क्या आप जानती हैं कि चीनी आपके लिए कितनी नुकसानदायक है, आइए जानते हैं इस क्विज में भाग लेकर

Updated on:8 June 2020, 07:12pm IST

जब भी हम कुछ मीठा खाने के बारे में सोचते हैं, तो मुंह में पानी आने लगता है, आंखें चमकने लगती हैं और सो यमी वाली फीलिंग आने लगती है। पर रुकिए ये सो यमी वाली फीलिंग ज्यादा न ही आए तो अच्छा है। क्योंकि ज्यादा शुगर ज्यादा प्रोब्लम लेकर आती है।

In drinks mein bhaari matraa mein cheeni ka upyog kiya jaata hai
भारी मात्रा में चीनी का उपयोग किया जाता है। चित्र- शटरस्टॉक।

मिठाइयों का स्‍वाद वाकई अद्भुत होता है। लेकिन चीनी खाने से, वह भी बहुत ज्‍यादा मात्रा में चीनी के सेवन से आपके शरीर पर नुकसानदायक असर पड़ते हैं। इन दुष्‍प्रभावों का अंदाजा लगाने के लिए आपको इस क्विज में हिस्‍सा लेना होगा!

चीनी? जी हाँ…

आप चाहें तो ‘मरून 5’ या अपने किसी पसंदीदा बैंड के गीतों को लगातार बार-बार सुन सकते हैं, पर हम आपको सुझाव देंगे कि आपको अपनी लाइफ से मीठी चीजों को अनफ्रेंड कर देना चाहिए।

जैसे ही हम कुछ मीठा खाने के बारे में सोचते हैं तो हमारे मुंह में पानी आ जाता है, आंखें चमकने लगती हैं और सो यमी वाली फीलिंग आने लगती है। अब जब ये चीजें हमें तृप्ति देती हैं, तो ऐसा होना स्‍वभाविक भी है। पर जब बात स्‍वास्‍थ्‍य की हो तो आपको अपनी मीठे की इस आदत पर लगाम लगानी होगी। आइए जानते हैं कि क्यों:

जेएएमए (JAMA) इंटरनल मेडिसिन में 2014 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि ज्‍यादा मात्रा में चीनी के सेवन से हाई ब्‍लड प्रेशर, सूजन, वजन बढ़ना, डायबिटीज और फैटी लिवर जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। ये बीमारियां हार्ट स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा देती हैं।

चीनी का अधिक सेवन आपके शरीर पर क्‍या असर डाल सकता है, इसे जानने के लिए इस क्विज में भाग लें :-

01

01 अगर आपको अपनी प्रजनन क्षमता बनाए रखनी है, तो आपको चीनी छोड़ देनी चाहिए।

02

02 बहुत अधिक चीनी खाने से आपको झुर्रियाँ भी हो सकती हैं!

03

03 मैं कैंडी या चॉकलेट नहीं खाती तो मै ठीक हूँ

04

04 मैं मोटी नहीं हूं इसलिए मैं जितनी चाहे उतनी चीनी खा सकती हूं!

05

05 बहुत अधिक चीनी खाने से इंसुलिन प्रभावित हो सकता है।