अलाया एफ: योग मुझे खुद को हर बार और बेहतर बनाने में मदद करता है 

Published on: 24 June 2022, 22:06 pm IST

बॉलीवुड अभिनेत्री अलाया एफ, "किलर वर्कआउट" पसंद करती हैं। इसके बावजूद जब उन्होंने योग अपनाया तो कमाल कुछ और ही हुआ। 

Alaya f
अलाया एफ ने योग से अपनी दुनिया बदल ली। चित्र:शटरस्टॉक

24 वर्षीय अभिनेत्री अलाया एफ (Alaya F) कहती हैं, “योग वह दिला सकता है जो आप चाहती हैं। इस सेलिब्रिटी ने योग को तब अपनाया, जब सभी कोविड -19 के कारण घरों में कैद थे। वे अपने तरीके से योग की व्याख्या करती हैं। वे अपने अनुभव शेयर करती हैं कि योग शरीर की सीमाओं से आगे जाकर आजादी का एहसास दिलाता है। यह युवा और तेज-तर्रार अभिनेत्री योग (Alaya F on Yoga) को एक अनोखे लेंस से देखती है।

पूजा बेदी की बेटी, अलाया एफ ने हेल्थ शॉट्स के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कई चीजों के बारे में बताया। योग ने उनके जीवन को कैसे बदल दिया। उन्हें योग के बारे में क्या पसंद है और इसके साथ वे कैसा प्रयोग करना चाहती हैं। यह उनके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है।

उनसे पहला सवाल किया गया कि वास्तव में उन्होंने कब योग करना शुरू किया?

मैंने बहुत देर से शुरुआत की… बहुत बाद में मैंने योग शुरू किया। पहले लॉकडाउन के दौरान मैंने देखा कि मेरा इंस्टाग्राम फीड ऐसे लोगों से भरा हुआ है, जो योग के बारे में अच्छी चीजें बता रहे हैं। मैंने अपने जीवन में कभी योग नहीं किया था, लेकिन मैं इसे आजमाना चाहती थी। दूसरे लॉकडाउन में, मैं गोवा में फंस गई थी। वहां मैं एक अद्भुत योग शिक्षक से मिली। तभी मैंने योग करना शुरू किया। यह धीरे-धीरे मेरे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया।

एक युवा, ऊर्जा-प्रेमी लड़की के रूप में, क्या आपके मन में योग के बारे में कोई पूर्व धारणा थी?

योग के बारे में आपको यह तय करना होगा कि आपका लक्ष्य क्या है। योग ठीक वैसा ही कर सकता है, जैसा आपको होना चाहिए! जब मैंने दूसरे लॉकडाउन में योग करना शुरू किया, तो कुछ ऐसा ही महसूस किया। 

मुझे याद है कि पहले लॉकडाउन के बाद मैंने अपना वजन बढ़ा लिया था। उस समय, मैं सिर्फ अपना वजन कम करना चाहती था। मैंने अपने योग शिक्षक से कहा, ‘मैं योग को किसी भी आंतरिक शांति या ध्यान के लिए नहीं करना चाहती … मैं इसके अन्य फायदों को आजमाना चाहती हूं। 

मैंने कहा ‘मुझे एक ऐसा एक्सरसाइज चाहिए, जो मुझे बहुत थका दे। और यही मैंने किया। अब हर क्लास से पहले, हम चर्चा करते हैं कि क्या करना चाहिए? स्ट्रेच, फ्लो या बर्न? साथ ही मैं गर्मी और उमस में बिना पंखे या एसी के भी योग कर लेती हूं। इसलिए, मैं पसीने से तरबतर हो जाती हूं। लेकिन इसके बाद बहुत तरोताजा महसूस करती हूं। 

यदि आपको लगता है कि योग में बहुत ज्यादा स्ट्रेचिंग करनी पड़ती है, तो यह जान लें कि योग एक कूल प्रेक्टिस है। आप इसे जिस रूप में करना चाहती हैं, वह उसी रूप में हो जाता है। यही इसकी खूबसूरती है। योग के इन फायदों के बारे में आप तभी जान पाएंगी, जब आप इसे शुरू करेंगी।

अब आपके लिए योग का क्या मतलब है?

मैं अपने दिन की शुरुआत योग से करना पसंद करती हूं। यह मुझे दिन भर के लिए ऊर्जा देता है। लेकिन इससे भी अधिक, मुझे योग के बारे में जो पसंद है वह यह है कि मैं हमेशा नई चीजें खोजती रहती हूं। इससे पहले मुझे पता ही नहीं था कि मेरा शरीर कुछ ऐसा कर सकता है। 

यह मुझे खुद को आगे बढ़ाने और चुनौती लेने का मौका देता है। मुझे इस तथ्य से प्यार है कि मैं अपने ओल्ड वर्जन के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हूं। मैं इस बात को भी पसंद करती हूं कि यह मुझे लगातार बढ़ने और सीखने का मौका देता है। इसमें हमेशा कुछ न कुछ नया होता है, जो शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

alaya ke yogasan
योग शांति और जीने का अर्थ देता है। चित्र:शटरस्टॉक

यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में कैसे योगदान देता है?

कोई भी योग या आसन हो, सिर्फ एक्टिव होने से ही मेंटल हेल्थ सही होता है, क्योंकि यह एंडोर्फिन हार्मोन का सीकरेशन करने में मदद करता है। यह दिमाग को खुशी महसूस करने के लिए प्रेरित करता है या रिलैक्स महसूस कराता है। मुझे योग कुछ ऐसा ही महसूस कराता है।

सोशल मीडिया पर अपने योग कंटेंट के बारे में प्रशंसकों के लिए सावधानी बरतने के लिए कुछ कहना चाहेंगी?

मेरा मार्गदर्शन करने के लिए कई अच्छे लोग मेरे साथ हैं। मुझे चीजों को करने का सही तरीका पता चल गया है। आप भी किसी ट्रेंड प्रोफेशनल की देखरेख में ही योग करें! आपके पास एक शरीर है। आपको इसकी अच्छी तरह से देखभाल करनी होगी। शरीर के प्रति लापरवाह मत बनें। जल्दबाजी में योग करना शुरू न करें। इसे स्टेप बाय स्टेप करें। धैर्य और मेहनत के साथ आप जरूर सीख जाएंगे।

आपके पसंदीदा योगा पोज कौन से हैं?

मुझे इनवर्जन योग पसंद करती हूं। इसे कई बार करने के बावजूद हमेशा कुछ अलग और अनोखा मिलता है। कुछ भी आप उल्टे होकर देखेंगी, तो अनोखा ही दिखेगा।

उल्टी दुनिया कैसी दिखती है!

दुनिया बहुत अच्छी लगती है, क्योंकि दुनिया वैसे भी थोड़ी उलटी है! मुझे लगता है कि शायद मैं इसे सही तरीके से देख पा रही हूं।

यहां पढ़ें:-योग निद्रा है अच्छी नींद और बेहतर इम्युनिटी का मंत्र, जानिए कैसे करना है इसका अभ्यास 

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।