अनजाने में आपकी ये 8 आदतें पहुंचा रहीं हैं आपके स्‍तन स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान, जानिए कैसे

स्तन संवेदनशील होते हैं और आपकी कुछ सामान्य आदतें आपकी ब्रेस्ट हेल्थ को नुकसान पंहुचा सकती हैं।
अपने स्तनों को स्वस्थ रखने की आदतें डालें! चित्र : शटरस्टॉक
अपने स्तनों को स्वस्थ रखने की आदतें डालें! चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 14 May 2021, 19:00 pm IST
  • 99

अगर आप ध्यान देगें तो पाएंगे कि हम में से अधिकांश लोग वास्तव में अपने स्तनों पर ध्यान नहीं देते हैं। क्या आपको याद है कि आपने आखिरी बार अपने स्तनों की जांच कब की थी? आपको लग रहा होगा कि ये उतना गंभीर विषय नहीं है। पर आपके स्तन बहुत ही संवेदनशील होते हैं, जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

यदि आप सुनिश्चित करना चाहती हैं कि आपके ब्रेस्ट हेल्दी रहें, तो आपको उनकी देखभाल करनी होगी। आपको स्तन संबंधी किसी भी बीमारी से बचने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे। जानकारी के लिए कई महिलाएं अनजाने में उन आदतों को अपना रही हैं, जो ब्रेस्ट हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है। इसलिए, इन आदतों की पहचान करें और उन्हें बदलने की कोशिश करें।

ये रहीं वो 8 चीजें जिनसे आपको बचना चाहिए, ताकि आपके स्‍तन स्वस्थ रहें

1. गलत साइज की ब्रा पहनना

यदि आप गलत साइज की ब्रा पहनती हैं, तो ये कभी भी आपको फिट नहीं होगी और सही भी नहीं लगेगी। एक गलत फिटिंग वाली ब्रा आपको असहज करेगी और खिंचाव का कारण बनेगी। इसके कसाव के कारण स्तनों में खून का प्रवाह रुक जाता है जिससे आपको गर्दन, पीठ और कंधे का दर्द भी हो सकता है।

2. निप्पल के बाल शेव करना

शेविंग, वैक्सिंग करना भले ही आकर्षक हो सकता है। लेकिन जर्नल ऑफ फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, निप्पल के आसपास रेजर का उपयोग करने से संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, बालों को हटाने से सूजन का खतरा भी बढ़ सकता है।

ब्रेस्‍ट को हेल्दी रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रेस्‍ट को हेल्दी रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. निप्पलों को पियर्सिंग

इन तरीकों से सावधान रहें क्योंकि आयोवा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि निप्पल पियर्सिंग दूध उत्पादन नलिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे आपके ब्रेस्ट में फोड़ा हो सकता है।

4. अत्यधिक धूम्रपान और कैफीन का सेवन

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान फेफड़े और हृदय के लिए अच्छा नहीं है। पर ये स्तन से संबंधित समस्याएं जैसे कि इलास्टिसिटी में नुकसान, शिथिलता, स्तन कोमलता और स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

5. वर्कआउट करते समय ब्रा न पहनना

सुनिश्चित करें कि जब आप जॉगिंग के लिए बाहर निकल रही हों या जिम जा रही हों तो ब्रा पहनें। अगर आप ऐसा नहीं करती है तो आपके स्तनों को पर्याप्त सहारा नहीं मिलेगा। इससे गंभीर दर्द और असुविधा हो सकती है।

वर्कआउट  करते समय हमेशा ब्रा पहने। चित्र: शटरस्टॉक
वर्कआउट करते समय हमेशा ब्रा पहने। चित्र: शटरस्टॉक

6. डक्ट टैपिंग

डक्ट टैपिंग एक तरीका है जब आप कुछ ऐसा पहनती हैं, जिसके साथ आप ब्रा नहीं पहन सकती हैं, तो उठाने, सहारा देने के लिए इसका इस्तेमाल करती है। लेकिन, ये एक हेल्दी तरीका नहीं है, क्योंकि इससे एलर्जी, खुजली, चकत्ते और सूजन आदि हो सकते हैं।

7. ब्रेस्ट को मॉइस्चराइज न करना

आपके स्तनों की त्वचा बेहद पतली होती है और इसमें इलास्टिसिटी की हानि की संभावना होती है। इसलिए, हर दिन अपने स्तनों को मॉइस्चराइज करना याद रखें।

8. पेट के बल सोना

आपके पेट के बल सोने से स्तनों में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है, जो स्नायुबंधन और ऊतकों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए, आपको अपने स्तनों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी पीठ के बल सोना चाहिए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तो लेडीज, अब तो आप जान गई हैं कि आपको अपनी किस आदत को छोड़ना है। खुश रहें स्वस्थ रहें।

इसे भी पढ़ें-हर मौसम में इम्‍युनिटी रखनी है मजबूत, तो एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं आयुर्वेद के कुछ जरूरी नियम

  • 99
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख