वैलनेस
स्टोर

अगर थायराइड है, तो आपको नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन

Published on:12 May 2021, 12:00pm IST
थायराइड की मुख्य वजह बिगड़ती जीवनशैली और खानपान है। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान अधिक रखना चाहिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
थायराइड, एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खानपान की भी जरूरत है। चित्र : शटरस्टॉक

थायराइड एक गंभीर बीमारी है और यह स्त्री या पुरुष किसी को भी हो सकती है। यह ऐसी बीमारी है जिसका कोई खास लक्षण अचानक से नजर नहीं आता। थायराइड हमारे गले में एक प्रकार का ग्लैंड है, जिसके उतार – चढ़ाव से व्यक्ति ज्यादा पतला या मोटा होने लगता है। इसकी वजह से गले में सूजन, बालों का झड़ना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

जानिए क्‍या है थायराइड और खानपान का कनैक्‍शन

आपको जानकर हैरानी होगी कि थायराइड की मुख्य वजह बिगड़ती जीवनशैली और खानपान है। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान अधिक रखना चाहिए।

थायराइड, एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खानपान की भी जरूरत है। ऐसे में आपके लिए यह जाना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो इस बीमारी को ट्रिगर करते हैं और आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

अगर आपको भी थायराइड है तो भूलकर भी न खाएं ये फूड्स:

1. फाइबर फूड्स

 

अगर किसी को भी थायराइड की समस्या है, तो फाइबर युक्त सब्जियां खाने से बचना चाहिए जैसे गोभी, ब्रोकली और पालक। इन सब में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है और ये थायराइड हार्मोन के स्तर को प्रभावित करती हैं। इसके अलावा, पत्ता और फूलगोभी में गॉइट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है।

थायराइड, में नहीं कानी चाहिए पातेदार सब्जियां। चित्र : शटरस्टॉक

2. कैफीन युक्त पेय

थायराइड की समस्या होने पर कैफीन वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। ये आपके शरीर के लिए तो हानिकारक है हीं, साथ ही, थायराइड ग्लैंड को भी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा अगर आप दवा भी खा रहे हैं, तो उसके असर को भी कम करता है।

3. मीठा खाने से बचें

जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उन्हें चीनी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। चीनी आपकी पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। ये आपका वज़न भी बढ़ाएगी और थायराइड ग्रंथि के स्तर को अनियंत्रित कर देगी।

4. प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड या जंक फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है। सोडियम हाइपोथायरायडिज्म और थायराइड की कमी दोनों मरीजों की सेहत पर बुरा असर डालता है।

जंक फूड नहीं खाने चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

5. सोयाबीन न खाएं

सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन होता है जो थायराइड हार्मोन का निर्माण करने वाले एंजाइम की कार्य करने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। इसी वजह से थायराइड होने पर सोयाबीन या फिर सोयाबीन से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बुखार देता है आपके शरीर में किसी भी गड़बड़ी के पहले संकेत, समझिए क्‍यों आता है बुखार

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।