अपनी कोविड रिकवरी, योग और संतुलित आहार के महत्व पर बात कर रहीं हैं मलाइका अरोड़ा

बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस और स्वस्थ जीवनशैली को लेकर हमेशा ही चर्चा में रही हैं। अपने साक्षात्कार में वे अपनी डाइट, फिटनेस रूटीन और कोविड-19 रिकवरी के बारे में बात कर रहीं हैं।
मलाइका अरोड़ा अभी हाल ही में कोविड-19 से उबरी हैं। चित्र : Instagram/MalaikaArora
मलाइका अरोड़ा अभी हाल ही में कोविड-19 से उबरी हैं। चित्र : Instagram/MalaikaArora
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 27 Oct 2020, 03:35 pm IST
  • 90

लगभग दो दशक पहले मलाइका अरोड़ा ने शाहरुख खान संग छैंया छैंया पर अपने जलवों से सबका दिल जीत लिया था। ट्रेन की छत पर कोरियोग्राफ किये गए इस गाने ने न सिर्फ उन दिनों धूम मचाई थी, बल्कि आज तक वह गाना लोकप्रिय है। उस गाने से अगर सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय कुछ हुआ था, तो वह थीं मलाइका अरोड़ा।

तब से लेकर आज तक, मलाइका का जलवा फीका नहीं पड़ा है। अपने बॉलीवुड कैरियर में मलाइका सिर्फ एक अभिनेत्री और डांसर ही नहीं मॉडल, जज और यहां तक कि एक योगिनी के रूप में भी हमारे सामने आई हैं। हर रूप में मलाइका हमें लुभाने में सफल हुई हैं।

बॉलीवुड अभिनेत्रियों से लेकर आम महिलाएं तक, भला कौन मलाइका जैसी फिगर नहीं पाना चाहता। लेकिन इस खूबसूरती और फिटनेस के लिए वे कितनी मेहनत करती हैं, इसके बारे में ज्‍यादातर लोग नहीं जानते।

कुछ ही हफ्तों पहले मलाइका के कोविड-19 पॉज़िटिव आने की खबर आई थी। अब वह रिकवर हो चुकी हैं और पहले से ज्यादा लगन के साथ फिटनेस के प्रति समर्पित हैं। उनकी सकारात्मक सोच और मेहनत ही उनकी शक्ति है।

हेल्थशॉट्स से की गई बातचीत में मलाइका बता रहीं हैं कि कोविड-19 से रिकवरी, अपने स्वास्थ्य, बालों और स्किन के लिए वे किस तरह प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करती हैं।

मलाइका हमेशा प्राकृतिक उत्‍पादों की वकालत करती हैं। चित्र: Insta/ MalikaArora
मलाइका हमेशा प्राकृतिक उत्‍पादों की वकालत करती हैं। चित्र: Insta/ MalikaArora

कोविड -19 के साथ मलाइका की लड़ाई

हम में से किसी ने भी कभी भी इस तरह के अभूतपूर्व समय का सामना नहीं किया था। मलाइका भी ऐसा ही सोचती हैं। वायरल संक्रमण से पीड़ित होने का सबसे कठिन हिस्सा लोगों से दूर रहना था, और वह इसे “अजीब और असहज भावना” कहती हैं।

यदि आप को लक्षण नहीं आते, तो यह ठीक है। यदि आपके लक्षण हैं, तो यह एक बड़ी चुनौती है क्योंकि आपको ध्यान रखना है कि आपके वाइटल्स ठीक हैं। आप सही खा रहे हैं, हाइड्रेटेड रहना, पर्याप्त आराम करना और दवा लेना हर चीज पर ध्यान देना होता है। यह कुछ ऐसा नहीं है जिससे आप दो से तीन दिनों में निपट सकते हैं। इसकी अवधि 14 दिन है, जो एक लंबा समय है। लेकिन शांत रहना और सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है।

मलाइका कुछ समय तक लक्षण युक्त भी थीं। हालांकि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन उन्होंने अत्यधिक कमजोरी का अनुभव किया। जो व्यक्ति हर रोज एक्सरसाइज करता हो, उसके हिसाब से वह वास्तव में कुछ भी करने की ऊर्जा नहीं एकत्र कर पा रही थीं!

“मुझे लगता है कि हर कोई वास्तव में हैरान था, और मुझे बता रहा था कि आप तो इतनी फिट हो, आपको कोविड कैसे हुआ?” मुझे लगता है कि यह एक मिथ है। हम फिट और युवा हैं, इसलिए वायरस हमें उस स्तर तक प्रभावित नहीं करता है, लेकिन बीमारी ग्रस्त लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हमारे अंदर आयु और स्वास्थ्य है, इसीलिए लोग किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने पर जोर देते हैं। मुझे लगता है कि मेरे एक्सरसाइज करने की आदत ने वास्तव में मुझे इससे उबरने में मदद की। मेरा कहना है कि अगर आप फिट हैं, तो भी इस बात के लिए कोविड कप हल्के में नहीं लेना चाहिए।

कोविड -19 से रिकवरी पर क्या कहती हैं मलाइका

यद्यपि कोरोनवायरस हर शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है, मलाइका को लगता है कि कुछ सामान्य लक्षण हैं, जो सभी रोगी अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें गंध और स्वाद में कमी महसूस हुई और भूख तो ना के बराबर लगी। लेकिन उन दो हफ्तों के दौरान, उन्‍होंने पूरी ईमानदारी से कुछ आदतों का पालन किया, जिससे उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद मिली।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
कोविड-19 से रिकवरी में आपका आहार बहुत महत्‍वपूर्ण है।
कोविड-19 से रिकवरी में आपका आहार बहुत महत्‍वपूर्ण है।

मलाइका साझा करती हैं, “हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। दूसरी बात जो मैंने की थी, वह था दिन में दो बार भाप लेना और गरारे करना। क्योंकि आपका गला आपको परेशान करता है। वैसे भी भाप लेना आपके फेफड़ों के लिए अच्छा है। हर चीज को पवित्र करना भी अनिवार्य है, और आपको इसे हर दिन करना सुनिश्चित करना होगा। क्योंकि आप जिस भी स्थिति में हैं, आप अभी भी चीजों को छू रहे हैं।

जैसा कि कहा गया है, वायरस कुछ दिनों तक सतहों पर रहता है। यदि आपके पास ऊर्जा है, तो थोड़ा सा योग या प्राणायाम करना अच्छा है। मैंने हर सुबह 40 मिनट के लिए ईमानदारी से धूप में बैठने की कोशिश की और वास्तव में इसने मदद की।”

संतुलित आहार के महत्व पर क्या कहती हैं

मलाइका जैसा फिट शरीर पाने के लिए लड़कियां मरती हैं और कई लोग हैं जो उनके जैसा बनना चाहते हैं। लेकिन सही शेप में होना रातोंरात नहीं हो जाता। यह उनकी प्रतिबद्धता और अनुशासन का फल है। यही कारण है कि मलाइका संतुलित जीवन जीने में विश्‍वास करती हैं।

वे  बताती है, “कोई भी व्यक्ति जो मेरे जैसी फिटनेस चाहता है या मुझसे प्रेरित है, एक बात जो उन्हें पता होनी चाहिए कि मैं कभी भी जंक फूड या अनफिट जीवन का प्रचार नहीं करती। मॉडरेशन में सब कुछ अच्छा है, मैं ऐसा मानती हूं।”

मलाइका के लिए, एक स्वस्थ आहार का पालन करना “दो कम गुलाब जामुन खाने” जैसा नहीं है, बल्कि इसके बजाय उन आदतों का अभ्यास करना है जो लंबे समय तक बनाए रखी जा सकती हैं।
“मेरा मतलब यह नहीं है कि आप ऐसे आहार का उपयोग करें जहां आप अपने शरीर को भूख से मार रहे हैं, बल्कि यह एक स्वस्थ आहार का पालन करने के बारे में है।” आप गुलाब जामुन का एक पूरा डिब्बा लेकर कहते हैं कि मैं परहेज कर रहा हूं, इसलिए मैं दो कम खाऊंगा। यह इस तरह से काम नहीं करेगा। आपको अपने सिस्टम से कुछ चीजों को काटना होगा जो कि हानिकारक हैं, जैसे प्रोसेस्ड शुगर और रिफाइंड कार्ब्स।

मलाइका हमेशा संतुलित आहार का समर्थन करती हैं। चित्र: MalaikaArora
मलाइका हमेशा संतुलित आहार का समर्थन करती हैं। चित्र: MalaikaArora

आपको समय पर खाना, सही भोजन करना, प्रोटीन का सेवन बढ़ाना, कसरत करना और पर्याप्त नींद लेने पर ध्‍यान देना होगा। आपका डिनर लगभग 7 – 7.30 बजे तक हो जाना चाहिए, क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र के लिए मददगार होगा। ये ऐसी चीजें हैं जो आपको करनी हैं लेकिन इनमें से कोई भी डाइटिंग नहीं है। यह सब एक अच्छी व्यवस्थित जीवन शैली को शामिल करता है”, मलाइका कहती हैं।

मलाइका कहती हैं, ” आपको अपने आप में खुश रहने की जरूरत है।” मलाइका ‘पतली’, ‘सेक्सी’ या एक निश्चित वजन होने का प्रचार करने में विश्वास नहीं करतीं। उनके लिए, यह आपका आकार है और खुद से प्यार करना जरूरी है। आप फिट हों, यह ज्‍यादा जरूरी है।

कोविड से उबरने के बाद, मलाइका धीरे-धीरे और लगातार अपने वर्कआउट पर वापस जाने लगी हैं। हालांकि कई लोगों के मन में कई सवाल थे, वह जानती थीं कि उन्हें अपने शरीर का टेस्ट करना है।

“उन 14 दिनों में, मुझे पता था कि मैं कितनी कमजोर हो गई थी। मेरे लिए अपने जीवन की हर सामान्य चीजों पर वापस आना बहुत मुश्किल था। मैंने जॉगिंग शुरू कर दी और थोड़ा सा दौड़ने लगी, बस यह देखने के लिए कि मेरा शरीर कितना कमजोर था, या मेरे फेफड़े कितने सक्षम थे”, मलाइका कहती हैं।

एक सच्ची योगिनी

मलाइका के इंस्टाग्राम फीड को स्क्रॉल करें, तो आप इस बात पर हैरान होंगी कि वह इस तरह की सहजता के साथ सबसे जटिल आसन कैसे करती हैं! वह खुद को “हिप हैवी” कहतीं है और मानती हैं कि योग ने उन्‍हें इन वर्षों में सही आकार में रखने में मदद की है।

मलाइका योग को खुद को शेप में रखने का श्रेय देती हैं। चित्र: Insta/Malaika
मलाइका योग को खुद को शेप में रखने का श्रेय देती हैं। चित्र: Insta/Malaika

मलाइका बताती हैं, “मैं हर दिन एक घंटे योग करती हूं, थोड़े से आसन और पूरे शरीर का एक सेशन करती हूं। शुरू में, जब मैंने योग करना शुरू किया, तो मैं केवल पांच सूर्य नमस्कार कर पाती थी और अब मैं सौ या उससे अधिक कर सकती हूं। मैं कुछ आसन को छोड़कर हर दिन अलग योग करती हूं।”

मलाइका की ग्लोइंग स्किन के लिए सीक्रेट उपाय

“मैं घरेलू उपचार में विश्वास करती हूं। मुझे लगता है कि घी बाल और त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, मैं अभी भी घर में बनाए जाने वाले मेरे हेयर पैक और फेस पैक में विश्वास करती हूं। बेशक, यदि आपके पास समय नहीं है, तो आप उन उत्पादों को खरीद सकते हैं जो आपकी त्वचा के लिए कम से कम हानिकारक हैं। मैं खूब पानी पीती हूं, मैं रोज धूप में बैठती हूं, जो वास्तव में त्वचा के लिए मददगार है। मैं रोजाना हेड स्टैंड या शीर्षासन करने की भी कोशिश करती हूं।

शीर्षासन आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है। मैं नारियल तेल के गुणों में विश्वास करती हूं। वास्तव में, मेरा सारा खाना भी घी और नारियल के तेल में ही पकाया जाता है।”,कहकर अपनी बात खत्म करती हैं मलाइका।

यह भी पढ़ें – हर रोज सिर्फ अनुलोम-विलोम करने से आपकी सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे 

  • 90
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख