दिवाली की भाग-दौड़ के बाद आपको चाहिए एक रिलैक्सिंग सेशन, जानिए उससे जुड़ी कुछ बातें

Published on: 7 November 2021, 20:00 pm IST

दिवाली पार्टियां, सफाई, घर की सजावट, गिफ्ट पैकिंग, खरीदारी और खाना बनाना.... इतना सब करने के बाद आपको एक अच्छे रिलैक्सिंग सेशन की ज़रूरत है!

आपको चाहिए एक रिलैक्सिंग सेशन। चित्र : शटरस्टॉक

दिवाली की तैयारियों और उत्सव के बाद आप थका हुआ महसूस करती हैं, है ना? ज्यादातर लोगों के लिए, दिवाली के बाद के दिनों में आराम करना जरूरी हो जाता है। जब आप अभी भी दीवाली के हैंगओवर में हैं, तो यह समय त्योहार के बाद के डिटॉक्स और थेरपी के लिए उपयोग करना चाहिए।

त्योहारों के समय आपके शरीर को ओवर टाइम करना पड़ता है। खासकर आपकी त्वचा और बाल पर इसका गहरा असर पड़ता है। द एस्थेटिक क्लिनिक की त्वचा विशेषज्ञ, रिंकी कपूर, हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “त्वचा और बाल दोनों हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं। इसके बावजूद आपको पता नहीं चलता कि उनको देखभाल की जरूरत है। मेकअप, पटाखों से होने वाले प्रदूषण और देर रात की पार्टियों का थकान, आपको चरमरा देता है। दिवाली के बाद के प्रभावों से निपटने के लिए त्वचा और बालों को कुछ अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है।”

इसलिए यदि आप इस त्योहारी सीजन की भागदौड़ में खुद को नजरअंदाज कर रही हैं, तो समय आ गया है कि आप तनावमुक्त होने की कोशिश करें।

इन उपायों के साथ दिवाली के बाद करें रिलैक्स। चित्र- शटरस्टॉक।

यहां हैं डॉ कपूर द्वारा सुझाए गए कुछ पोस्ट दिवाली थेरपी

1 क्लीन अप का विकल्प चुनें

सबसे पहले आपको अपने सैलून में कॉल करकेफेस क्लीन अप का सेशन बुक करना होगा। क्लीन अप करने से त्वचा के प्राकृतिक स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने में मदद मिलेगी। प्रदूषण और धुएं के हानिकारक प्रभावों को दूर करने के अलावा, यह डेड स्किन सेल्स को हटा देगा और मुंहासे होने से बचाएगा।

2 डीप फेशियल

डॉ कपूर कहती हैं, “फेशियल आपके चेहरे के लिए वरदान है। अपने चेहरे की त्वचा को रीलैक्स करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध है। आप डीप क्लीनिंग, विटामिन सी ट्रीटमेंट या साधारण स्किन फेशियल का विकल्प चुन सकते हैं। फेशियल आपके पोर्ज को साफ करेगा, त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा और आपको एक प्राकृतिक चमक देगा।”

3 शरीर की मालिश

छोटे-छोटे दर्द और घावों को अलविदा कहने का यह एक शानदार तरीका है। डॉ कपूर सुझाव देती हैं, “अपने शरीर के लिए अच्छी मालिश का विकल्प चुनें। इससे सूजन, काले घेरे और त्वचा की जलन कम होगी।” लिम्फेटिक मसाज से भी मुंहासे और दर्द दूर रहते हैं।

4 सिर की मालिश और गहरी कंडीशनिंग के लिए जाएं

हो सकता है कि आप इसे न देख पाएं, लेकिन आपके बालों को उतनी ही देखभाल की जरूरत है, जितनी त्वचा की। अपने हेयरड्रेसर को कॉल करें और सिर की मालिश, हेयर स्पा और डीप कंडीशनिंग के लिए अपॉइंटमेंट लें। वे पीएच संतुलन को बहाल करेंगे, स्कैल्प को आराम देंगे और आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएंगे। एक अच्छा स्पा आपके बालों को पोषण प्रदान करेगा और प्रदूषकों और गंदगी को हटाएगा।

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है बॉडी मसाज। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 मैनीक्योर और पेडीक्योर

डॉ कपूर कहती हैं, “आपके हाथ मिठाइयां बनाने, खाना पकाने और खिलाने में व्यस्त रहे हैं। साथ ही आपके पैरों ने घर की सफाई, नाचने, सजाने आदि में कड़ी मेहनत की है। दिवाली के बाद, एक अच्छी मैनीक्योर और पेडीक्योर चुनकर उन्हें आराम दें। यह शरीर के प्रेशर पॉइंट्स को भी सक्रिय करेगा और टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा।”

6 एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट शॉट्स आपकी ऊर्जा को पुनर्जीवित कर सकते हैं और विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं। साथ ही यह त्वचा को फिर से जीवंत कर सकते हैं।

7 माइक्रोडर्माब्रेशन

एक साधारण माइक्रोडर्माब्रेशन (स्किन पॉलिशिंग), एक्सफोलिएटिंग पील, या लेजर ट्रीटमेंट थकी हुई और सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित कर सकता है। डॉ कपूर कहती हैं, कि आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से इसपर चर्चा कर सकती हैं।

यदि आपके पास सैलून जाने का समय नहीं है, तो आप अपनी सुविधानुसार घर पर सैलून सेवाओं का विकल्प चुन सकती हैं। इनके अलावा ढेर सारा पानी पिएं, अच्छा खाना खाएं और कुछ दिनों के लिए मेकअप से दूर रहें।

यह भी पढ़ें : Winter Care Tips : सर्दियों में खांसी और जुकाम से रहना है दूर, तो अपनाएं ये कुछ घरेलु उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें