बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक सेलेब्स ने तोड़ा ब्रेस्टफीडिंग का स्टिगमा

Published on: 15 May 2022, 11:00 am IST

सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लोग अजीब नजरों से देखते हैं। दुनिया भर में कई ऐसी सेलिब्रिटीज हैं, जो इस धारणा को बदलने की कोशिश कर रही हैं।

Sarvjanik jghon par Breastfeeding
सार्वजनिक जगहों पर ब्रेस्टफीडिंग स्टिग्मा हटना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए ब्रेस्टफीडिंग यानी स्तनपान बेहद जरूरी है। शिशु के लिए स्तनपान न सिर्फ सबसे जरूरी भोजन है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीबॉडी बचपन में होने वाली सामान्य बीमारियों को भी दूर करने में सक्षम है। अक्सर सार्वजनिक रूप से स्तनपान कराने का विरोध किया जाता है। यदि मां खुले में अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, तो उन्हें प्रदर्शन करने वाली मां कहा जाता है। दूसरी ओर, यदि वे फार्मूला मिल्क का इस्तेमाल करती हैं, तो उन्हें अच्छी मां नहीं माना जाता है।

ब्रेस्टफीडिंग के साथ स्टिगमा जुड़े होने, सोशल सपोर्ट की कमी के कारण स्तनपान कराने वाली मां अक्सर दुविधा में रहती हैं। इस सोशल स्टिगमा को तोड़ने के लिए दुनिया भर की कई हस्तियाें ने अपने स्तनपान की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की, ताकि समाज में इसका बढ़िया संदेश जाए। (Celebrities thoughts about Social Stigma of Breastfeeding at Public Place)

यह भी पढ़ें :- फोर प्ले से लेकर कडलिंग तक, यहां हैं वे चीजें जो आपको ऑर्गेज़्म तक पहुंचा सकती हैं

सेलिब्रिटी साझा कर रही हैं ब्रेस्टफीडिंग के अनुभव 

भारत में नेहा धूपिया, लिसा हेडन, करीना कपूर खान जैसी बॉलीवुड एक्ट्रेसेज हमेशा अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के बारे में मुखर रही हैं। नेहा धूपिया ने अक्सर सार्वजनिक रूप से स्तनपान के बारे में बात की है। “फ्रीडम टू फीड’ अभियान के पीछे वही हैं। इसके द्वारा माता-पिता को स्तनपान के बारे में बातचीत करने के लिए एक मंच पर साथ आते हैं। ताकि इस सोशल स्टिगमा को खत्म किया जा सके। 

करीना ने भी बार-बार ब्रेस्टमिल्क के महत्व पर जोर दिया है। उन्होंने एक ब्लॉग में लिखा, “हमारे नवजात शिशु के लिए ब्रेस्टफीडिंग सर्वोत्तम आहार है। इससे उन्हें संपूर्ण पोषण मिलता है। अपने बच्चे को जीवन की अच्छी शुरुआत देने के लिए हमें बच्चे के जन्म लेने के पहले घंटे के अंदर ही ब्रेस्टफीडिंग शुरू कर देनी चाहिए। बच्चे को सिर्फ मां का दूध दें।’

celebrity bejhijhak share kar rahi hai breastfeeding karate samay wali tasvire
सेलिब्रिटी बेझिझक कर रही हैं बच्चें को स्तनपान कराते समय वाली तस्वीरें। चित्र : शटरस्टॉक

क्वीन एक्ट्रेस लीजा हेडन को अक्सर अपनी मदरहुड जर्नी की तस्वीरें शेयर करते हुए देखा जाता है। वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक 2021 के दौरान उन्होंने अपने बेटे जैक के साथ ब्रेस्टफीडिंग फोटो शेयर की थी।

यह भी पढ़ें :- पुराने रिश्तों में तय करनी हैं नई सीमाएं, तो इस तरह करें उन पर काम

जब वह पैदा हुआ, हेडन ने एक पोस्ट शेयर की- “स्तनपान चुनौतीपूर्ण और अधिक समय लेने वाला हो सकता है, लेकिन यह आपको बच्चे के साथ जुड़ने का सबसे बढ़िया उपाय है। आपके बच्चे को आपके दूध से सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। 

इसी तरह, “ये जवानी है दीवानी’ की अभिनेत्री एवलिन शर्मा ने पिछले साल क्रिसमस पर अपनी बच्ची अवा को ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए खुद की एक तस्वीर शेयर की थी। सोशल मीडिया पर अपनी ब्रेस्टफीडिंग जर्नी को शेयर कर दूसरों को प्रेरित करने वाली एवलिन ने हेल्थ शॉट्स को बताया, “मैं अपनी मदरहुड जर्नी को अपने दोस्तों और प्रशंसकों के साथ शेयर करना चाहती थी। जिस तरह अब तक मैंने अपनी लाइफ की दूसरी उपलब्धियों को सोशल मीडिया पर शेयर किया था।’  

 हॉलीवुड सेलेब्स भी ब्रेस्टफीडिंग को करते हैं सेलिब्रेट

वेस्टर्न वर्ल्ड में ग्वेन स्टेफनी, पिंक, नटालिया वोडियानोवा, एलानिस मॉरिसेट, हिलेरी डफ और टेरेसा पामर सहित कई जाने-माने चेहरों ने अपनी-अपनी ब्रेस्टफीडिंग की तस्वीरें शेयर कीं।

हाल ही में अमेरिकी मॉडल और टीवी प्रजेंटेटर एशले ग्राहम ने अपने जुड़वां बेटों, मलाची एर्विन और रोमन एर्विन को ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए खुद की एक सुपर-मॉम तस्वीर साझा की। उन्होंने इसे कैप्शन दिया-डबल फीस्ट।

यह भी पढ़ें :- हनीमून फेज से लेकर एंग्जाइटी तक, जानिए आपकी मेंटल हेल्थ को कैसे नुकसान पहुंचाता है बर्नआउट

 ब्रेस्टफीडिंग की तस्वीरों पर सोशल मीडिया ट्रोलिंग

हालांकि ब्रेस्टफीडिंग निजी क्षण में कराई जाती है। इसलिए इसे सोशल मीडिया यूजर्स के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अगस्त 2021 में पेनेलोप क्रूज की नई फिल्म “पैरेलल मदर्स’ के फिल्म पोस्टर को इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम द्वारा हटा दिया गया था, क्योंकि इसमें स्तनपान कराने वाले निप्पल को दर्शाया गया था। 

इससे सोशल मीडिया पर तहलका मच गया और फिल्म को प्रशंसकों का भारी समर्थन मिला। वास्तव में वह इमेज सेक्सुअल रूप में उत्तेजक नहीं थी। इसलिए इंस्टाग्राम ने बाद में उस इमेज पर से प्रतिबंध हटा लिया।

सोशल मीडिया पर मदरहुड और ब्रेस्टफीडिंग को लेकर ट्रोलिंग पर प्रतिक्रिया देते हुए शर्मा ने कहा, “मैं इस तरह की बातों की परवाह नहीं करती। हर कोई अपनी राय रख सकता है।

इस सोशल स्टिगमा को मानने वाले को यह नहीं भूलना चाहिए कि स्तनपान माताओं के लिए एक वरदान है। लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी। मेरा मानना ​​है कि मां और पिता ही अपने बच्चों को सेक्स और शरीर की प्रकृति के बारे में शिक्षित करने की शुरुआत कर देते हैं। सभी नई मांओं का इस स्टिग्मा को खत्म करने और अपने स्वास्थ्य तथा अपने बच्चे की देखभाल करने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें :- बच्चे के जन्म के बाद तुरंत काम पर लौटना चाहती हैं, तो जानिए ये कितना सही है या गलत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।