मिलिए हेली और नेली कूल्स बहनों से, जिन्होंने इकोफ्रेंडली मैटीरियल से तैयार की लॉन्जरी

हेली और नेली कूल्स दोनों बहनें और बिजनेस साझीदार हैं। दोनों बहनें हेवी बस्ट और हेवी बट की अपनी-अपनी समस्या से जूझ रही थीं। दोनों ने अपनी समस्या को ही प्रेरणा बना लिया। दोनों ने इकोफ्रेंडली और प्लांट बेस्ड फ़ूड से सभी महिलाओं को फिट होने वाली लॉन्जरी बनाकर अंडरवेयर इंडस्ट्री स्थापित कर ली।
jane aur inspire hon Heli and Neli ki prerak story se
पर्सनल परेशानी ने हेली और नेली कूल्स बहनों को लॉन्जरी इंडस्ट्री में कुछ विशेष हासिल करने के लिए प्रेरित किया।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 29 Nov 2023, 04:00 pm IST
  • 125

क्या आपने कभी नींबू, कॉर्न और शुगर से तैयार अंडरवियर पहनने के बारे में सोचा है? एंटरप्रेन्योर और दो बहनें हेली और नेली कूल्स इसे संभव बना रही हैं। ब्लड रिलेशन के अलावा, दोनों में एक और बात की समानता थी। दोनों ऐसे अंडरवेयर की तलाश में रहती थीं, जो अलग-अलग शेप और साइज़ वाले शरीर पर फिट बैठे। कुछ अंडरवेयर बस्ट पर भारी होते थे, तो कुछ बट पर भारी होते थे। अपनी इस पर्सनल डिमांड ने उन्हें लिंगरी इंडस्ट्री के लिए कुछ विशेष करने के लिए प्रेरित किया। उनके मन में एक ऐसे आकार के अंडरवियर को लॉन्च (Heli and Neli Inspirational lingerie story) करने का विचार आया, जो अलग-अलग शेप वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त हो।

पर्यावरण के अनुकूल अंडर गारमेंट्स बनाने की प्लानिंग (Eco friendly Underwear)

दोनों बहनें पर्यावरण के अनुकूल लॉन्जरी बनाना चाहती थीं। इस तरह से वे ख़ास लॉन्जरी ब्रैंड इंटिमेट क्वीन लेकर आईं। यह विटामिन से भरपूर प्लांट वेस्ट से तैयार बॉडी इनक्लूसिव लिंगरी ब्रांड लेकर आयीं। हेल्थ शॉट्स ने हेली और नेली से संघर्ष से सफलता तक की उनकी यात्रा के बारे में एक्सक्लूसिव बात की।

अपनी समस्या बनी हेली और नेली कूल्स के लिए प्रेरणा

हेली और नेली कूल्स दो बहनें हैं, जिनका जन्म और पालन-पोषण मध्यप्रदेश के भोपाल में हुआ। 37 वर्षीय हेली इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं। उन्होंने संगीत के प्रति जुनून था। इसलिए उन्होंने लॉस एंजिल्स में समकालीन संगीत और परफोर्मेंस का अध्ययन भी किया। बाद में उन्होंने एमबीए किया। 40 वर्षीय नेली आर्किटेक्ट हैं। उनके पास अर्बन प्लानिंग में मास्टर डिग्री है।

दोनों के सामने थे कई पर्सनल चैलेंजेज (Personnel Challenges)

उनकी एंटरप्रे नयूरीयल स्पिरिट वर्ष 2009 में ही जड़ें जमा चुकी थी। उस समय उन्होंने अपना पहला बिजनेस वेंचर – एक विज्ञापन एजेंसी मुंबई में ओपन किया। 2010 में लॉस एंजिल्स, अमेरिका में भी काम शुरू किया, लेकिन उनका असली मकसद कुछ और था।
नेली बताती हैं, “हेली और मैं पर्सनल चैलेंज से जूझ रहे थे। हेली बोटम हेवी इशु के मुद्दों से जूझ रही थी। मैं नेली हेवी चेस्ट की समस्या से जूझ रही थी।” पर्सनल परेशानी ने हेली और नेली कूल्स बहनों को लॉन्जरी इंडस्ट्री में कुछ विशेष हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

undergarments size aur shape ke anukool hote hain.
अलग-अलग आकार और फिटिंग के अनुकूल  हेली और नेली ने अंडरवियर विकसित करने का फैसला किया। चित्र :अडोबी स्टॉक

लॉन्जरी की दुनिया में लाया बदलाव (Change in Lingerie World)

दोनों बहनें महिलाओं के जीवन में सार्थक बदलाव लाना चाहती थीं। उन्होंने लॉन्जरी की दुनिया को खंगाला। उन्होंने पाया कि एक समस्या आम थी। ज्यादातर ब्रांड सबसे अच्छा फिट, लिफ्ट और सपोर्ट करने का दावा तो करते हैं, लेकिन सभी अलग-अलग आकार और फिटिंग के साथ हैं। हेली और नेली ने शरीर के अनुकूल अंडरवियर विकसित करने का फैसला किया।

प्लांट बेस्ड मैटीरियल से तैयार इंटिमेट वेयर (Plant Based material of undergarment)

सस्टेनेबिलिटी उनके ब्रांड के मूल में थी। दोनों ने बाजार में कम्फर्ट, आकार और फिटिंग के प्रति जागरूकता को ध्यान में रखा। वे अपने कस्टमर को एक्स्ट्रा सुविधा के रूप में सस्टेनेबिलिटी भी देना चाहती थीं। नेली बताती हैं, “हमने दोस्तों और परिवार सहित लगभग 50 महिलाओं का गहन इन्टरव्यू किया। इसमें एक ऐसे ब्रांड की जरूरत दिखाई दी, जो महिलाओं की खास चुनौतियों को समझे और उनका समाधान कर सके।”

एकदम ख़ास है इनरवेयर फैब्रिक (Wellness Fabric of Inner Wear)

वे आगे बताती हैं, “फिर हमने कपड़ों की दुनिया की खोज की। हमारी खोज हमें वेलनेस फैब्रिक की ओर ले गई। ऐसा फैब्रिक जो गंध का अवशोषण और टेम्प्रेचर के साथ तालमेल बिठा सके। हमारे इंटिमेट क्लोथ की डिज़ाइन टिकाऊ होती है। यह आकार या फिट होने के मुद्दों के कारण बार-बार अंडरवेयर बदलने की जरूरत को खत्म करता है। स्ट्रोंग सामग्रियों का उपयोग प्रोडक्ट की लंबी उम्र सुनिश्चित करता है। डिज़ाइन उन्हें विभिन्न आकारों के बीच शरीर के अनुकूल बनाता है। वेस्टेज को कम करता है।

underware ki duniya me cools behnon ne safalta paayee.
हेली और नेली कूल्स बहनों की खोज ने  उन्हें वेलनेस फैब्रिक की ओर ले गई। चित्र : अडोबी स्टॉक

कपास और टैक्सोल का मिश्रण ( mixture of cotton and Taxol)

उदाहरण के लिए उनके यू ट्री अंडीज़ में यू पेड़ों (yew trees) से प्राप्त हुए कपास और टैक्सोल का मिश्रण होता है। लेमन बे अंडीज़ की परत में नींबू के वेस्ट से मिले विटामिन सी होते हैं। कॉर्न बा अन्डीज़ में कपास, कॉर्न और चुकंदर से प्राप्त विशेष फाइबर का उपयोग किया जाता है। ये कपड़े रीन्यू किये जाने वाले और बायोडिग्रेडेबल (renewable and biodegradable) हैं, जो इंटिमेट वेयर प्रोडक्शन के इकोलोजिकल फूटप्रिंट को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें:-Uttarkashi Tunnel Rescue: भयावह अनुभवों से गुजरने के बाद बना रहता है PTSD का जोखिम, जानें इसके बारे में सब कुछ

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 125
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख