पोषक तत्वों की कमी भी बन सकती है हेयर फॉल का कारण, जानिए 5 हेयर हेल्दी फूड्स के बारे में

घने और शाइनी बालों के लिए हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल दोनों बेहद जरुरी हैं। साथ ही एक अच्छा हेयर केयर रुटीन फॉलो करना भी जरुरी है, जिससे बालों की समस्याओं से बचा जा सके।

यह 5 खाद्य बालों की ग्रोथ में आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 15 September 2022, 18:02 pm IST
  • 144

बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे कि बालों का झड़ना, ड्राइनेस, डैंड्रफ या सिर सें खुजली होना मौसम में बदलाव के साथ आपके शरीर में किसी जरुरी पोषण तत्व की कमी के कारण भी हो सकता है। अमूमन रोज की दौड़भाग और काम की व्यस्तता में आप पेट तो भर लेती हैं, पर वे जरूरी पोषक तत्व नहीं ले पातीं जो आपकी स्किन या बालों की हेल्थ के लिए जरूरी हैं। जिसकी वजह से कई सौंदर्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पर अगर आप अपने बालों को लंबा, घना और सुंदर बनाना चाहती हैं, तो अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम ऐसे ही कुछ हेयर हेल्दी फूड्स (5 best food for hair growth) के बारे में बताने जा रहे हैं।

बालों का घना और शाइनी होना बढ़ती उम्र के साथ इस बात पर भी निर्भर करता है, कि हमारा वातावरण और हमारा हेयर केयर रुटीन हमारे अनूकुल काम कर रहा है या नहीं। लेकिन एक अच्छी डाइट लेना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि इसके जरिए ही हमारे बालों को सही पोषक तत्व मिल सकते हैं। जो बालों को अंदर से मजबूत और घना बनाने में मदद करते हैं।

लेकिन कुछ ऐसे फूड ऑप्शन भी हैं, जिनके जरिए आप इन समस्या से राहत पा सकती हैं। साथ ही अपने बालों को घना और मजबूत बना सकती हैं।

सबसे पहले जानते हैं कि बाल झड़ने के लिए किन पोषक तत्वों की कमी होती है जिम्मेदार

नेशनल सेंटर फॉर बॉयोटेक्नोलॉजी की 2018 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार विटामिन – बी 12, विटामिन – डी, बायोटिन, राइबोफ्लेविन, आयरन और अन्य पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण होती है। इसके साथ ही विटामिन और मिनरल को अपनी डाडट में शामिल करने से बालों की ग्रोथ होने के साथ बालों को अंदर से मजबूत होन में मदद मिलती है।

अगर आप बालों की समस्याओं से गुजर रही हैं, तो आपको बैलेंस डाइट लेने की जरुरत है, जिसमें विटामिन और मिनरल सही मात्रा में शामिल हों। क्योंकि भोजन में अपर्याप्त पोषक तत्वों का होना बालों की समस्या का कारण बन सकता है।

अब बात करते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपकी हेयर हेल्थ को बूस्ट कर सकते हैं

1. अंडे

हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अंडे बालों के लिए भी बेहद लाभदायक होते हैं। अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बायोटिन पाया जाता है, जो हमारी हेयर ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन हमारी हेयर ग्रोथ के लिए आवश्यक है। हमारे हेयर फॉलिसिल्स प्रोटीन से बने होते हैं। वहीं बायोटीन हमारे बालों में केरेटिन बनाने में मदद करता है। इसी कारण अधिकतर हेयर सप्लीमेंट में बायोटीन का इस्तेमाल किया जाता है।

spinach benefits
पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है. चित्र शटरस्टॉक।

2. पालक

पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी होने के कारण यह हमारे बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। फूड डाटा सेंट्रल की रिसर्च के मुताबिक 30 ग्राम पालक का सेवन करने से विटामिन ए की कमी पूरी हो जाती है। अगर आप अपनी डाइट में नियमित रूप से पालक का सेवन करती हैं, तो आपके बालों को मजबूती मिलती है।

यह भी पढ़े – रुसी ही नहीं, सफ़ेद बालों को भी बढ़ने से रोक सकता है जैतून तेल, जानिए इस्तेमाल के लिए 3 DIY हैक्स

3. एवोकाडो

एवोकाडो के हेल्थ बेनेफिट होने के साथ कई सारे हेयर बेनेफिट भी हैं। एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। विटामिन सी की तरह विटामिन ई भी बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार विटामिन-ई आपकी स्किन के हिस्सों जैसे कि स्कैल्प को प्रोटेक्ट करने में भी मदद करता है। इसकी कमी होने से आपकी स्केल्प डेमेज होने लगती है, और हेयर प्रॉब्लम का कारण बनती है।

4. बीन्स

बीन्स प्लांट प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसके साथ इसमें जिंक भी पाया जाता है, जिससे हेयर सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलती है। फूड डेटा सेंट्रल के मुताबिक बीन्स में हेयर हेल्थ के लिए जरूरी पोषण तत्व जैसे कि आयरन, बायोटिन और फोलेट भी पाया जाता है।

Blueberry smoothie recipe
ब्लूबेरी आपके बालो के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. जामुन

जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपकी हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार हमारा शरीर विटामिन सी का इस्तेमाल कॉलेजन बनाने में करता है। जो हमारे बालों को टूटने और खराब होने से बचाता है।

यह भी पढ़े – एक्सपर्ट बता रहे हैं क्यों गहरा दिखने लगा है मुंह के आस पास का हिस्सा और इसे ठीक करने के उपाय

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory