बिग बॉस 14 की विनर रही अभिनेत्री रुबीना दिलैक ने शेयर किया अपना कोविड-19 का सफर

Published on: 11 December 2021, 18:16 pm IST

टीवी अभिनेत्री रुबीना दिलैक ने कोविड -19 के साथ अपने संघर्षों के बारे में बात की और बताया कि कैसे उन्होंने थोड़ा सा वजन बढ़ने के बाद बॉडी शेमिंग का सामना किया।

Rubina Dilaik’s covid journey
टीवी एक्ट्रेस रुबीना दिलैक ने शेयर किया अपना कोविड-19 का सफर। चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 हम सभी के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ रहा है, जिसमें सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं। उन्होंने भी वायरल संक्रमण के परिणामस्वरूप विभिन्न शारीरिक और मानसिक संघर्षों का सामना किया है। हाल ही में, बिग बॉस 14 की विजेता और टीवी अभिनेत्री रुबीना दिलैक कोविड – 19 की वजह से थोड़ा वज़न बढ़ने के कारण ट्रोल्स का केंद्र बन गईं।

दिलैक ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी किया था जिसमें उन्होनें लिखा था, “प्रिय शुभचिंतकों और प्रशंसकों, मैं देख रही हूं कि मेरा वजन बढ़ना आपको परेशान कर रहा है! आप लगातार हेत कमेंट्स कर रहे हैं। आप लोगों के नज़र में मेरी कीमत नहीं है यदि मैं पीआर की सहायता नहीं लेती या स्पॉटिंग के लिए टिप नहीं देती। आप अब मेरे फैन नहीं रहना चाहते हैं क्योंकि मैं मोटी हो गई हूं।”

हेल्थशॉट्स ने कोविड -19 के साथ उनके संघर्ष को समझने के लिए रूबीना के साथ एक खास बातचीत। हमने इस बारे में भी जाना कि उन्होनें बॉडी शेमिंग का कैसे सामना किया और कैसे सावधानी बरती है।

जब रूबीना को हुआ कोविड – 19

कई अन्य लोगों की तरह, रूबीना को भी कोविड -19 की वजह से गंभीर परिणाम भुगतने पड़े। वह कहती हैं कि इसने उनके जीवन को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई तरह से बदल दिया है।

उनका कहना है कि – “मुझे लगता है कि वजन बढ़ने से शारीरिक बदलाव आए हैं, क्योंकि मुझे कोविड -19 के इलाज के लिए स्टेरॉयड लेना पड़ा था। मानसिक रूप से, मैं अब और अधिक फ्लेक्सिबल हो गई हूं, और शारीरिक परिवर्तनों के बावजूद, मुझे लगता है कि मेरे पास इस बदलाव को स्वीकार करने की मानसिक शक्ति है।”

दिलैक फिटनेस में वापस आने के लिए धीमे और स्थिर कदम उठा रही हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि उनके शरीर को “समय की जरूरत है।”

Rubina Dilaik’s covid journey
रूबीना को भी कोविड -19 की वजह से गंभीर परिणाम भुगतने पड़े। चित्र : शटरस्टॉक

अपने रूटीन में वापस आना

हालांकि, वह कोई “कठोर कदम” नहीं उठा रही है, लेकिन रूबीना अपने भोजन के सेवन के बारे में सचेत हैं, और हर दिन टहलने का प्रयास कर रही हैं। वह रोजाना 15 मिनट योग का अभ्यास भी कर रही हैं। अपने वर्कआउट रूटीन में वापस आने का यह उनका तरीका है।

वह साझा करती है – “मेरी मसल स्ट्रेंथ चली गई है, और मेरे जोड़ों में दर्द होता है, इसलिए मुझे कठोर कसरत करने से पहले अपने शरीर को समय देना होगा।”

बॉडी शेमिंग से निपटना

सोशल मीडिया से मशहूर हस्तियों और जनता के बीच के फ़ासलों के मिटाने के अलावा, बॉडी शेमिंग के रूप में ट्रोलिंग आम हो गई है।

लेकिन रुबीना बेफिक्र हैं। “मुझे लगता है कि मैंने स्वीकार कर लिया है कि मैंने कुछ किलो वजन बढ़ाया है। यह मेरे जीवन का एक चरण है, और अगर मैं इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हूं, तो वास्तव में कोई परेशानी नहीं है। हां, सार्वजनिक रूप से बहुत छानबीन की जाती है क्योंकि सोशल मीडिया ने सभी को अपने विचारों के बारे में मुखर होने की स्वतंत्रता दी है। ”

वह आगे कहती हैं, “लोग लिखते समय यह नहीं सोचते कि हम पर क्या असर पड़ सकता है। अब मुझे लगता है कि मुझे उन बदलावों को स्वीकार करना होगा जो कोविड के बाद हुए हैं, और इससे मुझे अधिक सहनशीलता और धैर्य मिला है।

Rubina Dilaik’s covid journey
अपने बढ़ते हुये वज़न की वजह से उन्हें बॉडी शमिंग का सामना करना पड़ा। चित्र : शटरस्टॉक

रुबीना की एक सलाह है, खासकर महिलाओं के लिए। “अपने आप को गले लगाओ क्योंकि आप बहुत खास हैं और मुझे लगता है कि यह प्रत्येक व्यक्ति की सुंदरता है। हमें वास्तव में खुद को स्वीकार करने और कुछ सेल्फ – लव दिखाने की जरूरत है।”

कोविड -19 के बाद का अनुभव

रुबीना का मानना ​​​​है कि कोविड -19 के 25-27 दिनों के दौरान उनके द्वारा किए गए संघर्षों के कारण आज वे बहुत कृतज्ञ महसूस करती हैं। “मैं बिस्तर पर पड़ी रहती थी और सांस लेने में दिक्कत होती थी। मुझे बुखार हुआ करता था और रातों की नींद हराम हो जाती थी। अब, मैं भगवान की इतनी शुक्रगुजार हूं कि मैं बच गई। अब मेरे पास इस महामारी से उबरने का साहस और ताकत है।”

नए कोविड -19 वेरिएंट ओमाइक्रोन के बारे में रूबीना का कहना है कि वह सभी प्रोटोकॉल का पालन कर रही हैं। “मैं अभी भी विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जाती हूं, यदि आवश्यक नहीं है। मैंने रेस्तरां, मूवी थिएटर और मॉल जाना लगभग बंद कर दिया है। मेरे लिए ठीक से साफ किया हुआ मास्क पहनने और हाथ धोने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है।

यह भी पढ़ें : लड़कियों, ये 5 कारण आपको बर्थ डे गर्ल दीया मिर्ज़ा का फैन बना देंगे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।