अगर आप भी संदूक से निकाल कर सीधे पहन लेते हैं गर्म कपड़े, तो ये सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Published on: 9 December 2021, 12:32 pm IST

सर्दियों का मौसम आपको फिर से उन जैकेट्स, स्वेटर और मफलर की याद दिलाने लगता है। पर क्या आप जानती हैं कि जरा सी लापरवाही आपको इनसे एलर्जी भी दे सकती है।

winter allergy
संदूक से निकाल कर सीधे पहन लेते हैं गर्म कपड़े, तो ये सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक. चित्र : शटरस्टॉक

ठंड का मौसम हॉट चॉकलेट का सेवन करने, हॉलिडे-थीम वाली फिल्में देखने और सबसे स्टाइलिश आउटफिट पहनने का समय है। हम सभी को सर्दियों के मौसम में लेयरिंग करना पसंद है, क्योंकि यह हमें स्टनिंग लुक देता है, है न? खैर, यह सब बढ़िया है, लेकिन अपनी गर्मी से सर्दियों की वार्डरोब में स्विच करने से एलर्जी भी हो सकती है। नहीं, हम बिल्कुल मज़ाक नहीं कर रहे हैं!

इसे समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने डॉ रिंकी कपूर, से संपर्क किया। जो द एस्थेटिक क्लीनिक में कंसल्टेंट कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्माटो-सर्जन हैं।

सर्दियां और एलर्जी

डॉ कपूर कहती हैं – आपकी त्वचा को सर्दियों के मौसम और कठोर हवाओं से बचाने के लिए गर्म कपड़ों की आवश्यकता होती है। हालांकि, आपको इससे एलर्जी हो सकती है। इनमें ड्राइ स्किन, चकत्ते, खुजली और यहां तक कि छाले भी शामिल हैं। यह ज्यादातर खराब तरीके से साफ किए गए कपड़े, कंबल, टोपी और स्कार्फ के कारण होता है।

सर्दियों के कपड़ों से हो सकती हैं विंटर एलर्जी। चित्र : शटरस्टॉक

वह आगे कहती हैं, “हम में से ज्यादातर लोग अपने सर्दियों के कपड़ों को मोथ बॉल्स में स्टोर करते हैं, ताकि वे अगले सीजन के लिए तैयार हो जाएं। नेफ़थलीन बॉल्स कपड़ों की सुरक्षा के लिए हवा में धीमे रसायन छोड़ते हैं। वही रसायन जब वे त्वचा के संपर्क में आते हैं, तो इसे अवशोषित कर सकते हैं, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा एलर्जी का एक अन्य कारण है पोलन यानी पराग। डॉ कपूर कहती हैं – “इसके परिणाम स्वरूप ब्रेकआउट और सूजन, और यहां तक ​​​​कि पूरे शरीर में सूजन हो सकती है। मोथ बॉल्स और पराग के बार-बार संपर्क में आने से त्वचा का रंग पीला हो सकता है (यह कोलेजन उत्पादन को रोकता है)।”

हम इस समस्या से कैसे निपट सकते हैं?

समाधान सरल हैं, डॉ कपूर कहती हैं:

सुनिश्चित करें कि जब आप अपनी सर्दियों की अलमारी को खोलते हैं, तो आप इसे कम से कम एक दिन के लिए तेज धूप में सुखाएं

वह कहती हैं “उपयोग करने से पहले कपड़ों को एंटी-एलर्जेन और सॉफ्टनिंग डिटर्जेंट का उपयोग करके धो लें। उपयोग करने से पहले सर्दियों के कपड़ों को धोना रसायनों और गंध से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है।”

कम्बल आदि को भी धोकर सुखा लें।

बाहर धूप का चश्मा और टोपी पहनकर अपने चेहरे को पराग से बचाएं।

ये एलर्जी आपको परेशान कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

आपकी त्वचा को पराग के प्रभाव से बचाने के लिए त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों की परत लगाएं। एक अच्छा सीरम, मॉइस्चराइजर और एक सनस्क्रीन त्वचा का बचाव करेगा।

विंटर वियर के नीचे हमेशा कॉटन अंडरक्लॉथ पहनें। यह ऊन को त्वचा के सीधे संपर्क में आने से रोकेगा

“कपड़े पहनने से पहले पूरे शरीर पर लोशन लगाएं। इसे लगाने का सबसे अच्छा समय है नहाने के तुरंत बाद इन्हें लगाना।

अंत में

“यदि आपको अभी भी किसी भी प्रकार की त्वचा की एलर्जी है, तो सही उपचार के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। घर पर, आप जैतून या नारियल के तेल का उपयोग करके इरिटेटिंग स्किन को राहत दे सकते हैं। अगर सूजन है, तो उसे रगड़ें नहीं। रासायनिक साबुन का प्रयोग न करें, ओटमील से बने प्राकृतिक साबुन को प्राथमिकता दें। नहाने से पहले ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें और नहाने के बाद जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।”

यह भी पढ़ें : विदेश में क्रिसमस वकेशन प्लान कर रहीं हैं, तो आपको कुछ दिन रुक जाना चाहिए, कारण है ओमिक्रॉन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें