। इसके सेवन से शरीर में संक्रमण पनपने का खतरा कम हो जाता है। औषणीय गुणों से भरपूर ग्रीन टी गले में सूजन को कम करने का भी काम करती है। इसके अलावा मुंह में दुर्गंध की समस्या भी दूर हो जाती है।

Image Credits : Shutterstock

नमक और पानी के गरारे- गले में बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ने से रोकने के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गार्गल करने से खांसी और गले दर्द में राहत मिलती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डालकर दिन में दो से तीन बार गरारे करें। गले को राहत देने के लिए गुनगुने पानी को दिन में पीएं।

Image Credits : Shutterstock

अदरक और शहद- अदरक के रस की 4 से 5 बूंदों को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाने से गले के दर्द से राहत मिलती है। इसे खाने के कुछ देर बाद हल्का गुनगुना पानी अवश्य पीएं। इससे जल्दी राहत मिलती है। इसके अलावा अदरक के पाउडर को दूध में उबालकर पीने से भी शरीर को फायदा मिलता है।

Image Credits : Shutterstock

विटामिन सी लें- अगर कोविड-19 या काेरोनावायरस के कारण आपका गला खराब हो रहा है, तो डॉक्टर आपको विटामिन सी की गोलियां या सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं। वास्तव में यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर गले में मौजूद वायरस के लक्षणों को कंट्रोल करती है।

Image Credits : Shutterstock

गले को आराम दें- आपने अकसर ध्यान दिया होगा कि रात देर तक जागने या पार्टी में शामिल होने के बाद आपका गला भी खराब हो जाता है। यह शरीर में आई थकावट का संकेत है। यानी व्यस्त रुटीन के कारण आपके शरीर को खुद को रिपेयर करने का टाइम नहीं मिल पाया। इसलिए खुद को आराम दें, ताकि गला भी ठीक हो सके।

Image Credits : Shutterstock

आयरन की कमी भी हो सकती है हेयर फॉल के लिए जिम्मेदार, जानिए इससे कैसे पानी है निजात

Image Credits : Shutterstock