वैलनेस
स्टोर

कैंसर से उबरने के बाद सोनाली बेंद्रे अपनी तस्‍वीरों में साझा कर रहीं हैं पहले और बाद की यात्रा

Published on:10 June 2021, 09:00am IST
सोनाली बेंद्रे ने कैंसर सर्वाइवर्स डे पर अपनी कैंसर यात्रा से रिकवर होने के बाद की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर साझा करी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
कैंसर सर्वाइवर्स डे पर अपनी कैंसर यात्रा की तस्वीरें साझा करती सोनाली बेंद्रे. चित्र : शटरस्टॉक

न केवल शारीरिक लक्षणों के कारण, बल्कि इसके मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों के कारण भी कैंसर से लड़ना मुश्किल है। कभी-कभी, किसी और की यात्रा के बारे में सुनने से यह स्पष्ट हो सकता है कि बीमारी का अनुभव कैसा होता है।

हाल ही में अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने इंस्टाग्राम पर अपनी कैंसर यात्रा से कुछ तस्वीरें साझा करी। अब, ज्यादातर लोग जानते हैं कि सोनाली को कैंसर हो गया था, लेकिन बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि वह मेटास्टेटिक कैंसर से पीड़ित थी। जिसका मतलब है कि, उनके मामले में, कैंसर मूल के अंग से अन्य भागों में फैल गया था।

सोनाली बेंद्रे ने अपने कैंसर के सफर को याद करते हुए लिखा:

“समय कैसे उड़ जाता है … आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं, तो मुझे ताकत दिखाई देती है, मुझे कमजोरी दिखाई देती है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं ‘C’ शब्द को यह परिभाषित नहीं करने देती कि इसके बाद मेरा जीवन कैसा होगा …”

उन्होंने अपनी रिकवरी के पहले और बाद का कोलाज भी साझा किया। बाईं ओर, अस्पताल में सोनाली की तस्वीर है और कैंसर का इलाज चल रहा है। दाईं ओर, सोनाली ने ठीक होने के बाद की एक तस्वीर चुनी, जहां आप उन्हें रिकवर होते हुए देख सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sonali Bendre (@iamsonalibendre)

कैंसर से लड़ना

2018 में, सोनाली को कैंसर का पता चला था जो मेटास्टेसाइज़ हो गया था। उनके परिवार ने उन्हें इलाज के लिए यूएसए जाने का आग्रह किया। शुरुआत में, वह इतने महत्वपूर्ण समय के दौरान दूसरे देश की यात्रा करने के बारे में निश्चित नहीं थी। लेकिन, स्थिति की गंभीरता ने उन्हें तब प्रभावित किया जब उन्हें बताया गया कि उनका कैंसर चौथे चरण में पहुंच गया है, जिससे बचने की बस 30% संभावना है।

अपने इलाज के दौरान, उन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए न्यूयॉर्क में एक मनोचिकित्सक से भी सलाह ली।

पोस्ट पर प्यार मिलने पर सोनाली

उनके फ़ॉलोअर्स और शुभचिंतकों ने कमेंट में उन्हें प्यार, शुभकामनाएं और स्नेह दिया। ज़ोया अख्तर, प्रियंका चोपड़ा, सुज़ैन खान, मनीष मल्होत्रा ​​​​और अभिषेक बच्चन जैसी कई प्रसिद्ध हस्तियों ने प्यार व्यक्त करने के लिए उनकी पोस्ट पर टिप्पणी की कि वे उनकी यात्रा से कैसे प्रेरित हैं।

वह विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी यात्रा की डॉक्यूमेंटिंग कर रही है, अपने प्रशंसकों और फॉलोअर्स को इस बीमारी से साहस के साथ लड़ने के लिए प्रेरित और सशक्त बना रही है।

उसने यह कहते हुए पोस्ट को समाप्त किया, “आप अपने द्वारा चुने गए जीवन का निर्माण करते हैं। यात्रा वही है जिसे आप बनाएं … इसलिए #OneDayAtATime और #SwitchOnTheSunshine #CancerSurvivorsDay।”

सोनाली बेंद्रे एक सच्ची सर्वाइवर हैं!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।