लड़कियों, ये 5 कारण आपको बर्थ डे गर्ल दीया मिर्ज़ा का फैन बना देंगे

Updated on: 10 December 2021, 14:03 pm IST

क्लाइमेट एक्टिविस्ट और ब्यूटी पीजेंट दीया मिर्ज़ा अपने बोल्ड अंदाज और खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। उनके जन्मदिन पर जानिए ऐसे 5 कारण जो इसके अलावा भी आपको उनका फैन बना देंगे।

Happy Birthday Dia Mirza
हैप्पी बर्थडे दीया मिर्ज़ा। चित्र:शटरस्टॉक

बर्थडे गर्ल दीया मिर्ज़ा (Dia Mirza Birthday) “डोंट वरी बी हैप्पी” अंदाज के लिए फैंस का दिल हर बार जीत लेती हैं। खूबसूरत दीया मिर्ज़ा आज अपना 40वां जन्मदिन (Dia Mirza 40th Birthday) मना रहीं हैं। वे एक मॉडल, अभिनेता, निर्माता, सामाजिक कार्यकर्ता और क्लाइमेट एक्टिविस्ट की भूमिका बखूबी निभा रहीं हैं।

इस वर्ष वे अपना जन्मदिन कुछ अलग तरीके से मनाते हुए दिखीं। उन्होंने कोविड-19 में शहीद हुए लोगों एवं फॉरेस्ट वॉरियर्स यानी वन रक्षकों के परिवार को दान देने की अपील की है। यह आज के दिन के लिए उनका अमूल्य तोहफा होगा। दिया मिर्जा के इसी अलहदा अंदाज की उनके प्रशंसक हमेशा सराहना करते हैं। आज उनके जन्मदिन पर हम बता रहे हैं उनकी ऐसी 5 खूबियां जो आपका दिल जीत लेगी। 

1. पर्यावरण को लेकर दीया का प्यार 

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट से लेकर हर सोशल मीडिया फीड पर वे ज्यादातर लोगों को क्लाइमेट के प्रति जागरूक करने की कोशिश में लगी रहती हैं। अगर आप उन्हें फॉलो करते हैं, तो हमारी बात से जरूर सहमत होंगे। वे हमेशा पर्यावरण को बचाने की वकालत और उससे जुड़े कैंपेन का हिस्सा बनती हैं। यह दर्शाता है कि दीया अपने मेंटल, इमोशनल और फिजिकल हेल्थ के लिए प्रकृति के करीब रहना पसंद करती हैं। 

देखिए क्लाइमेट अवेयरनेस पर दीया का इंस्टाग्राम पोस्ट

2. शादी के जरिए तोड़ा सामाजिक स्टीरियोटाइप

शादी की रस्मों को बदलने से लेकर प्यार की परिभाषा को नया आयाम देने तक, दीया कई स्टीरियोटाइप तोड़ती रही हैं। उन्होंने अपनी शादी में महिला पुरोहित द्वारा सारी रस्में करवाई। उनका यह कदम फैंस के दिलों में उनके प्रति प्यार और सम्मान को नई ऊंचाई पर ले गया। अपने इसी बोल्ड अंदाज और सामाजिक रुढ़ियों को तोड़ने के लिए दीया पर लोग प्यार न्योछावर करते हैं। 

वहीं दीया ने अपने पहले पार्टनर से ब्रेकअप के बाद 39 की उम्र में दोबारा अपने प्यार की शुरूआत की। 

3. मां बनने की कोई “सही उम्र” नहीं होती  

दीया का जीवन जीने के प्रति अनोखा दृष्टिकोण का एक और समर्थक है उनका मां बनना। उन्होंने अप्रैल में अपने प्रेगनेंट होने की खबर दी थी। उसके बाद उन्होंने अपने बेटे अव्यान को जन्म दिया। 39 की उम्र में गर्भवती होना एक बहुत बड़ा कदम है। इसके लिए केवल शारीरिक नहीं मानसिक मजबूती की भी आवश्यकता होती है। 

जीवन का इतना बड़ा सुख उन्होंने किसी उम्र के दबाव में नहीं लिया। दीया ने समाज को आईना दिखाया कि लोग कुछ भी कहे, मां बनने की “सही उम्र” तभी होती है जब आप मानसिक और भावनात्मक रूप से इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हों। 

4. अपनी खूबसूरती और स्टाइल के लिए लाइमलाइट में रहती हैं दीया

दीया मिर्जा बॉलीवुड की प्रख्यात अभिनेत्रियों में से एक हैं। काफी समय से सिल्वर स्क्रीन पर न होने के बावजूद वे चर्चा में रहती हैं। उन्होंने 29 सालों बाद भारत के लिए मिस एशिया पैसिफिक 2000 का खिताब जीता था। यह हमारे देश के गौरव में चार चांद लगाने वाला मौका था। वे अपने निजी जीवन और जीवन के प्रति अपने राय को लेकर सुर्खियों में रहती हैं। 

Dia Mirza environment activist hai
बचपन से ही पर्यावरण के प्रति सचेत हो गई थीं दिया। चित्र-शटरस्टॉक

5. प्रेगनेंसी में भी दिखा बोल्ड अवतार 

अपने फैशन स्टाइल के जरिए दीया मिर्ज़ा अपनी पूरी पर्सनेलिटी डिफाइन कर देती हैं। वे हर आउटफिट को एलिगेंस और ग्रेस के साथ कैरी करती हैं। यही वजह है कि उनके फैंस एथनिक लुक से लेकर बोल्ड अंदाज की तस्वीरों को भी बहुत पसंद करते हैं। 

दीया सेल्फ लव (Self Love) की एक मिसाल है। उनका मानना है कि व्यक्ति को हर तरह के शरीर में खुद से प्यार (Body Positive) करना चाहिए। उन्होंने प्रेगनेंसी फोटोशूट में अपने बेबी बंप और आउटफिट को बखूबी फ्लांट किया है। यह हर टू बी मॉम के लिए एक उदाहरण है। 

अगर आप भी बेफिक्र और खुशहाल जीवन के मजे लेना चाहती हैं, तो दीया मिर्जा के नजरिए से जीवन को देखें। 

यह भी पढ़ें: कटरीना के साथ इन 5 बॉलीवुड दीवा ने तोड़ दिया है प्यार में उम्र का टैबू

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !