फॉलो
वैलनेस
स्टोर

श्वेता तिवारी ने घटाया 10 किलो वजन, पोस्‍टपार्टम वेट लॉस के लिए आप भी ले सकती हैं प्रेरणा

Published on:15 December 2020, 15:59pm IST
यदि पोस्टपार्टम वेट लॉस का प्रयास कर रही हैं तो 'कसौटी जिंदगी की' की प्रेरणा श्वेता तिवारी आपके लिए असल में प्रेरणा हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 83 Likes
चित्र- श्वेता तिवारी इंस्टाग्राम

यदि आप एक 90s किड हैं, तो रात 8 बजे से ‘कसौटी जिंदगी की’ देखना आपके हर दिन का हिस्सा जरूर रहा होगा। हालांकि इस शो का नया सीजन दोबारा शुरू किया गया था, लेकिन हमारे लिए कमोलिका, प्रेरणा और मिस्टर बजाज आज भी वही पुराने कैरेक्टर हैं।

श्वेता तिवारी ने चाहें कितने भी धारावाहिक, फिल्में या शो किये हों, उन्हें आज भी याद प्रेरणा के नाम से ही किया जाता है। बिग बॉस 4 और कॉमेडी सर्कस की विजेता रहीं श्वेता तिवारी नए फिटनेस गोल्स स्थापित करती रहती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

चित्र- श्वेता तिवारी इंस्टाग्राम

अपनी एक्टिंग और अदाओं से तो श्वेता ने हमें अपना फैन बनाया ही हुआ है, लेकिन एक और चीज जिसके हम कायल हैं वह है उनकी फिटनेस!
40 वर्षीय श्वेता तिवारी अपनी फिटनेस और फिगर से अपने प्रशंसकों का दिल जीतने में पीछे नहीं हैं।

कैसे श्वेता ने घटाया पोस्टपार्टम वेट

महिलाओं में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि पोस्टपार्टम यानी मां बनने के बाद बढ़ा वजन कैसे घटाएं। हम अक्सर सोचते हैं कि बॉलीवुड की माओं के लिए पोस्टपार्टम वजन घटाना कोई मुश्किल काम नहीं है, क्योंकि उनके पास एक्सपर्ट ट्रेनर्स होते हैं। चाहें बात करीना कपूर की हो, ऐश्वर्या राय की या जेनेलिया डिसूजा की। यही कारण है कि श्वेता तिवारी का वेट लॉस हमारे लिए प्रेरणादायक है। क्योंकि श्वेता ने कोई एक्सट्रीम वर्कआउट ट्रेनिंग नहीं की है।

श्वेता तिवारी ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने वेट लॉस सफर को साझा करते हुए फैन्स को बताया कि उन्होंने डिलीवरी के बाद 10 किलो वजन महज डाइट से घटाया है। इसके लिए उन्होंने सेलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट किनिता कडाकिया पटेल की सहायता ली थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shweta Tiwari (@shweta.tiwari)


इस पोस्ट में श्वेता लिखती हैं,

ये कोई प्रोमोशन पोस्ट नहीं है, बल्कि मुझसे पूछे गए ढेरों सवालों का ईमानदार जवाब है। मैंने सिर्फ किनिता की बताई डाइट को फॉलो कर के 10 किलो वजन घटाया है। इस डाइट में मेरे चीट डे भी शामिल किए गए थे। हालांकि बाद में मैंने वर्कआउट भी शुरू किया, लेकिन मेरी डाइट इतनी अच्छी थी कि मैं हमेशा उत्साहित महसूस करती थी।

आपके लिए भी है एक सलाह

पोस्टपार्टम वजन घटाना आसान काम नहीं है। इस समय में अगर आपने अधिक एक्सरसाइज कर ली या गलत डाइट फॉलो की तो आपके शरीर मे कमजोरी आ सकती है। साथ ही आप बच्चे को फीड भी कर रही होती हैं। इसलिए आप पोषण से समझौता नहीं कर सकती। ऐसे में वजन घटाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

1. संतुलित आहार लें, ये किसी भी डाइट से बेहतर है। अपने आहार में फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जरूरत शामिल करें।
2. वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट प्रोटीन से भरपूर हो। कोशिश करें कि आप प्लांट बेस्ड प्रोटीन लें।
3. टहलना, प्राणायाम जैसी हल्की एक्सरसाइज डिलीवरी के 4 हफ्ते बाद से ही शुरू कर दें।
4. गुनगुना पानी पिएं और पानी की मात्रा का भी ख्याल रखें। गुनगुना पानी शरीर को डिटॉक्स करता है और वजन भी कम करता है।
5. पोस्टपार्टम वजन घटाने का एक अच्छा तरीका ब्रेस्टफीडिंग भी है। तो जितना हो सके बच्चे को ब्रेस्टफीड ही करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।