और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

टॉप डर्मेटोलॉजिस्‍ट बता रहीं हैं, 5 ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं, जो आपके नाखून बताते हैं

Updated on: 10 December 2020, 12:32pm IST
यदि आपके नाखून डल और डैमेज दिख रहे हैं, तो यह आपके मेनिक्योर सेशन के छुटने से अधिक गंभीर बात हो सकती है। एक सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ नाखून और स्‍वास्‍थ्‍य के बीच की कड़ी के बारे में बताती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
आपके नाखूनों का रंग आपकी सेहत के संकेत देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपके नाखूनों का रंग आपकी सेहत के संकेत देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

खराब और ब्रिटल नाखून एक लंबे समय से छूटे हुए मेनिक्योर सेशन का संकेत हो सकता है, लेकिन अगर यह समस्या निरंतर आ रही है,तो समझिए समस्या गंभीर है। यदि आप अपने नाखूनों में पीले पैच, असामान्य स्पॉट, अजीब बंप जैसी समस्या देख रहीं है, तो यह आपकी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या का संकेत भी हो सकता है।

तो आइए बिना किसी देरी के जानते हैं कि आपके नाखून किस बीमारी की ओर संकेत कर रहे हैं,
इसकी जानकारी के लिए हमने मुंबई की टॉप त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद से बात की है:-

1. अगर आपके नाखून पीले दिखते है

डॉ शरद कहती है कि “कभी-कभी आपके नाखूनों में पीलापन आपके पसंदीदा नेल पेंट के अधिक प्रयोग के कारण भी होता है। पॉलिश के उन रेमेनंट को हटा कर अपने नाखून को खुली हवा दे। उसके बाद भी अगर आप किसी प्रकार की समस्या महसूस करती हैं, तो इसके पीछे जरूर कोई और गंभीर समस्या है।”

नाखूनों का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नाखूनों का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ शरद एक और बात जोड़ते हुए कहती है कि “यदि आपके नाखून पीले है तो हो सकता है कि आप नाखून के एक फंगल संक्रमण ऑनिकोमाइकोसिस (onychomycosis) से पीड़ित हो। इसके कुछ अन्य और लक्षण देखे जाते हैं- जैसे नाखूनों का मोटा होना और आपके नाखून का उसकी सतह से उठना।

2. अगर नाखून बहुत ज्यादा पीले या सफेद दिखते है

यदि आपके नाखून बहुत ज्यादा पीले या सफेद दिखते है, तो यह एनीमिया या कुपोषण जैसी समस्या का संकेत भी ही सकता है। डॉ शरद बताती है कि कुछ मामलों में यह और अधिक स्वास्थ संबधी गंभीर समस्या के रूप में उभर सकता है, जैसे हार्ट फेलियर या लिवर डिजीज।

आपकी उम्र बढ़ने का एक संकेत आपके नाखून का पीला या सफेद पड़ना भी हो सकता है। पर यह समस्या अधिकतर 60 वर्षो से अधिक उम्र के लोगों में दिखाई देती है।

3. नाखूनों का बहुत ज्यादा नीला दिखना

हालांकि यह अजीब लग सकता है,परन्तु ऐसे लोग भी हैं जिनके नाखून नीले दिखते है। यह बिल्कुल असामान्य स्थिति होती है। इसका सबसे आम कारण है ऑक्सीजन का आपकी लाल रक्त कोशिकाओं या सियोनिसिस में कम मात्रा में सर्कुलेट होना। कभी-कभी कम ऑक्सीजन का स्तर आपके नाखूनों के रंग को पर्पल भी दिखा सकता है।

आपके नाखून स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ शरद यह सलाह देती है कि “यह फेफड़े की समस्या की ओर इशारा करता है और महामारी के दौरान इसके प्रति अधिक सचेत रहना आपके लिए आवश्यक है।”

4. यदि आपके नखुनों पर पिट्स यानी गड्ढे दिखाई दे रहे है

क्या आपके नाखूनों पर गड्ढे है? यदि हां, तो यह समय है इस बात पर ध्यान देने का, डॉ शरद कहती है कि “इस स्थिति में सबसे अधिक संभावना यह है कि आप सोरायसिस या गठिया जैसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते है।”

पब मेड के अध्ययन के अनुसार, सोरायसिस से ग्रस्त व्यक्ति में से 50% व्यक्तियों ने अपने नाखूनों में गड्ढे अनुभव किए है। जबकि 5 से 10% लोगो में ऐसे लक्षण दिखाई नहीं देते। हालांकि 40 वर्ष से ऊपर गठिया से पीड़ित लोगों में नाखूनों में गड्ढे आना आम बात है।

5. यदि नाखून सूखे, कमजोर या टूटे हुए है

लेडीज़ अगर आपके नाखून बार-बार टूट जाते हैं या टूटने की आशंका है तो इसका सीधा अर्थ यह है कि आप सही न्यूट्रीशन नहीं ले रही है। कभी-कभी यह पोषक तत्वों के उचित अवशोषण की कमी के कारण भी हो सकता है, खासकर तब जब आपका शरीर तीव्र तनाव से जूझ रहा हो।

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं की ओर संकेत करते हैं आपके नाखून। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं की ओर संकेत करते हैं आपके नाखून। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ शरद बताती है “कुछ मामलों में, यह थायरॉयड या हाइपोथायरायडिज्म जैसी गंभीर स्थितियों की ओर भी इशारा करता है, यह बायोटिन की कमी के कारण भी हो सकता है।”

लेडीज़, अगर आप इन बातों से चिंतित हो गई हैं तो ध्यान दीजिए यह किसी भी प्रकार से चिंता का विषय नहीं है, सिवाए अपने नाखूनों में काले रिज दिखने के। डॉ शरद कहती है कि “यह मेलानोमा या त्वचा कैंसर का संकेत हो सकता है। इसीलिए आपको सतर्कता से कम लेने की जरुरत है।”

यह भी पढ़ें – ब्रेस्ट लटकने लगे हैं? तो जानिए वे 7 कारण जिनसे ढीले हो जाते है स्तन

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।