फॉलो
वैलनेस
स्टोर

दाल और सब्जी में हींग का छौंक आपको दे सकता है सिर दर्द से राहत, जानिए कैसे

Updated on: 10 December 2020, 12:12pm IST
चुटकी भर हींग की महक पूरे किचन को खुशबूदार बना देती हैं। लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी हींग आपके लिए बहुत फायदेमंद है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 70 Likes
आपको जानने चाहिए हींग के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। चित्र- शटरस्टॉक।

अक्सर महिलाएं सब्जी और दाल बनाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करती हैं। ऐसा माना जाता है कि हींग के इस्तेमाल से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और व्यक्ति को गैस व अन्य पेट संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन हींग के फायदे सिर्फ पेट को स्वस्थ रखने तक सीमित नहीं हैं। खुशबूदार हींग असल में सेहत का भंडार भी है।

हींग सिर्फ आपके पाचन तंत्र का ही ख्याल नहीं रखती, बल्कि इससे आपको अन्य कई लाभ होते हैं। हींग की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी इसे कई समस्याओं का इलाज बनाती हैं। हम बताते हैं चुटकी भर हींग का प्रयोग आपको क्या-क्या फायदे दे सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

हींग के बारे में जानें ये जरूरी बातें

भारतीय खानपान में हींग प्रमुख रूप से इस्तेमाल होती आई है। भारत में हींग की खेती मुख्यतः पंजाब और कश्मीर में होती है। वैश्विक स्तर पर अफगानिस्तान और कजाकिस्तान में इसकी खेती सबसे अधिक होती है।
बाजार में हींग पाउडर के रूप में मिलती है, लेकिन यह पौधे से इसी रूप में नहीं प्राप्त होती। हींग का पौधा सौंफ के बायोलॉजिकल परिवार से ही होता है। इस पौधे की जड़ो से एक पदार्थ निकलता है, जिसे जमा कर हींग प्राप्त की जाती है। यह नमक के ढेलों जैसा ही दिखता है। इसे पीस कर साफ पाउडर बनाया जाता है जिसका हम इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि कच्‍ची या शुद्ध हींग भूरे रंग के थिक पेस्‍ट जैसी होती है। इसमें हल्‍का ग्रीसी तत्‍व होता है, जो इसे ताजा बनाए रखता है।

ये भी देखें- 30 की उम्र से ही अपनी डाइट में हर रोज शामिल करें एक टुकड़ा पनीर, यहां हैं इसके 4 फायदे

क्या हैं हींग के सेवन के फायदे-

1. अस्थमा से राहत देती है हींग

हींग में एंटी−इंफ्लेमेटरी, एंटी−वायरल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह सांस सम्बंधी विकारों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी आदि में फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से बलगम भी आसानी से बाहर आ जाता है। अगर बलगम है, तो हींग को गुनगुने पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे सीने और गले पर लगाएं।
वहीं सांस संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हींग और अदरक पाउडर को शहद के साथ मिलाकर उसका सेवन करें।

अस्थमा का इलाज है हींग। चित्र : शटरस्टॉक

2. ब्लड प्रेशर कम करती है हींग

अगर आप हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप से पीडि़त हैं तो हींग आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।
हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर है, यानी यह खून को प्राकृतिक रूप से पतला करती है। इससे रक्तचाप कम होता है। हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और सुचारू बनाने में सहायक है, जिससे ब्लड क्लॉट यानी खून के थक्कों को जमने से रोका जा सकता है।
हींग का नियमित सेवन हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए बहुत आवश्यक है। हालांकि इसकी मात्रा आप अपने डॉक्टर से पूछ कर ही इस्तेमाल करें।

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. हींग सिर दर्द कम करने में सहायक है

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी के अनुसार हींग में एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिर में मौजूद ब्लड वेसल्स की सूजन को कम करते हैं। यानी हींग सिर दर्द का कारगर इलाज है। आपको बस एक गिलास पानी में एक चुटकी हींग डालकर उसको गर्म करना है।

सिर दर्द से राहत देती है हींग।चित्र- शटरस्टॉक।

दिन में दो बार यह पानी पीने से आपको सिर दर्द में राहत मिलेगी। हींग साइनस और माइग्रेन के दर्द में भी राहत देने में कारगर है। लेकिन यह सिर दर्द का परमानेंट इलाज नहीं है, इसलिए अगर नियमित सिर दर्द है तो डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें।

अब आप जानती हैं कि हींग आपके लिए कितनी फायदेमंद है। तो हर दिन दाल और सब्जी में हींग का तड़का लगाएं और स्वाद के साथ सेहत का भी लाभ उठाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।