आपकी जुबान कभी झूठ नहीं बोलती! जानिए इसका रंग क्या कहता है आपकी सेहत के बारे में

आप भले ही कुछ भी कहें, पर आपकी जुबान यानी जीभ आपकी सेहत के बारे में सब कुछ बता सकती है। जी हां, इसका रंग आपकी सेहत के अनुसार बदलता रहता है।

tongue-symptoms-of-vitamin-D-deficiency.jpg
आपकी जीभ आपकी सेहत के बारे में बता सकती है सब कुछ। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 29 August 2022, 20:07 pm IST
  • 148

क्या आपने कभी अपनी जीभ के रंग पर ध्यान दिया है? यदि नहीं, तो उस पर फौरन ध्यान दीजिए। क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कहती है। हमारी जीभ हमेशा गुलाबी रंग की नहीं रहती। जब आप किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित होते हैं तो आप अपनी जीभ के रंग में कुछ मामूली बदलाव देख सकते हैं। आइए जानें जीभ के रंग (Tongue color) के हिसाब से आपकी सेहत का हाल।

क्या यह वाकई सच है?

यदि आप इस पर विश्वास नहीं करते, तो बुखार होने या पेट की समस्याओं से पीड़ित होने पर अपनी जीभ के रंग की जांच करें। यदि आप नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए डॉक्टर के पास गईं हैं, तो आपको वह क्षण याद होगा जब वे टॉर्च जलाकर जीभ की जांच करने के लिए आपको अपनी जीभ बाहर निकालने के लिए कहेंगे।

वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि डॉक्टरों के बीच यह एक पारंपरिक प्रथा रही है कि वे जीभ की जांच करके अपने रोगियों के सामान्य स्वास्थ्य का निर्धारण करते हैं।

बैक्टीरिया हटाने के लिए जीभ साफ करनी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
बैक्टीरिया हटाने के लिए जीभ साफ करनी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको अपनी जीभ पर होने वाले रंगों के इस बदलाव पर ध्यान देने की जरूरत है। यदि वह लगातार ऐसे ही बने हुए हैं। एक प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ पूजा लूथरा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से इस बारे में एक रील साझा की है। जहां उन्हें जीभ के विभिन्न रंगों के बारे में बताया है।

आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहता है आपकी जीभ का रंग ?

1. गुलाबी

हल्की सफेद कोटिंग के साथ आपकी जीभ का गुलाबी रंग उसका प्राकृतिक रंग है। इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं और आपका शरीर सामान्य तरीके से काम कर रहा है। एक स्वस्थ जीभ में इधर-उधर छोटे-छोटे उभार होते हैं, जो आपकी जीभ को एक खुरदरी बनावट देंगे।

2. पीला

पीली जीभ अक्सर पेट की समस्याओं से जुड़ी होती है। यदि आपको पाचन या गैस्ट्रिक की समस्या है तो आपकी जीभ का रंग पीला होगा। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि पीली जीभ टाइप 2 डायबिटीज का संकेत हो सकती है।

इसके अलावा पीली जीभ पीलिया होने का एक साइड इफेक्ट भी हो सकती है या खराब मौखिक स्वच्छता के कारण भी हो सकती है। जिसके कारण आपकी जीभ पर बैक्टीरिया जमा हो गए हैं।

jeebh safed padne ke paanch karan
संक्रमण का कारण हो सकती है सफेद जीभ। चित्र : शटरस्टॉक

3. सफेद या ग्रे

हमारी जीभ पर आमतौर पर एक सफेद परत होती है, लेकिन अगर यह कुछ ग्रे क्षेत्रों के साथ सामान्य से अधिक सफेद लगती है, तो यह आपके शरीर में यीस्ट संक्रमण का संकेत हो सकता है। जीभ पर सफेद धब्बे भी देखे जा सकते हैं, यदि आप ल्यूकोप्लाकिया से पीड़ित हैं। यह अक्सर धूम्रपान या अन्य तंबाकू उत्पादों के सेवन के कारण होता है।

4. बैंगनी

जब आपके शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं होता, तो आपकी जीभ बैंगनी हो जाती है। फेफड़ों या हृदय से संबंधित विभिन्न समस्याओं के कारण अनुचित रक्त परिसंचरण हो सकता है। यदि आप हृदय रोग से पीड़ित हैं, तो आप लंबे समय तक बैंगनी रंग की जीभ देखेंगे।

5. लाल

एक चमकदार लाल जीभ आमतौर पर सूजी हुई और ऊबड़-खाबड़ होती है और इसे डॉक्टरों द्वारा “स्ट्रॉबेरी जीभ” कहा जाता है। यह अक्सर रक्त विकार या हृदय संबंधी समस्याओं की ओर इशारा करती है। यह विटामिन बी की कमी या स्कार्लेट फीवर का भी संकेत हो सकता है।

तो इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी जीभ के बदलते रंग का ध्यान रखें। क्योंकि वह आपकी सेहत के बारे में कभी भी झूठ नहीं बोलती।

यह भी पढ़े: शाम के नाश्ते में ट्राई करें हेल्दी फलाफल और हमस की यह शानदार रेसिपी 

  • 148
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory