वैलनेस
स्टोर

द कपिल शर्मा शो की अभिनेत्री सुमोना चक्रवर्ती से जानिए एंडोमेट्रियोसिस से उनके संघर्ष की कहानी

Updated on: 19 May 2021, 21:53pm IST
द कपिल शर्मा शो की अभिनेत्री सुमोना चक्रवर्ती ने एंडोमेट्रियोसिस के साथ अपने अनुभव और महामारी के बीच अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
मोर पॉवर टू सुमोना...!! Sumona Chakravarti/Instagram

सुमोना चक्रवर्ती भारतीय टेलीविजन पर एक जाना-पहचाना चेहरा हैं, जिन्होंने द कपिल शर्मा शो में अपनी उपस्थिति से हमें हंसाया है। हाल ही में, उन्होंने एक गंभीर समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया, जिन्हें अक्सर सोशल स्टिग्मा के कारण नजरअंदाज कर दिया जाता है।

अभिनेत्री ने एंडोमेट्रियोसिस के साथ अपनी लड़ाई और लॉकडाउन के मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों के साथ-साथ पीएमएस के कारण मिजाज के बारे में बताते हुए एक लंबी पोस्ट लिखी।

एंडोमेट्रियोसिस क्या है?

जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं, उनके लिए एंडोमेट्रियोसिस एक स्वास्थ्य विकार है जिसमें ऊतक जो आमतौर पर गर्भाशय को रेखाबद्ध करता है, उसके बाहर बढ़ने लगता है। इसमें फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय जैसे अंग शामिल होते हैं। लक्षणों में पीरियड्स के दौरान बेहद दर्दनाक ऐंठन, भारी पीरियड फ्लो और बहुत लंबे समय तक चलने वाले पीरियड्स शामिल हैं।

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ नकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य प्रभाव जो हमने कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के कारण देखे हैं, का सुमोना पर काफी प्रभाव पड़ा है। उन्होंने बताया कि: “सोचा कि जो कोई भी इसे पढ़ रहा है, उसके लिए मैं अपनी भावनाओं को साझा करूंगी। लोगों को यह बात समझनी चाहिए की हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती है।

हम सभी अपने जीवन में किसी न किसी चीज से जूझ रहे होते हैं। हम सबकी अपनी-अपनी लड़ाई है। हम नुकसान, दर्द, दु:ख, तनाव, घृणा से घिरे हैं।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sumona Chakravarti (@sumonachakravarti)

महामारी के बीच अपनी मानसिक स्थिति के बारे में बताते हुए सुमोना ने लिखा:

काफी दिनों बाद आज वर्कआउट किया है.. कुछ दिन मैं गिल्टी महसूस करती हूँ क्योंकि बोर होना भी एक प्रिविलेज है। मैं बेरोजगार हूँ फिर भी खुद को और अपने परिवार को खिलाने में सक्षम हूँ। यह आखिर एक प्रिविलेज ही तो है। इसलिए कभी – कभी खुद को दोषी महसूस करती हूँ, खासकर तब जब मैं पीएमएस की वजह से लो महसूस कर रही होती हूँ। मूड स्विंग्स भावनात्मक रूप से बहुत बुरा असर डालते हैं।

उसी इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने अपने फोलोअर्स के साथ एंडोमेट्रियोसिस के साथ अपनी लड़ाई साझा की:

“कुछ ऐसा जो मैंने पहले कभी साझा नहीं किया। मैं 2011 से एंडोमेट्रियोसिस से जूझ रही हूं। पिछले कुछ सालों से स्टेज IV में हूं। खाने की अच्छी आदत, व्यायाम और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई तनाव न होना मेरे स्वास्थ्य की कुंजी है। लॉकडाउन मेरे लिए भावनात्मक रूप से कठिन रहा है। आज मैंने वर्कआउट किया। अच्छा लगा।

द कपिल शर्मा शो की अभिनेत्री ने बेहद बहादुरी दिखाते हुए अपनी इस लड़ाई को साझा किया, लेकिन उन्होंने इसे इस उम्मीद के साथ किया कि यह ऐसे कठिन समय में किसी को कुछ आवश्यक सकारात्मकता प्रदान कर सकती है।

सुमोना ने कहा, “इस तरह के व्यक्तिगत नोट को साझा करना बिल्कुल भी आसान नहीं था। यह मेरे कम्फर्ट जोन से बाहर है। लेकिन अगर यह पोस्ट मुट्ठी भर लोगों के लिए भी मुस्कान ला सकती है या किसी भी तरह से उन्हें प्रेरित कर सकती है, तो मुझे लगता है कि इट्स वर्थ इट। ”

यह पोस्ट मुट्ठी भर लोगों के लिए भी मुस्कान ला सकती है या किसी भी तरह से उन्हें प्रेरित कर सकती है, तो मुझे लगता है कि इट्स वर्थ इट। Sumona Chakravarti | Instagram

इस पोस्ट पर मिली प्रतिक्रिया से सुमोना अभिभूत थीं। अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर, उन्होंने लिखा, “विचार एक स्वास्थ्य बीमारी #एंडोमेट्रियोसिस के बारे में जागरूकता फैलाना था जो कि पीसीओडी / मधुमेह के समान ही आम है। मुझे खुशी है कि बहुत सी युवा लड़कियों, महिलाओं, डॉक्टरों, पतियों ने अपनी पत्नियों की ओर से संपर्क किया है और अपनी प्रतिक्रिया दी है और महसूस किया है कि इसे चिकित्सा सहायता देना कितना महत्वपूर्ण है”।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एंडोमेट्रियोसिस और मानसिक स्वास्थ्य दोनों विषयों पर व्यापक रूप से चर्चा नहीं की जाती है, लेकिन सुमोना चक्रवर्ती जैसी हस्तियों द्वारा इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ, हम केवल इस बदलाव को देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – तनावपूर्ण शादी और पिता के देहांत ने मुझे अवसाद की ओर धकेल दिया, ये है जून उदिता की कहानी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।