भरतनाट्यम से मिला जीवन को संवारने का मंत्र, पढ़िए मिस इंडिया वर्ल्ड सिनी शेट्टी की सफलता की कहानी

Published on: 9 July 2022, 14:00 pm IST

ब्यूटी क्वीन होने के साथ-साथ कई तरह की जिम्मेदारियां आती हैं, और मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज हासिल करने वाली सिनी शेट्टी इन चुनौतियों के लिए तैयार हैं!

sini shetty
मिस इंडिया वर्ल्ड 2022: सिनी शेट्टी की सफलता की कहानी. चित्र : शटरस्टॉक

मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 का ताज अपने नाम कर चुकीं 21 साल की सिनी शेट्टी के लिए ब्यूटी क्वीन बनना बचपन का सपना नहीं था। वह एक फाइनेंशियल एनालिस्ट बनने के लिए एक प्रोफेशनल कोर्स कर रही थीं, जब एक नए, अप्रत्याशित अवसर ने उनके दरवाजे पर दस्तक दी। वे कहती हैं कि अनिश्चितता जीवन का मुख्य आधार है। और इन चुनौतियों को अपनाने की जिज्ञासा और आत्मविश्वास, आज की पीढ़ी के लिए सबसे बड़ी ताकत बन सकता है।

अब उनकी निगाहें मिस वर्ल्ड 2022 पेजेंट पर टिकी हैं, भरतनाट्यम डांसर ने ताज जीतने की अपनी खुशी, अपनी आकांक्षाओं, नृत्य के प्रति अपने जुनून, वेलनेस मंत्र और मेंटल हेल्थ को नियंत्रण में रखने की अपनी यात्रा के बारे में बताया।

मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 सिनी शेट्टी के साथ साक्षात्कार के कुछ अंश:

आपको क्राउन जीतकर कैसा लग रहा है?

अद्भुद! जब आपके नाम की घोषणा होती है तो आप बिलकुल स्तब्ध रह जाते हैं। मुझे अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि मैं जीत गई हूं। मुझे खुशी है कि मेरे माता-पिता को गर्व है। मैंने अपने माता-पिता को खुशी से उछलते देखा… काश मेरे पास वी पिक्चर होती।

क्या ब्यूटी क्वीन बनने का आपका बचपन का सपना था?

मेरा मानना ​​है कि जीवन के बारे में सबसे निश्चित चीज अनिश्चितता है। अगर आप मुझसे पूछें, 5 साल पहले, वही सिनी शेट्टी एक फाइनेंशियल फर्म में एक फाइनेंशियल एनालिस्ट के रूप में एक स्टेबिल नौकरी चाहती थी। मगर चीजें बदल जाती हैं। जीवन उतना निश्चित नहीं है। मुझे एक महिला नें कहा कि मेरे पास एक मॉडल बनने के लिए सही व्यक्तित्व है और मुझे इसमें अपनी किस्मत आजमानी चाहिए। जो चीजें मुझे प्रेरित करती हैं वे हैं जिज्ञासा। तो, मुझे यह समझने की जिज्ञासा थी कि किसी ने मुझे ऐसा क्यों बताया है। यही कारण है कि मैं आज यहां हूं और ये ताज पहनकर वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करूंगी। ब्यूटी क्वीन बनना कोई सपना नहीं था, लेकिन मेरे सपने बदलते रहे। मुझे खुशी है कि मैं यहां हूं और मुझे ताज मिल गया है।

यह ताज मेरे लिए बेशकीमती चीज है, लेकिन जीवन में आने वाली कई सफलताओं के लिए यह मेरे लिए एक कदम है।

sini shetty miss india world
मिस इंडिया वर्ल्ड 2022: सिनी शेट्टी. चित्र : सिनी शेट्टी

आप भरतनाट्यम में प्रशिक्षित हैं और अन्य नृत्य रूपों का भी अभ्यास करती हैं। हमें बताएं कि नृत्य ने आपके व्यक्तित्व को कैसे आकार दिया है?

एक श्लोक जो हमें नृत्य में सिखाया जाता है, वह है – यतो हस्त ततो दृष्टि । यतो दृष्टी ततो मन:। यतो मन: ततो भाव। यतो भाव ततो रस:। जिसका मतलब है, ‘जहां आपके हाथ जाते हैं, आपकी आंखें जाती हैं; जहां आंखें जाती हैं, वहीं तुम्हारा मन और जहां आपका मन जाता है, वहां आपकी भावनाएं जाती हैं; और जहां आपकी भावनाएं जाती हैं, वही आपके व्यक्तित्व का निर्माण करती है। नर्तक के रूप में, हम एक अभिनय में कई भूमिकाएं और चरित्र निभाते हैं। असल जिंदगी में भी हम कई किरदार और भूमिकाएं निभाते हैं।

तो, नृत्य ने मेरी केंद्रित रहने में मदद की है।

मिस इंडिया पेजेंट में आपने ‘बॉडी ब्यूटीफुल’ का खिताब भी जीता है। ऐसे समय में आपके लिए इस शब्द का क्या अर्थ है?

मेरे लिए, शरीर को सुंदर और फिट रहने का मंत्र मानसिक और शारीरिक रूप से खुश और फिट रहना है। मैं अपना आधा समय जिम में नहीं बिताती। मैं शेप में रहने के लिए अत्यधिक डाइट नहीं लेती हूं। मेरा मानना ​​है कि मेरा आनंदमय स्थान और मेरा ध्यान नृत्य है। और इसलिए, मैं इसमें इंटेन्स ट्रेनिंग लेती हूं। इसके साथ ही मैं जंक की जगह हेल्दी, घर का खाना… मेरी मां का घर का बना खाना खाता हूं।

इस शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन ने मेरे शरीर को सुंदर बना दिया है। मेरा यह भी मानना ​​है कि हर लड़की का सफर अलग होता है। उन्हें बस यह पता लगाना है कि उनकी शारीरिक फिटनेस और मानसिक फिटनेस का मंत्र क्या है। यही उन्हें शरीर को सुंदर बनाता है।

हर प्रतियोगिता तनावपूर्ण हो सकती है। ऐसे में आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे नियंत्रित रखती हैं?

अपने जीवन के सबसे बुरे दिन में भी, मैं अपने नृत्य पर वापस जाती थी। मैं अपने स्टूडियो जाती हूं, और अपने दिल से नृत्य करती हूं, और मैं वापस नॉर्मल हो जाती हूं। डांस मेरे लिए हमेशा से एक खुशनुमा जगह रही है।

मैंने सुख की स्थितियों में भी खुद को शांत रखना सीख लिया है। मेरी मां हमेशा मुझे तीन बार सांस लेने, सांस छोड़ने के लिए कहती हैं। फिर, जब आप स्वयं को तैयार कर लेते हैं तो आप स्वतः ही शांत हो जाते हैं। ।

आप भी देख सकते हैं सिनी शेट्टी का हेल्थ शॉट्स पर पूरा इंटरव्यू!

आपके जीवन का सिद्धांत क्या है?

मेरा मानना है कि दुनिया आपके मूल्यों को एक निश्चित तरीके से परिभाषित करने की कोशिश करती है। मगर मैं अपना अर्थ

युवाओं को आपका संदेश?

जीवन में आगे बढ़ने के लिए 2 C महत्वपूर्ण हैं: जिज्ञासा (Curiosity) और आत्मविश्वास (Confidence)। बस अपना सिर ऊपर रखें और इन दो कारकों के साथ आगे बढ़ें, और आपके हाथों में दुनिया होगी!

यह भी पढ़ें : वे चाहते थे, पढ़-लिखकर नौकरी और शादी कर लूं, पर मेरे सपने अभी बाकी हैं, ये है मिस इंडिया वर्ल्ड मानसा वाराणसी की कहानी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।