वैलनेस
स्टोर

आप, आपका बेबी और कोविड -19 वैक्सीन, यहां हैं आपके सभी सवालों के जवाब

Published on:12 June 2021, 13:30pm IST
आप बेबी प्लान करने के बारे में सोच रहीं हैं, अभी हाल ही में मां बनी हैं या बेबी को फीड करवा रहीं हैं, कोविड वैक्सीन के संदर्भ में आपके जितने सवाल हैं, हमारे विशेषज्ञ उनका जवाब दे रहे हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 81 Likes
गर्भावस्था और उसके बाद भी आप कोविड-19 वैक्सीन ले सकती हैं | चित्र : शटरस्टॉक

अगर आप गर्भवती हैं और सोच रहीं हैं कि आपको टीकाकरण करवाना चाहिए या नहीं? या क्या यह आपके और आपके आने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित है या नहीं? तो यह लेख आपके लिए हैं जिसमें हम आपकी चिंताओं का समाधान करने की कोशिश करेंगे। साथ ही, गर्भावस्था और टीकाकरण से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे।

क्या गर्भवती महिलाएं टीका लगवा सकती हैं?

टीका लगवाना सभी के लिए बेहद आवश्यक है, फिर चाहें आप गर्भवती हों या कंसीव करने की कोशिश कर रही हों। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करने के बाद गर्भावस्था से बचने की आवश्यकता नहीं है। अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वैक्सीन लगवाने से महिलाओं या पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर कोई असर पड़ता है।

आप प्रेगनेंसी में भी कोविड वैक्सीन ले सकती हैं| चित्र : शटरकस्टॉक

इसके अलावा, डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि कोविड -19 के लक्षणों वाली गर्भवती महिलाओं को परीक्षण के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यदि वे कोविड -19 से संक्रमित

हैं, तो उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है और टीकाकरण करवाना उनके लिए ज़रूरी हो जाता है।

साथ ही, प्रसूति रोग विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ सोसायटी ऑफ इंडिया (The Federation of Obstetricians and Gynaecologists Society of India , FOGSI) ने सिफारिश की है कि गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को कोविड – 19 के टीके लगाए जाने चाहिए।

क्या नवप्रसूता को टीका लगाया जा सकता है? क्या टीकाकरण के बाद महिलाएं स्तनपान करा सकती हैं, क्या यह बच्चे के लिए सुरक्षित है?

सेंटर फॉर प्रिवेंशन एंड डिजीज कंट्रोल द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार वैक्सीन लगवाने से, स्तनपान करवा रही मां से बच्चे के शरीर में एंटीबॉडी और इम्युनिटी बनती है। इसलिए, कोरोना वैक्सीन मां और उनके शिशुओं, दोनों की रक्षा करती है। गर्भधारण करने वाली महिलाएं तीन महीने के बाद टीकाकरण के लिए जा सकती हैं और इससे पहले कि आप इसके लिए जाएं, डॉक्टरों से सुझाव लेना हमेशा बेहतर होगा।

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए टीकाकरण पर पहला अध्ययन मई में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रकाशित किया गया था। इससे पता चला कि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कोविड – 19 टीकाकरण एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो सामान्य आबादी के बराबर है।

नवप्रसूता के लिए भी कोविड वैक्सीन सुरक्षित है| चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि इन सभी के बावजूद गर्भवती महिलाओं को कोविड -19 से संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु का उच्च जोखिम होने की संभावना है। इसलिए टीकाकरण और रोकथाम के सभी उपायों का पालन करना बेहद आवश्यक है।

क्या कोविड – 19 से पॉजिटिव माता का अपने शिशु को स्तनपान कराना सही है?

अगर आप कोविड पॉजिटिव हैं और बच्चे को स्तनपान करवा रहीं हैं तो, आपके लिए मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है। स्तनपान करवाने से पहले मास्क पहनें और अपने हाथों को साबुन की मदद से 2 मिनट तक धोएं। अपने आस – पास की जगह को सैनिटाईज़ करें और सभी लोगों से एक मीटर की दूरी बनाएं रखें।

क्या गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की अधिक संभावना है?

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं जिन परिवर्तनों से गुज़रती हैं, उनमें कुछ संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। कोरोना वायरस से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को उन महिलाओं की तुलना में एक गंभीर बीमारी होने की संभावना है जो गर्भवती नहीं हैं। इसलिए सभी सावधानियों का पालन करके अपनी सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है।

प्रसूति रोग विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ सोसायटी ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन डॉ. अल्पेश गांधी ने कहा कि “आगे की लहरों को रोकने की जरूरत है और टीका इसका सबसे अच्छा और दीर्घकालिक समाधान है।”

यह भी पढ़ें – स्तनपान करवाने वाली महिलाएं इन 8 खाद्य पदार्थों का गलती से भी न करें सेवन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।