वैलनेस
स्टोर

संकल्प दे रहे हैं मंदिरा बेदी को मजबूत बने रहने की शक्ति, ये है पॉजिटिव अफर्मेशन की पॉवर

Published on:15 August 2021, 16:00pm IST
किसी चीज के प्रति दृढ़ संकल्प होना या अफर्मेशन (Affirmations) बहुत शक्तिशाली है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि उनका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए। बॉलीवुड अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने अपनी हालिया पोस्ट में हमें बताया इन्हें करने का तरीका!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 112 Likes
mandira bedi
अपने जीवन को भी मंदिरा बेदी की तरह सकारात्मक बनाएं. चित्र : शटरस्टॉक

बॉलीवुड अदाकारा मंदिरा बेदी, जिन्होंने पिछले महीने अपने पति को खो दिया था, धीरे-धीरे और लगातार जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की कोशिश कर रही हैं। अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने सभी के लिए एक संकल्प साझा किया, – “मैं अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की कोशिश करती हूं और हर अवसर का स्वागत करती हूं। मेरे अंदर डर नहीं है बल्कि प्यार और कृतज्ञता है।” उन्होंने हाथ जोड़कर अपनी बात को खत्म किया

यहां देखें उनकी पोस्ट

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

मंदिरा के प्रशंसकों ने उन्हें ‘प्रेरणा’ और ताकत का प्रतीक बताया है। मगर, यह अफर्मेशन है क्या और कैसे काम करती हैं? आइए अब पता करें!

अफर्मेशन (Affirmations) ने कई लोगों को अपने जीवन में महत्वपूर्ण प्रगति करने में मदद की है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि अफर्मेशन का उपयोग कैसे किया जाता है, क्योंकि जिस तरह से आप इसका उपयोग करती हैं, वह इसकी सफलता को निर्धारित करता है।

कुछ लोगों के लिए अफर्मेशन क्यों काम करती है इसका कारण यह है कि उनके पास एक निश्चित अवधारणा पर विश्वास करने के लिए आपने दिमाग को नियंत्रित करने की क्षमता है। कभी-कभी, जब हम कोई फिल्म देखते हैं, तो हम या तो यह मानने लगते हैं कि पात्र वास्तविक हैं या हम उनसे सहानुभूति नहीं रखते हैं। ऐसा ही अफर्मेशन के साथ होता है!

अफर्मेशन (Affirmations) कई तरह की होती है, लेकिन कौनसी महत्वपूर्ण है इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, जब हमारे शिक्षक ने हमें बताया कि हम अच्छे नहीं हैं, तो यह हमारे दिमाग में बस जाता है। तो, अपने दिमाग को अच्छे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रशिक्षित करें!

यहां बताया गया है कि अफर्मेशन को और अधिक शक्तिशाली कैसे बनाया जाए

1. अपने सभी नकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं।

2. जब आप एक अफर्मेशन बार – बार लिखती हैं, तो देखें कि क्या आपको अपने शरीर में कोई सनसनी महसूस होती है।

3. इसके बाद, एक पॉजिटिव अफर्मेशन लिखें।

4. प्रतिदिन पांच मिनट के लिए, दिन में तीन बार अफर्मेशन को ज़ोर से बोलें।

5. उस क्षेत्र को स्पर्श करें जहां आप असहज महसूस करती हैं, और अफर्मेशन दोहराएं। किसी मित्र से कहें कि वह आपको अफर्मेशन दोहराने के लिए कहे।

यह भी पढ़ें : मुंबई की एक डॉक्टर बिहार में कर रही है सुरक्षित प्रसव और स्तनपान के लिए काम, मिलिए तरु जिंदल से

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।