हेल्दी हार्ट के लिए आपको भी जान लेने चाहिए इन 7 सप्लीमेंट्स के फायदे

हार्ट अटैक का आना पिछले कई समय से बहुत ही आम समस्या बन चुका है, बीते वर्षों में न जाने कितने लोगों ने हार्ट अटैक से अपनी जान गवाई है। आज हम आपको हेल्दी हार्ट को बनाए रखने के लिए कुछ सप्लीमेंट के बारे में बताने जा रहे है।
Heart health ke liye faydemand hai daal
यहां हैं हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छे सप्लीमेंट। चित्र: शटरस्टॉक
संध्या सिंह Updated: 23 Oct 2023, 09:30 am IST
  • 134

लाइफस्टाइल में परिवर्तन के कारण और व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना बंद कर चुके है। ऑफिस से छुट्टी के बाद लोगों के जीवन का हिस्सा सिर्फ फोन और सोशल मीडिया ही बन जाता है। ज्यादातर लोग व्यायाम या कोई भी ऐसी गतिविधि नहीं करते है जिससे उनकी सेहत और हार्ट हेल्थ को फायदा हो। असक्रिय जीवन और अस्वस्थकर खाने के कारण लोगों का हार्ट कमजोर होते जा रहा है, जिसके कारण कम से कम उम्र के लोग भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहें है।

हार्ट को रोग मुक्त रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यही आपकी पूरी हेल्थ के लिए जिम्मेदार होता है। हार्ट को व्यायाम करके, स्वास्थ खाना खाकर, स्वास्थ दिनचर्या को अपनानकर हेल्दी रखा जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही कई ऐसे सप्लीमेंट भी है जिसे आप अपने हार्ट को हेल्दी करने के लिए ले सकते है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी दी हमें डॉ. अमित भूषण शर्मा, डायरेक्टर और यूनिट हेड, कार्डियोलॉजी, पारस हेल्थ, गुरुग्राम ने। डॉ अमित बताते है कि स्वस्थ हृदय को बनाए रखना पूरे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने के लिए महत्वपूर्ण है।

सप्लीमेंट दो आपके हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है

1 ओमेगा-3 फैटी एसिड

आमतौर पर मछली के तेल की खुराक में पाए जाने वाले ओमेगा-3 का उनके हृदय संबंधी लाभों के लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है। वे सूजन को कम करने में मदद करते हैं, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं, और अच्छे हृदय क्रिया का समर्थन करते हैं। नियमित रूप से ओमेगा-3 सप्लीमेंट लेने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

kuun jaruri hai heart health
हार्ट को रोग मुक्त रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यही आपकी पूरी हेल्थ के लिए जिम्मेदार होता है।चित्र: शटरस्टॉक

2 कोएंजाइम Q10 (CoQ10) (Coenzyme Q10 (CoQ10))

CoQ10 एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो सेलुलर ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचाता है और रक्त वाहिका के कार्य में सुधार करता है। CoQ10 का स्तर उम्र के साथ घटता जाता है, और इसके सप्लीमेंट से रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है।

3 मैग्नीशियम

स्वस्थ हृदय गति बनाए रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए मैग्नीशियम आवश्यक है। मैग्नीशियम का निम्न स्तर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। मैग्नीशियम के साथ सप्लीमेंट हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने और हृदय गति के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

4 विटामिन डी

विटामिन डी की कमी को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। यह पोषक तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है। विटामिन डी के साथ सप्लीमेंट लेना फायदेमंद हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो सूरज की रोशनी में कम रहते हैं।

5 नियासिन (विटामिन बी3)

नियासिन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

jyada fal apko dil ki bimari de sakta hai
आमतौर पर मछली के तेल की खुराक में पाए जाने वाले ओमेगा-3 का उनके हृदय संबंधी लाभ देता है। चित्र: शटरस्टॉक

6 रेस्वेराट्रोल

अंगूर, जामुन और रेड वाइन में पाया जाने वाला रेस्वेराट्रोल एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसमें हृदय-सुरक्षात्मक गुण हो सकते हैं। इस सप्लीमेंट के सेवन से आपको हृदय को स्वस्थ्य बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

7 फोलिक एसिड

फोलिक एसिड, जिसे विटामिन बी9 के रूप में भी जाना जाता है, आपके रक्त में होमोसिस्टीन के सही स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जब इसका उपयोग विटामिन बी6 और बी12 के संयोजन में किया जाता है। होमोसिस्टीन का उच्च स्तर – एक एमिनो एसिड – हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। फोलिक एसिड सप्लीमेंट हृदय रोग के जोखिम को कम नहीं करता है लेकिन हृदय रोग जैसे स्ट्रोक से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- Yoga for Good Sleep : एक थकान भरे सप्ताह के बाद इन 4 आसनों के अभ्यास से पाएं अच्छी और गहरी नींद

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख