ऐप में पढ़ें

बेहतर नींद चाहती हैं, तो चार तकिये लेकर सोएं, हम बताते हैं इसके 5 कारण 

Published on:10 December 2020, 19:55pm IST
सोते समय तकिया लेकर साना आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। हम आपको 5 ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं, कि पैरों में तकिया लगाकर सोना आपके लिए कैसे फायदेमंद है।
एक अच्छी नींद आपको जंक फूड की क्रेविंग से बचा सकती है। चित्र: शटरस्टॉ
एक अच्छी नींद आपको जंक फूड की क्रेविंग से बचा सकती है। चित्र:शटरस्टॉ

अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपका अच्छी तरह सोना बहुत जरूरी है। आप जितना अच्छी नींद लेंगी, उतना ही बेहतर महसूस करेंगी। अच्छी नींद आपको कई मानसिक परेशानियों से भी दूर रखती है। अगर आप पिछले कई दिनों से ठीक से सो नहीं पा रहीं हैं, तो हमारे पास है एक ऐसी तकनीक जो आपको बेहतर नींद देने में मदद करेगी। इसमें आपका तकिया हो सकता है मददगार। जी हां, पैरों के बीच में त‍किया लगाकर सोने से आपको आराम की नींद आ सकती है। हम बताते हैं आपको इसके कई और फायदे।

आमतौर पर व्यक्ति के आराम करने के लिए उसे बेड पर 6-10 तकिये रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन औसतन लोग सिर्फ 2 तकियों के साथ ही सोते हैं। एक आम धारणा है कि हमें सिर्फ अपने सिर को आराम देने के लिए तकिये की आवश्यकता होती है। लेकिन एक तकिये का इस्तेमाल उससे कहीं अधिक है।

अपने पैरों के  बीच एक तकिया लगाकर सोना आपके शरीर के लिए कई तरह से मददगार हो सकता है। साथ ही यह आपकी नींद को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा। जानें 5 ऐसे कारण जिससे तकिया आपके लिए हो सकता है मददगार।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ब्लोटिंग की समस्या से बचना है, तो इन 5 फूड्स से करें परहेज

  1. यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

अपने पैरों के बीच एक तकिया रखने से और उन्हें ऊंचा करने से आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को आसान बनाने में मदद मिलती है। यह आपकी नसों पर दबाव डालता है और रक्त परिसंचरण को सुगम बनाता है। जो आपके अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है। साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह वैरिकोज़ नसों (varicose veins) में दर्द को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

तकिया लेकर सोना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।चित्र- शटरस्टॉक
  1. यह खर्राटों को रोकता है

विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आपको बहुत ज्‍यादा खर्राटे आते हैं, तो बाईं ओर सोना आपके लिए सबसे अच्छी स्थिति है। लेकिन चूंकि करवट लेकर सोने से आपकी पीठ और कूल्हों पर दबाव पड़ सकता है, इसलिए अपनी टांगों के बीच एक तकिया रखकर आराम करें।

  1. घुटनों के तनाव को कम करने में मददगार है

अगर घुटने का दर्द आपको रात में जगाए रखता है, तो आपके पैरों के बीच तकिया रखकर सोने का समय आ गया है। क्योंकि यह आपके घुटनों को आराम देने में मदद करता है और दर्द को कम कर सकता है। अगर आप अपनी पीठ के बल सोती हैं, तो तकिया को अपने घुटनों के नीचे रखें, या अगर आप अपनी तरफ से सोती हैं, तो इसे अपने घुटनों के बीच रखकर देखें।

  1. यह आपको सही नींद की स्थिति बनाए रखने में मदद करता है

अनुचित तरीके से सो जाने से हमारे शरीर को अधिक नुकसान होता है, जो कि हम अक्सर महसूस करते हैं। साथ ही इससे पीठ, कूल्हों और जोड़ों में दर्द भी हो सकता है। अपने पैरों के बीच तकिया रखकर सोने से आपकी पीठ के निचले हिस्से और रीढ़ पर दबाव पड़ता है। यदि आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो आपकी रीढ़ के नीचे एक छोटा तकिया रखने से भी आपके शरीर को सुडौल बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

  1. गर्भवती महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद

गर्भावस्था की स्थिति में अक्सर महिलाएं ठीक से नहीं सो पाती हैं। इन दिनों उन्हें लंबे समय तक सोने या एक अच्छी नींद के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। वे बेहद आराम-आराम से एक करवट से दूसरे करवट सोने के लिए घूमती है ताकि थोड़ी बहुत दूसरी साइड राहत मिल सके।

यह भी पढ़ें: हम बता रहे हैं हार्ट अटैक के ऐसे 5 लक्षण, जिन्‍हें आप एक महीना पहले पहचान सकती हैं

ऐसे में महिलाओं के लिए पैरों के बीच में तकिया लगा कर सोना काफी फायदेमंद हो सकता है। ऐसा करने से उन्हें एक बेहतर नींद लेने में भी मदद मिलती है, साथ ही इससे उनकी रीढ़ की हड्डी पर जोर भी कम पड़ता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।