निर्जला व्रत के बाद एसिडिटी और गैस से बचा सकते हैं ये 5 फूड्स, जानिए कैसे खोलना है करवा चौथ का व्रत

दिन भर जब आपने पानी तक नहीं पिया है, उसके बाद हैवी फूड पर टूट पड़ना आपकी सेहत खराब कर सकता है। इसलिए व्रत समझदारी से खोलें।

Foods-to-break-karwa-chauth-fast
यहां हैं करवा चौथ का व्रत खोलने के लिए 5 हेल्दी फूड्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 13 October 2022, 16:00 pm IST
  • 156

करवा चौथ की चहल-पहल और एक्साइटमेंट में सेहत को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है। क्योंकि 1 दिन के इस निर्जला व्रत में बरती गई लापरवाही आपको लंबे समय के लिए प्रभावित कर सकती है। ज्यादातर महिलाएं करवा चौथ में एक बूंद पानी तक नहीं पीती। ऐसे में शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है और कहीं न कहीं शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण ऊर्जा शक्ति में गिरावट भी देखने को मिलती है। इसलिए यह जरूरी है कि जब आप शाम को व्रत खोलें तो उसमें सही आहार का सेवन करें। जो आपको गैस, एसिडिटी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकें। यहां जानिए व्रत खोलने (Foods to break karwa chauth fast) के लिए 5 हेल्दी सुपरफूड्स।

लंबे व्रत के बाद कुछ अनहेल्दी खाकर व्रत खोलना सेहत को प्रभावित कर सकता है। जिससे आपको एसिडिटी, ब्लोटिंग, गैस्ट्रिक, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। शाम को चांद निकलने के बाद व्रत खोलते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि क्या खाएं और कितना खाएं।

इस बारे में हमनें बात की न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर लवनीत बात्रा से। उन्होंने 5 खाद्य और पेय पदार्थों के नाम बताए हैं, जिनसे आप बेफिक्र होकर अपने करवा चौथ के व्रत को खोल सकती हैं।

fasting apko kuchh healthy foods bhi deti hai
फास्टिंग के बहाने आप कुछ हेल्दी और टेस्टी फूड्स भी खाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए उन 5 सुपरफूड्स के बारे में जिनके साथ आप करवा चौथ का व्रत खोल सकती हैं

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

लंबे समय तक भूखे रहने के बाद शरीर को आवश्यक पोषण देने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन एक अच्छा विकल्प माना जाता है। विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर ये सब्जियां आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करती हैं। साथ ही इनका सेवन शरीर में एनर्जी लेवल को भी मेंटेन रखता है। ऐसे में आप ब्रोकली, पालक, पत्ता गोभी, इत्यादि सब्जियों को सलाद और सूप के रूप में डिनर में ले सकती हैं।

2. नारियल पानी

अक्सर महिलाएं व्रत खोलते हुए सबसे पहले सुबह खाली पेट चाय और कॉफी का सेवन कर लेती हैं। जो कि एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में इनकी जगह नारियल पानी का सेवन करें। जरूरी पोषक तत्वों एवं स्वाद से भरपूर नारियल का पानी आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करेगा।

coconut water hydrating drink hai
नारियल पाली गट फ्रेंडली ड्रिंक है। चित्र: शटरस्टॉक

इसी के साथ करवा चौथ के व्रत में महिलाएं पूरे दिन पानी नहीं पीती। ऐसे में शरीर के डिहाइड्रेटेड होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। इसलिए नारियल का पानी पिएं। इनमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट शरीर को तुरंत हाइड्रेट करता है।

3. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स जैसे की किशमिश, बादाम और खजूर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपको इंस्टेंट इनर्जी प्रदान करते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स में मौजूद विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, इत्यादि लंबे समय तक भूखे रहने के बाद शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

यदि आप चाहें तो इन्हें रोस्ट करके या फिर इनसे बने हेल्दी व्यंजनों से अपना व्रत तोड़ सकती हैं।

4. नींबू पानी

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू पानी से अपना व्रत खोलना एक हेल्दी आइडिया है। यदि आपको फास्टिंग के दौरान ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या परेशान कर रही है, तो ऐसे में नींबू पानी से फास्टिंग खोलना आपको इन सभी समस्याओं से निजात पाने में मदद करेगा।

wazan ghtaane mein faydemand hain ye fasting foods
यह रहेगा फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

5. दही

लंबी अवधि की फास्टिंग के बाद दही से व्रत तोड़ना आपके लिए हेल्दी रहेगा। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक आपकी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा जरूरी होती हैं। ऐसे में केवल दही या दही के साथ अपने मनपसंदीदा फल, चुकंदर और खीरा को मिलाकर ले सकती हैं।

इन खाद्य पदार्थों से कभी न खोलें करवा चौथ का व्रत (Foods to avoid after karwa chauth)

1. मसालेदार भोजन

खाली पेट मसालेदार भोजन का सेवन आपके पेट को परेशान कर सकता है। इसके कारण एसिडिक रिएक्शन और क्रैम्प होने की संभावना होती है। साथ ही यह इनडाइजेशन को भी ट्रिगर करता है।

2. प्रोसेस्ड फूड

व्रत खोलते हुए कभी भी प्रोसैस्ड फूड का सेवन न करें। चीज, क्रीम इत्यादि जैसे कई अन्य प्रोसैस्ड फूड्स में आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स मौजूद होते हैं। जो मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को धीमा कर देते हैं और शरीर में माइक्रोऑर्गनिस्म के ग्रोथ को बढ़ा देते हैं। जिस वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याएं आपको परेशानी में डाल सकती हैं।

fasting foods
कॉफी या चाय में मौजूद कैफीन से बचें। चित्र : शटरस्टॉक

3. कॉफी और चाय

यदि आप चाय और कॉफी से अपने व्रत तोड़ने का सोच रही हैं, तो सचेत हो जाएं। क्योंकि लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद तरल पदार्थों का सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है। वहीं यह पेट में गैस को उत्तेजित करता है जिस वजह से बेचैनी और उल्टी आने जैसी समस्या आपको परेशान कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :  Karwa Chauth Recipes : करवा चौथ डिनर में बिना लहसुन-प्याज के बनाएं फूलगोभी की ये 3 रेसिपीज

  • 156
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory