फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मैं खुद को सेक्सी लगती हूं, फिगर से फर्क नहीं पड़ता, लेखिका देविना कौर से सीखें बॉडी पॉजिटिव बनना

Updated on: 16 December 2020, 17:52pm IST
आपके आकार को आपके सेल्फ वर्थ का मापदंड नहीं होना चाहिए। लेखक देविना कौर से मिलें, वह शरीर की सकारात्मकता के बारे में अपने सुझाव साझा करती हैं और सिखाती हैं कि कैसे खुद से प्यार किया जा सकता है।
अपनी कहानी, अपनी ज़ुबानी 
  • 76 Likes
देविना कौर खुद से प्‍यार करने को आकर्षक दिखने की सबसे पहली शर्त बताती हैं। चित्र: देविना कौर

नमस्‍कार, मैं देविना कौर।

मैं एक लेखक और इंस्‍पीरेशनल स्‍पीकर हूं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्या आप कभी फैट शेमिंग का शिकार हुईं हैं? इससे भी बुरा तब है जब आपको अपने कमजोरी के कारण शर्मिंदा होना पड़ा हो।

मैं हाल ही में सोशल मीडिया पर फैट शेमिंग का शिकार हुई। मुझे न केवल अपने मोटापे को लेकर शर्मिंदा किया गया था, बल्कि उस व्यक्तित्‍व के लिए भी जो असल में मैं हूं। जिस व्यक्ति ने मुझे फैट शेम किया, उसने एक कमेंट में लिखा था: “मोटा होना न तो दिव्य है और न ही इसमें कोई दिखावे की बात है।”

यह कमेंट विशेष रूप से मेरे किसी करीबी का होने के कारण मुझे परेशान कर रहा था। इससे मुझे आक्रोश और असहज महसूस हुआ। चूंकि मैं इस व्यक्ति को जानती थी, मेरे आत्मविश्वास को और भी अधिक चोट पहुंची थी। मैं इस तरह की भयावह टिप्पणी का उन्‍हें जवाब देना और सबक सिखाना चाहती थी।

कुछ दिनों के विचार के बाद और अपने थेरेपिस्ट से मदद लेने पर मुझे समझ में आया कि प्रतिशोध वाला विचार सही नहीं था। मुझे उन्हें माफ करना और खुद को याद दिलाना पड़ा कि हम दूसरों को कैसे जज करते हैं, यह सिर्फ जो खुद के अंदर है उसका ही प्रतिबिंब है।

तो हां, मैं अपने वजन के साथ संघर्ष करती हूं, मेरा वजन हमेशा से अधिक रहा है। कई फैड डाइट ट्राई करने के बाद मेरा अपने आकार के साथ प्यार भरा रिश्ता बन गया है। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरा शरीर कैसा है, मुझे मैं सेक्सी लगती हूं और आपको भी ऐसा ही लगना चाहिए!
यहां ऐसे 3 तरीके बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप रोजाना सेक्सी महसूस कर सकती हैं:

1. आत्म-ज्ञान या सेल्फ नॉलेज

जानें कि आप कौन हैं। आत्म-ज्ञान आपको आत्म-प्रेम की खोज में मदद कर सकता है। हम में से प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोविड-19 के साथ बदलती दुनिया के साथ अभी व्यक्तिगत विकास पर केंद्रित होना जरूरी है।

खुद से प्‍यार करना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
खुद से प्‍यार करना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने बारे में जानें कि आपको क्या पसंद है और क्या नापसंद है। अपने अच्छे पक्ष को जानें, लेकिन अपनी कमियों को भी जान लें। चाहे वह आपका क्रोध या आपका शर्मीला पक्ष। आत्म-ज्ञान एक शक्तिशाली उपकरण है और यह आपको बाहरी अराजकता से निपटने में मदद कर सकता है, जिसमें ट्रोलिंग भी शामिल है जिसका सामना ऑनलाइन करना पड़ सकता है।

2. आत्म-स्वीकृति यानी सेल्फ एक्सेप्टेंस

जब आप जानते हैं कि आप कौन हैं, और दुनिया में आपका उद्देश्य क्या है, तो आप आत्म-स्वीकृति का अभ्यास करने में सक्षम होंगे। इसका मतलब है कि अपने अच्छे पक्ष के साथ संबंध रखें, लेकिन अपने बुरे पक्ष को भी स्‍वीकार करें। आत्म-स्वीकृति आपको हर रोज सशक्त महसूस करने में मदद कर सकती है।

3. कुछ बातों को दिमाग से निकाल दें

हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां सोशल मीडिया, परिवार और दोस्तों के बीच आपको दिखाया जाता है कि आप अच्छे नहीं हैं, लगातार खुद को सकारात्मक आश्वासन देना जरूरी है। यह तब संभव है जब हम उन पूर्वधारणाओं को अनसुना कर दें जो हम पर फोर्स की गई हैं।

बॉडी पॉजीटिव होना इतना भी मुश्किल नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
बॉडी पॉजीटिव होना इतना भी मुश्किल नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

सामाजिक दबावों से खुद को अलग करने में आपको जीवन भर लग सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, उन लोगों को क्षमा करें, जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है और अपने आप को क्षमा करें। स्वयं के प्रति दयालु बनना आपका सबसे अच्छा मूव होगा।

सेक्सी महसूस करने के लिए आपका साइज, लिंग, सेक्सुअलिटी मायने नहीं रखते। सेक्सी महसूस होना आप कौन हैं इस आत्म-जागरूकता होने के साथ शुरू होता है! और यह आत्म-जागरूकता हमें आत्म-प्रेम की ओर ले जाती है। खुद को स्‍वीकार करना ही असल में सेक्सी महसूस करना है!

यह भी पढ़ें – स्लिप डिस्क दुर्घटना ने बदल दिया मेरा जीवन, पर एक अल्‍प विराम जीवन का अंत नहीं होता

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपनी कहानी, अपनी ज़ुबानी  अपनी कहानी, अपनी ज़ुबानी 

ये बेमिसाल और प्रेरक कहानियां हमारी रीडर्स की हैं, जिन्‍हें वे स्‍वयं अपने जैसी अन्‍य रीडर्स के साथ शेयर कर रहीं हैं। अपनी हिम्‍मत के साथ यूं  ही आगे बढ़तीं रहें  और दूसरों के लिए मिसाल बनें। शुभकामनाएं!