वैलनेस
स्टोर

बॉलीवुड गायिका शाल्मली कर रहीं हैं अपने जीवन और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात

Published on:13 June 2021, 14:00pm IST
हम सभी ने लूप पर 'परेशान' और 'बलम पिचकारी' जैसे गाने सुने हैं, और इसका श्रेय बॉलीवुड गायिका शाल्मली को जाता है। हेल्थ शॉट्स के साथ एक विशेष बातचीत में, वह हमें स्क्रीन से परे अपने जीवन, शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के प्रति अपने समर्पण के बारे में बता रहीं हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
शाल्मली अपने कॅरियर और मेंटल हेल्थ पर खुल कर बात कर रहीं हैं. चित्र : शाल्मली

शाल्मली एक प्रसिद्ध गायिका हैं, उन्होंने परेशान और बलम पिचकारी जैसे कुछ लोकप्रिय बॉलीवुड गाने गाए हैं। उनकी आवाज भावपूर्ण है, यही वजह है कि यह सभी आयु वर्ग के लोगों के साथ तालमेल बैठाती है। वह बिल्कुल रॉ और रियल हैं, जो उनके सोशल मीडिया पेज से भी पता चलता है! शाल्मली के साथ बातचीत में, हमें उनकी आवाज़ के पीछे के व्यक्तित्व को पहचानने का मौका मिला।

एक दिनचर्या बनाना

महामारी ने हमारी दिनचर्या को इतना अस्त-व्यस्त कर दिया है कि शायद ही किसी का जीवन संतुलित हो। लेकिन शाल्मली इसके महत्व को समझती हैं। वास्तव में, उनका मानना ​​​​है कि एक साधारण दिनचर्या अपनाने से उन्हें इस कठिन समय से गुजरने में मदद मिली है।

शाल्मली एक सुनियोजित दिनचर्या बनाने की सलाह देती हैं. चित्र : शाल्मली

“शुरुआत में, मैं समय पर नज़र रखती थी, और इस बात पर ज़ोर देती थी कि मैं दिन भर क्या करने जा रही हूं। लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि इस महामारी के दौरान वर्कआउट, कुकिंग, बुनाई, रियाज करना, गाना लिखना और पढ़ने से लेकर हर चीज को शामिल करने से मुझे बहुत मदद मिली है।

वह वेट ट्रेनिंग करके ताकत और सहनशक्ति प्रशिक्षण पर भी ध्यान केंद्रित करती हैं।

सोशल मीडिया और मानसिक स्वास्थ्य

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल के कारण, मशहूर हस्तियों तक पहुंच काफी बढ़ गई है। शाल्मली का मानना ​​है कि हर समय जांच के दायरे में रहने से व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

वह कहती हैं “मैं बेहद संवेदनशील हूं और मैं कहूंगी कि मेरे सोशल हैंडल पर अधिकांश फ़ॉलोअर्स बहुत सपोर्टिव हैं। जो थोड़े बहुत असंवेदनशील हैं, वे मेरी भावना को बहुत आसानी से तोड़ने में कामयाब होते हैं। ऐसा कहने के बाद, मैं यह स्वीकार करने की पूरी कोशिश कर रही हूं कि यह उस पेशे का हिस्सा है जिसमें यह सब आम है।”

शाल्मली कुछ ट्रोल के केंद्र में रही है, और इससे वह प्रभावित भी हुई हैं।

सोशल मीडिया को खुद पर हावी न होने दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

वे आगे कहती हैं “लेकिन मैंने हमेशा इसे एक गीत में प्रसारित किया है। मैंने अब तक दो गाने लिखे हैं, जो मेरी भावनात्मक उथल-पुथल को दिखाते हैं, इसके लिए सोशल मीडिया दर्शकों की प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद देती हूं।”

अपने फॉलोअर्स के लिए सलाह

शाल्मली के पास उन महिलाओं के लिए एक सलाह है जो उन्हें देखती हैं।

“अच्छी चीजें होंगी और कुछ बुरी भी जो इस यात्रा का हिस्सा होंगी। जो चीजें अच्छी नहीं हैं वह किसी भी तरह बोल्ड और रेखांकित होंगी, और हम अच्छे को नोटिस करना भूल जाएंगे। मैं इस स्टेज में हूं, जहां सभी चीजों को अच्छा देखने की कोशिश कर रही हूं। मुझे पता है कि यह मेरी मदद करेगा, और मुझे आशा है कि यह आपकी भी मदद करेगा।”

यह भी पढ़ें – एडलिन कैस्टेलिनो चाहती हैं कि सिर्फ पीरियड के कारण लड़कियों को न करना पड़े अवसरों से समझौता

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।